7 लोगों के प्रकार जब आपको अपना व्यवसाय शुरू करने से बचना चाहिए

क्या आप जानते हैं कि व्यवसाय शुरू करना सबसे अधिक में से एक है, यदि कोई व्यक्ति सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य नहीं कर सकता है? यह मामला क्यों है, आप पूछ सकते हैं?
Image result for start your business girlsसबसे पहले, विचार करें कि आप अनिश्चितता की दुनिया में जाने के बारे में हैं। अब आपने अपनी व्यवहार्यता अध्ययन किया हो सकता है, व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और विशेषज्ञता प्राप्त करने के साथ-साथ सड़क पर चलने के लिए सभी संसाधनों को इकट्ठा करना; लेकिन याद रखें कि व्यावसायिक दुनिया कोई गारंटी नहीं देती है।


इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि राजकोषीय और मौद्रिक नीति में कोई बदलाव नहीं होगा जो आपके व्यवसाय के संचालन को प्रभावी ढंग से बंद कर देगा।

इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपका लक्षित बाजार नए स्वाद और जरूरतों को प्राप्त कर सकता है, इसलिए आपके उत्पाद / सेवा को निरर्थक प्रदान करेगा।

इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि एक प्रतियोगी लाइन से बाहर नहीं निकलेगा और आपके शेयर बाजार में कटौती करेगा और इसलिए आपके मुनाफे में कटौती करेगा।

वास्तव में, व्यवसाय शुरू करने का मतलब है कि आपको स्व-स्टार्टर होने की आवश्यकता है और सफल होने के लिए दृढ़ संकल्प और आशावाद का भार है। इसलिए, यह अनिवार्य हो जाता है कि आप अपने आप को उन लोगों के साथ घेर लें जिनके पास आपके जैसा ही रवैया और भूख है।

एक ही नस में, यह उतना ही महत्वपूर्ण है कि जब आप अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू करते हैं तो आप कुछ श्रेणियों के लोगों से बचते हैं।

लोगों की इन श्रेणियों में व्यापार में आपकी दृष्टि को पटरी से उतारने की क्षमता है; वे सामान्य रूप से जीवन के बारे में आपके विचारों को भी ख़राब कर सकते हैं। बचने के लिए लोगों की इन श्रेणियों में निम्नलिखित शामिल हैं:

1. ऐसे लोगों से बचें जो यह सब जानते हैं

व्यवसाय तब पनपते और फलते-फूलते हैं जब उनके मालिक लगातार अधिक ज्ञान की तलाश में होते हैं; अपने ग्राहकों को उत्पाद या सेवा प्रदान करने के बेहतर तरीके। यह वही है जिसने Apple और Facebook जैसे व्यवसायों को प्रासंगिक रखा है; प्रभावशाली मुनाफे को पोस्ट करना क्योंकि वे अनुसंधान करना, नवाचार करना और ज्ञान प्राप्त करना जारी रखते हैं। आप इस मानक से नीचे प्रदर्शन नहीं कर सकते।

इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन लोगों से छुटकारा पाएं जो महसूस करते हैं कि उनके पास सभी ज्ञान हैं और खुद को बेहतर करने की आवश्यकता नहीं देखते हैं।

आपको इन लोगों को बस इसलिए छोड़ देना चाहिए क्योंकि आपके व्यवसाय को आपके ग्राहकों की जरूरतों और चाहत को हल करने के नए और बेहतर तरीकों की तलाश जारी रखने की आवश्यकता है।

2. नाग और शिकायत करने वाले लोगों से बचें

व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक होगा कि आपके पास दृढ़ संकल्प और फोकस का भार हो। यह एक केस क्यों है? यह केवल इसलिए है क्योंकि ऐसे समय होंगे जब आप चुनौतियों और असफलताओं का सामना करेंगे जो इस आधार पर सवाल उठाएंगे कि आपने पहली बार में व्यवसाय क्यों शुरू किया। यह उन अवधियों के दौरान है कि आपको छोटी जीत के लिए आभारी होना चाहिए जो आपने उस समय तक प्राप्त किया हो।

यदि आप अपने आप को ऐसे लोगों से घेर लेते हैं, जो कभी भी निपुण नहीं होते हैं, तो भले ही वह कितना भी बेहतर क्यों न हो, इस बारे में नखरे और कोड़े बरसेगा, आप अपने व्यवसाय और जीवन को सामान्य रूप से इस तरह का विवाद मान सकते हैं।

3. उन लोगों से बचें जो आपके अहंकार की मालिश करते हैं

आपने अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू कर दी है और कर्मचारियों और सलाहकारों को लाने का समय आ गया है जो आपके उद्यम को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

यह हमेशा उस व्यक्ति पर ध्यान देने के लिए है जो हमेशा आपकी प्रशंसा गाता है, हमेशा आपके हर सवाल का जवाब देता है और आपको बताता है कि आप कोई गलत नहीं कर सकते। ऐसे लोगों से दूर भागिए जो इस तरह से आपसे सहवास करते हैं।

आपको और आपके व्यवसाय की आवश्यकता ऐसे लोगों की है, जो इस बात पर जोर देने के लिए पर्याप्त रूप से बोल्ड होंगे कि वे क्या मानते हैं कि आपके व्यवसाय में जाने का तरीका है, भले ही उनकी राय आपके साथ हो।

4. उन लोगों से बचें जो अत्यधिक निराशावादी हैं

ऐसे कुछ लोग हैं जो हमेशा किसी भी योजना या परियोजना के लिए सबसे खराब परिणाम की कल्पना करेंगे। अगर ऐसे लोगों के पास अपने रास्ते होते, तो वे सुबह के समय बिस्तर से बाहर नहीं निकलते।

यदि आप अपने आप को इस प्रकार के लोगों से घेरते हैं, तो आप हर संभावित व्यावसायिक कार्रवाई या प्रोजेक्ट को इसके असफल या खराब होने के लेंस के माध्यम से देखने का जोखिम उठाते हैं।

आपको यह महसूस करना चाहिए कि व्यवसाय शुरू करना एक जोखिम है, लेकिन जब आप योजना बनाने और पर्याप्त रूप से तैयार करने में सक्षम होते हैं तो गणना की जाती है।

5. उन लोगों से बचें जो हमेशा सभी क्रेडिट प्राप्त करना चाहते हैं

एक व्यवसाय शुरू करने में, आप अपने लक्षित बाजार की मांगों / जरूरतों को पूरा करने में मानव और गैर-मानव दोनों संसाधनों को तैनात करेंगे।

इसका मतलब यह होगा कि आप नेतृत्व करेंगे और एक टीम का हिस्सा होंगे जो आपके व्यवसाय के उद्देश्यों को लागू करेगा।

यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसे लोगों को भर्ती करने से बचें जो स्व-केंद्रित हैं और टीम के खिलाड़ी नहीं हैं।

वे आम तौर पर सुर्खियों में रहना चाहते हैं और उपलब्धियों के लिए प्रशंसा प्राप्त करते हैं कि क्या यह सीधे उनके प्रयासों से है या नहीं।

ऐसे लोग टीम के तालमेल और सामंजस्य को बाधित करने की क्षमता रखते हैं और व्यवसाय में एक अनुत्पादक माहौल बना सकते हैं।

6. कॉर्नर्स काटने की कोशिश करने वाले लोगों से बचें

आप अपने आप को और अपने व्यवसाय को अच्छा करेंगे जब आप उन व्यक्तियों को छोड़ देंगे जो रुपये कमाने या लेन-देन करने की जल्दी में हैं। यह उन कर्मचारियों के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए जो बिक्री करने और नए बाजार प्राप्त करने में अतिरिक्त मील जाते हैं। दूसरी ओर कोनों में कटौती करने वाले लोग अवैध तरीके और साधनों के जरिए कुछ हासिल करने की कोशिश करेंगे।

उनके कार्यों में न केवल आपकी व्यावसायिक टीम के अन्य सदस्यों को भ्रष्ट करने की क्षमता है, बल्कि वे आपके कार्यों को भूमि के नियमों के साथ मुसीबत में डाल सकते हैं।

7. जो लोग बोते हैं, उनसे बचें

ऐसे लोग हैं जो व्यवसाय के स्थान और गपशप के अंगारे को फैन करने से रोमांच प्राप्त करते हैं, जबकि एक ही समय में दूसरों की प्रतिष्ठा को धूमिल करने के लिए, अपने स्वयं के कारणों को आगे बढ़ाने के लिए।

आप उन लोगों को भगाएंगे जो अपने संगठन में आगे निकलना चाहते हैं ताकि दूसरों के चरणों में गलत तरीके से दोष लगाने के लिए संघर्ष और गतिरोध पैदा करने का सहारा लिया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *