स्व-रोजगार के लिए शुरू की गई गाइड: आपका व्यवसाय योजना

आपको व्यवसाय योजना की आवश्यकता क्यों है

आपने इसे पहले सुना है, आपको अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले एक योजना लिखनी चाहिए। आप सोच रहे होंगे कि इतना महत्वपूर्ण क्यों है। यहाँ तीन अच्छे कारण हैं। योजना लिखना

Image result for start your business girls

    स्पष्ट करता है कि आपके व्यावसायिक लक्ष्य क्या हैं ताकि आप जान सकें कि सफलता कैसे मापनी है,
    आपको संभावित समस्याओं को हल करने में मदद करता है ताकि आप आश्चर्य से पकड़े जाने के बजाय उनके लिए योजना बना सकें, और
    संभावित निवेशकों या उधारदाताओं को दिखाता है कि आप व्यवसाय को कैसे लाभदायक बनाएंगे ताकि वे अपने पैसे का निवेश करने या आपके ऋण को स्वीकृत करने की अधिक संभावना रखेंगे।

इसमें कूदने और आरंभ करने से पहले आपको कितनी विस्तृत योजना की आवश्यकता है? यह दो बातों पर निर्भर करता है-आप कितना जोखिम उठा रहे हैं और आपको कितना वित्तपोषण करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक चित्रकार हैं, जो एक प्रतिष्ठित ठेकेदार द्वारा नियोजित किया गया है और आप अपने दम पर कुछ अतिरिक्त नौकरियां लेकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप ज्यादा जोखिम नहीं उठा रहे हैं। जब तक आप यह सत्यापित करते हैं कि आप अपनी पूर्णकालिक आय को जोखिम में नहीं डाल रहे हैं, तब तक आप नौकरी करना शुरू कर सकते हैं और जाते ही योजना बना सकते हैं। जब मैंने अपना कोचिंग और परामर्श व्यवसाय शुरू किया, तो मैंने एक राशि में एक व्यक्तिगत क्रेडिट लाइन का उपयोग किया, जिसे मैं जानता था कि मैं खर्चों को कवर करने के लिए भुगतान कर सकता हूं। मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ योजना बनाई कि मुझे सफलता का एक अच्छा मौका मिलेगा और अपने खर्चों को बजट में रखूंगा। यदि आप एक व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं जिसमें महत्वपूर्ण निवेश शामिल है, तो आप एक अधिक विस्तृत योजना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप व्यक्तिगत ऋण, एक दूसरी बंधक, या अपनी खुद की बचत के माध्यम से व्यवसाय के वित्तपोषण पर योजना बनाते हैं, तो आप जानना चाहेंगे कि आप अपना पैसा बुद्धिमानी से निवेश कर रहे हैं और एक योजना विकसित करने से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। यदि आप बाहरी निवेशकों या व्यावसायिक ऋणों की तलाश कर रहे हैं जो आपकी व्यक्तिगत संपत्तियों द्वारा सुरक्षित नहीं हैं, तो आपको विस्तृत, यथार्थवादी और अच्छी तरह से शोध की गई योजना के साथ निवेशकों या उधारदाताओं को आपके अनुरोध पर हां कहने के लिए मनाने की आवश्यकता होगी।

आपके व्यवसाय की योजना क्या है?

एक अच्छी तरह से लिखित व्यापार योजना के शरीर में शामिल हैं:

    व्यापार का वर्णन
    बाजार की जानकारी
    वित्तीय जानकारी, और
    प्रबंधनीय जानकारी

व्यापार विवरण

आपके व्यवसाय का विवरण उसके मिशन, दृष्टि और मूल्यों पर आधारित है। आपका व्यवसाय क्या करेगा और इससे आय कैसे होगी? क्या आपके पास कर्मचारी होंगे? यदि हां, तो आपके प्रमुख कर्मचारियों को किस प्रशिक्षण, शिक्षा या अनुभव की आवश्यकता होगी? आपके विवरण को यह स्पष्ट करना चाहिए कि आपकी कंपनी आपके लक्षित बाज़ार को किस सेवा या उत्पाद की पेशकश करेगी और उसकी पहचान करेगी। यह भी इंगित करना चाहिए कि आप किस व्यवसाय संरचना का उपयोग करेंगे और कंपनी में प्रमुख खिलाड़ियों की पहचान करेंगे।

बाजार

आपके द्वारा उन मूल बातों को परिभाषित करने के बाद, यह आपके व्यवसाय के लिए बाजार पर चर्चा करने का समय है। आपके प्रतिस्पर्धी कौन हैं और बाजार पर कौन हावी है? उन अद्वितीय शक्तियों के बारे में सोचें जो आपको ऊपर बताए गए लक्ष्य बाजार की सेवा करने में एक स्थायी प्रतिस्पर्धी लाभ प्राप्त करने की अनुमति देंगी। सफल होने के लिए, आपको अपनी विशिष्ट शक्तियों को पहचानने और बनाने की आवश्यकता होगी। आप अपनी प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति को स्पष्ट करने में मदद के लिए एक SWOT विश्लेषण करना चाहते हैं। एक स्वोट बस सूचियों का एक संग्रह है-आपकी ताकत और कमजोरियां (आपके द्वारा चलाए जाने वाले व्यवसाय के लिए निहित चीजें) और आपके अवसर और खतरे (आपके व्यवसाय के लिए बाहरी चीजें) आपको केवल उन चीजों को सूचीबद्ध करना चाहिए जो आपके व्यवसाय से संबंधित हैं उद्देश्य। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मॉडल बनना चाहते हैं, तो एक आकर्षक उपस्थिति ताकत होगी। यदि आप एक तकनीकी लेखक बनना चाहते हैं, तो आपकी उपस्थिति शायद अप्रासंगिक है। अपनी सूची बना लेने के बाद, इसे एक कदम आगे बढ़ाएँ। स्पष्ट करें कि आप अपनी कमजोरियों का मुकाबला करने के लिए अपनी ताकत का उपयोग कैसे कर सकते हैं और अपने प्रतिद्वंद्वियों पर एक स्थायी लाभ बनाने के लिए बाजार के अवसरों का लाभ उठा सकते हैं और संभावित खतरों को दूर करने के लिए एक योजना विकसित कर सकते हैं।

वित्तीय

यह आपकी योजना का सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा है। यदि आपका व्यवसाय लाभदायक नहीं है, तो यह व्यवसाय के रूप में काम नहीं करेगा! यदि यह कुछ ऐसा है जिसे आप प्यार करते हैं, तो आप अभी भी शौक के रूप में इसका आनंद ले सकते हैं। अगर इससे दुनिया में फर्क पड़ता है और आप इसे फंड करना चाहते हैं, तो यह ठीक है। बस यथार्थवादी बनें और पहचानें कि आप क्या करने की योजना बना रहे हैं या नहीं। यदि आप नहीं कर सकते, तो यह जानना बेहतर है कि सामने वाला

आप अपने शुरुआती खर्चों की विस्तृत सूची के साथ शुरुआत करेंगे। जबकि आपके द्वारा स्थापित किए जाने वाले व्यवसाय के प्रकार के आधार पर खर्च अलग-अलग होंगे, सामान्य स्टार्ट-अप खर्चों में कानूनी कार्य, लोगो और विवरणिका डिजाइन, प्रशिक्षण और साइट चयन और सुधार शामिल हैं। आप उन उपलब्ध संपत्तियों को भी शामिल करेंगे जिनका उपयोग आप स्टार्ट-अप खर्च और ऋण या बाहर की पूंजी के भुगतान के लिए करेंगे। वास्तव में अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले स्टार्ट-अप के खर्च, संपत्ति और फंडिंग सभी का उल्लेख है जो आवश्यक और उपलब्ध है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *