5 गलतियाँ आप सुनिश्चित करें कि आपका व्यवसाय शुरू करते समय, और आप उनसे क्या सीख सकते हैं

अब, मैंने पहले भी अपनी गलतियों का हिस्सा बनाया है, बहुत से, वास्तव में, गिनने के लिए, और मुझे पता है कि आप में से कई ने शायद वही गलतियाँ की हैं; शायद इनमें से कुछ जिनका मैं यहां उल्लेख करूंगा, इसलिए अब हमें बस यहां चर्चा करने का मौका मिलेगा। कुछ गलतियां हैं जो उद्यमियों द्वारा अपना व्यवसाय शुरू करते समय की जा रही हैं, यहां तक ​​कि कुछ एक बिंदु पर खुद से की जाती हैं, जिस पर चर्चा करने की आवश्यकता है। इसलिए। अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो मैंने 5 गलतियों की एक सूची तैयार की है।
Image result for start your business girls
चलो नंबर एक से शुरू करते हैं, और वह है, “बीइंग फेक”, या यह महसूस करना कि आपको एक मोर्चे पर रखना है, और यह कई चीजें हो सकती हैं। यह कुछ सरल हो सकता है जब आप अपने व्यवसाय का उल्लेख कर रहे होते हैं, तो आप केवल अपने आप के बजाय “हम” कहते हैं, क्योंकि आप इसे ऐसा बनाना चाहते हैं जैसे आपका व्यवसाय वास्तव में इससे बड़ा है। उदाहरण के लिए, मान लें कि कोई व्यक्ति अपने व्यवसाय का वर्णन कर रहा है, और जब वे अपने व्यवसाय का वर्णन कर रहे हैं, तो वे कुछ ऐसा कहेंगे, जैसे “ओह! हम इतने सालों से व्यापार में हैं,” कहने के बजाय। “मैं इस व्यवसाय को इतने सालों से कर रहा हूं।”

अब, एक-व्यक्ति ऑपरेशन होने में कुछ भी गलत नहीं है, इसके बारे में कुछ भी झूठ बोलने का कोई कारण नहीं है। आपकी वेबसाइट पर आने वाले अन्य लोगों में से कई भी एक-व्यक्ति के संचालन हैं इसलिए, वास्तव में आप किसे प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं? एक और चीज जो आप करना चाहते हैं वह खुद है, एक अभिनेता बनने और लोगों को प्रभावित करने की कोशिश न करें। झूठ बोलने की कोशिश न करें और कहें कि आपको कुछ ऐसा करने में सफलता मिली जब आपने वास्तव में कभी सफलता हासिल नहीं की, और इससे भी महत्वपूर्ण बात, छिपाने की कोशिश न करें। मैं जितना संभव हो उतने लोगों के साथ खुला और ईमानदार रहने की कोशिश करता हूं। मैं अपने असली नाम का उपयोग करता हूं। मेरे पास एक उपनाम नहीं है। वह तस्वीर मेरी एक वास्तविक तस्वीर है, न कि कुछ यादृच्छिक व्यक्ति की तस्वीर, और मैं यहां एक वास्तविक व्यवसाय चला रहा हूं, क्योंकि दिन के अंत में, लोग लोगों से खरीदते हैं, व्यवसाय नहीं। अपने व्यवसाय के बारे में अपने सभी ग्राहकों, ग्राहकों या जो भी आपके व्यवसाय के बारे में संभव हो, पारदर्शी होने के नाते, केवल आपकी सफलता के साथ आगे बढ़ेगा।

अब, चलिए दूसरे नंबर पर आते हैं, जो है, “अपने व्यक्तित्व को अपने पाठकों, श्रोताओं या आगंतुकों के माध्यम से दिखाने नहीं देना।” यह पहली गलती के साथ जाता है क्योंकि यदि आप स्वयं हो रहे हैं, तो आपके व्यक्तित्व को हमेशा दिखाना चाहिए। जब मैंने पहली बार अपनी वेबसाइट शुरू की, और सबसे पहले इसके लिए लेख लिखना शुरू किया, तो वे इस बिंदु पर थे और जानकारी दी, लेकिन मेरा व्यक्तित्व इसमें बिल्कुल भी मौजूद नहीं था। यह एक अर्थ में, बहुत रोबोट लग रहा था। मुझे यह महसूस करने में थोड़ा समय लगा कि लोग वास्तव में कहानियों को पसंद करते हैं, और लोग मेरे बारे में जानना चाहेंगे और मेरे व्यक्तित्व का अनुभव करने में सक्षम होंगे। हाल ही में, मैं अपने जीवन का अधिक से अधिक हिस्सा अपने व्यक्तिगत जीवन को पाठकों के साथ साझा कर रहा हूं क्योंकि मैं अपने पाठकों के साथ संबंध बनाने की कोशिश करना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि उन्हें एहसास हो कि मैं एक वास्तविक इंसान हूं, बिल्कुल उनकी तरह, और मेरा एक परिवार है, और लक्ष्य, और सब कुछ।

अब, मैं अपने जीवन और अपनी कहानियों को साझा करने में अधिक सहज हो रहा हूं और अपने व्यक्तित्व को उन पोस्टों में प्रदर्शित कर रहा हूं जो मैं करता हूं, या पॉडकास्ट, या वीडियो, जो भी हो। यह कुछ ऐसा है जो मुझे भीड़ से अलग करता है, जाहिर है, क्योंकि आपके खुद के अद्वितीय व्यक्तित्व का कोई और नहीं हो सकता है। याद रखें कि, किसी के पास आपके व्यक्तित्व का प्रकार नहीं हो सकता है, और आपको हमेशा अपने व्यक्तित्व को दिखाने देना चाहिए। यदि आप बहुत गंभीर होने के रूप में आते हैं, तो आप वास्तव में कुछ लोगों को बंद कर सकते हैं, लेकिन जब तक आप महान सामग्री वितरित करते हैं, एक विचित्र, अजीब या असामान्य, या अद्वितीय व्यक्तित्व वाले केवल आपके व्यवसाय में जोड़ सकते हैं। यह वास्तव में वहाँ ध्यान में रखने के लिए कुछ है। बस अपने आप हो और अपने व्यक्तित्व के माध्यम से दिखाने दो।

अब, चलो तीसरे नंबर पर आते हैं, जो है, “रिश्तों को बनाने की कोशिश करते समय बहुत औपचारिक होना।” मैं इसे फिर से कहूंगा, व्यवसाय रिश्तों पर आधारित है, लेकिन आपको वास्तविक होना है और इसे व्यक्ति-से-व्यवसाय के बजाय व्यक्ति-से-व्यक्ति के संबंध के रूप में मानना ​​है। अब, मैं समझाता हूं, और एकमात्र उदाहरण जो मैं वास्तव में इस बारे में सोच सकता हूं कि क्या आप एक नया व्यापार संबंध स्थापित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, जब मैंने संयुक्त उद्यम भागीदारों की तलाश शुरू की, तो मैं अपने क्षेत्र में विभिन्न उद्यमियों या व्यवसायों से संपर्क करूंगा, और अगर मुझे लगा कि यह एक अच्छा फिट है, तो मैं उन्हें एक ईमेल भेजूंगा। मेरे ईमेल आमतौर पर “प्रिय मिस्टर सो-एंड-सो”, या, “डियर मिसेज या मिस सो-एंड-सो” के साथ शुरू होते हैं, और फिर मैं अपने और अपने व्यवसाय के प्रस्ताव के बारे में बहुत, बहुत लंबा स्पष्टीकरण देता हूँ ।

मुझे याद है कि मुझे उन ईमेलों में से किसी एक से भी साझेदारी नहीं मिली थी, लेकिन मुझे एक प्रतिक्रिया मिली जो वास्तव में चीजों को समझने में मेरी मदद करती है। व्यक्ति ने जवाब दिया कि वे “कई कारणों से मेरे साथ एक जेवी सौदा नहीं करना चाहते थे”, लेकिन यह भी कहा कि उन्होंने ईमेल के माध्यम से “मानव-से-मानव संबंध” महसूस नहीं किया। यह बहुत औपचारिक था। मुझे लग रहा था जैसे मैं किसी निगम या किसी चीज से हूं। और वास्तव में, यह कुछ हद तक सही है, क्योंकि इतने लंबे समय तक कॉर्पोरेट वातावरण में काम करने के कारण, मेरे ईमेल में मैं आमतौर पर बहुत औपचारिक होता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *