सफलतापूर्वक अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बूटस्ट्रैपिंग के दस कदम

मैं शायद बूटस्ट्रैपिंग की रानी हूं। इसे शक्ति कहो, इसे नियंत्रण में कहो, यह सब जानना चाहते हो। प्रेरणा के बावजूद, मेरे लिए सबसे सुखद बात यह पता लगाना है कि कैसे संभव के रूप में कम नकदी परिव्यय के साथ कुछ करना है। मैंने अपना मूल कंपनी, एमईजी फिटनेस, सिर्फ मेरे समय के साथ शुरू किया। मैं एक मुक्त साप्ताहिक स्वास्थ्य स्तंभ लिखकर भी अपनी सेवाओं को बढ़ावा देने में सक्षम था और फिर उनके स्वास्थ्य अनुभाग में छपने से किसी अन्य समाचार पत्र में एक विज्ञापन के लिए एक सस्ता विकल्प का लाभ उठाया।
Image result for start your business girls
जब मैं बूटस्ट्रैपिंग शब्द के बारे में सोचता हूं, तो मैं हमेशा बाहर की वित्तीय मदद के बिना एक व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचता हूं, लेकिन तकनीकी रूप से, इसका मतलब है, ‘एक कार्य करने के लिए एक विशेष प्रक्रिया का उपयोग करना जो सामान्य रूप से करने में असमर्थ होगा।’ मैंने पाया कि यह केवल व्यापार से कहीं अधिक का उल्लेख कर सकता है! लेकिन, हमारे उद्देश्यों के लिए, मैं इस शब्द का उल्लेख कर रहा हूं क्योंकि मैंने हमेशा इस पर विचार किया है: अपने आप को उठाना, और अपने व्यवसाय को, अपने खुद के बूटस्ट्रैप द्वारा।

किसी भी नए और छोटे व्यवसाय, विशेष रूप से छोटे स्वास्थ्य या फिटनेस प्रथाओं के साथ, संभावना है कि आप इसे अपने स्वयं के प्रयासों के पसीने और आँसू के साथ शुरू करने जा रहे हैं। आप ऐसी स्थिति में हो सकते हैं जहाँ आप अपनी ‘दिन की नौकरी’ छोड़ सकते हैं और फिर भी अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं, लेकिन कुछ ही लोग ऐसा करने की स्थिति में होते हैं! इसलिए, आपको अपने व्यवसाय के लिए योजना और दृष्टि तैयार करनी होगी, और फिर इसे उठना होगा और भागना होगा, अंशकालिक और अपने स्वयं के वित्त के साथ। कई लोगों को लगता है कि यह सिर्फ एक प्रस्ताव को गंभीरता से विचार करने के लिए भारी है, लेकिन मुझे पता है कि यह किया जा सकता है, क्योंकि न केवल मैंने ऐसा किया है, बल्कि मेरे कई पिछले क्लाइंटों ने भी किया है। मेरे साथ काम करने के लिए ये सबसे सुखद लोग हैं, आज, क्योंकि मुझे पता है कि यह उनका बड़ा सपना है और वे इसे पूरा करने के लिए आवश्यक हैं। जैसे-जैसे व्यवसाय बढ़ता है, उनके पास बाहर के वित्तपोषण को सुरक्षित करने का एक बेहतर मौका होता है, लेकिन विचार और योजना बनाते समय, बड़ी कुंजी को शुरू करना और जितना संभव हो उतना कम नकदी के साथ बढ़ना होगा।

बिजनेस स्कूल में, हमने सीखा है कि एक व्यवसाय शुरू करने के लिए धन के कई स्रोत हैं: पहला वह है जिसे परिवार, दोस्तों और मूर्खों के लिए “एफएफएफ” कहा जाता है। यह श्रेणी वह होगी जहां कम मात्रा में नकदी की पेशकश की जाएगी, शायद $ 5,000 से $ 20,000। दूसरा “एंजल” ढूंढ रहा है। एंजेल बहुत से पैसे वाला व्यक्ति है जो आपकी कंपनी में निवेश करने को तैयार होगा। अक्सर यह एक सेवानिवृत्त व्यवसायी होता है, जिसके पास बहुत अधिक अवशिष्ट आय होती है और वह उच्च-जोखिम वाले निवेश पर काम करने के लिए अपना पैसा लगाता है। अक्सर एक एंजेल पहली श्रेणी की तुलना में बड़ी मात्रा में पैसा लगाने के लिए तैयार रहता है। बैंक, एक लघु व्यवसाय संघ ऋण के रूप में, एक और संभावित धन स्रोत हैं, जो वास्तव में सिर्फ आपके भुगतान करने से परे कम मांग हो सकती हैं। हालांकि, बैंक आम तौर पर एक व्यापक व्यवसाय योजना देखना चाहते हैं जो यह रेखांकित करेगी कि आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाते हुए अपने ऋण भुगतान कैसे कर पाएंगे। अंतिम वित्त पोषण स्रोत वेंचर कैपिटलिस्ट (वीसी) और वीसी संगठनों से है। कुलपति आमतौर पर केवल उन कंपनियों पर विचार करते हैं जिनमें बड़ी वृद्धि और लाभ की क्षमता है। वे उस कंपनी की तलाश कर रहे हैं जो संभवतः सार्वजनिक रूप से जाएगी या एक अविश्वसनीय लाभ के लिए बेच देगी और अपने निवेश पर एक अद्भुत रिटर्न प्रदान करेगी।

अब आप संभावित फंडिंग स्रोतों के बारे में जानते हैं, और आपके पास शायद कोई अमीर चाचा या पिता नहीं है, आप किसी ऐसे अमीर परिवार के दोस्त को नहीं जानते हैं, जो आपको पैसा उधार देना चाहता है, और आप SBA ऋण या VC के लिए तैयार नहीं हैं धन। तथ्य यह है कि यह कहा जाता है कि सभी व्यवसाय मालिकों का 99.9% अपने स्वयं के ‘बूटस्ट्रैप्स’ द्वारा अपने व्यवसाय को ऊपर खींच लेंगे। शायद यही आपका मतलब है! आइए अब देखें कि आप इसे कैसे बना सकते हैं जो आपके पास है
 1. अपने नकदी प्रवाह पर ध्यान दें, न कि मुनाफे पर। यह व्यापार के स्कूलों में एक पुराना सबक है। वास्तविकता यह है कि आपको अपने बिलों का भुगतान करना है, इसलिए सबसे बड़ी प्रेरणा बिक्री पर है। एक सेवा व्यवसाय के लिए, इसका मतलब है ग्राहकों में लाना! कंपनियों की कई कहानियां हैं जो उन सभी ग्राहकों और ग्राहकों के आधार पर सफलता की ओर बढ़ीं। फिर, न केवल उनके पास नकदी आ रही है, बल्कि नए ग्राहकों के लिए रेफरल का एक स्रोत भी है! इस कारण से, नए ग्राहकों के लिए मेरा अंतिम लक्ष्य उन्हें योजना बनाने के चरण से बाहर निकालने में मदद करना है और वास्तव में इस शब्द को बाहर रखना है कि वे व्यापार के लिए खुले हैं। यह कई लोगों के लिए एक डरावना समय है। अगर आप असफल हो गए तो क्या होगा? मेरा बड़ा सवाल है; क्या होगा अगर आप कोशिश नहीं करते ???

2. बस करो! इसका क्या मतलब है, जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, मेरे कई ग्राहक योजना, योजना, योजना पसंद करते हैं, और आखिरी चीज जो वे करना चाहते हैं, वह वहां से बाहर निकलना है और यह करना है! लेकिन आप केवल योजना बनाकर पैसा नहीं कमा सकते हैं! कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी अच्छी तरह से योजना बनाते हैं, जब तक आप ग्राहकों के साथ काम करना शुरू नहीं करते, आपको पता नहीं चलेगा कि क्या काम करता है और क्या काम नहीं करता है। दी, आपको योजना बनाने की ज़रूरत है, लेकिन अब आप चाहे जितना भी योजना बना लें, आप अपने अनुभव के बढ़ने पर प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं को बदल देंगे। यदि आप क्लाइंट देखना शुरू नहीं करते हैं तो आप अनुभव का निर्माण नहीं कर सकते।

3. अपने दिन का काम रखें। मैंने जिन सेवा पेशेवरों के साथ काम किया है, उनमें से अधिकांश ने अपना व्यवसाय बनाते समय अपना पूर्णकालिक या अंशकालिक नौकरी रखा है। दबाव को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका यह जानना है कि आपके पास अभी भी एक नियमित आय है। इस तरह आप आतंक से प्रेरित नहीं होते हैं और यह स्पष्ट रूप से परिभाषित कर सकते हैं कि आपके लक्ष्य और दृष्टि क्या हैं और इसे बनाने की योजना बनाएं। यह आपके जोखिम सहिष्णुता के स्तर पर निर्भर करता है। यदि आप बहुत प्रेरित हैं, और आपके पास पर्याप्त बचत है, या एक आय और एक महत्वपूर्ण दूसरे से समर्थन आपको एक विशेष लंबाई तक ले जाने के लिए है, और आप अपने सपने को सच करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप अपनी नौकरी छोड़ना पसंद कर सकते हैं और अब अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए शोध और योजना में अपने आप को विसर्जित कर दें। यह हो सकता है!

4. वहां अपना नाम दर्ज करवाएं। कभी-कभी अपने समुदाय में ज्ञात होने का सबसे अच्छा तरीका मुफ्त प्रस्तुतिकरण या कार्यशालाओं की पेशकश है। उदाहरणों में स्वास्थ्य मेले, स्कूल मेले, चैम्बर कार्यक्रम या सामुदायिक कार्यक्रम जैसे बाइक दौड़ या मैराथन शामिल हैं। लंच और नेटवर्किंग इवेंट्स में भाग लें और अपने विशेषज्ञता के क्षेत्र में छोटी प्रस्तुतियाँ दें। इससे पहले कि वे आपसे संपर्क करना शुरू करें, लोगों को आपके बारे में जानना होगा। यह मुफ्त विज्ञापन के सबसे आसान रूपों में से एक है।

5. आप इसे अपने दम पर कर सकते हैं। बिजनेस स्कूल में, एक टीम बनाने पर बड़ा जोर है। अपनी टीम का निर्माण शुरू करने में मुझे कई साल लग गए। यदि आप जितना संभव हो उतना अपने फंडों को संरक्षित करने के लिए देख रहे हैं, तो हमेशा ऐसा करने के तरीके हैं या केवल उन सेवाओं के लिए अनुबंध करें जो या तो सीखने में बहुत लंबा समय लेंगे या आपको बस करने में कोई दिलचस्पी नहीं है। वर्षों तक मैंने अपनी वेबसाइट बनाने के लिए टेम्प्लेट का उपयोग किया। मैंने एसईओ पर सभी का अध्ययन किया और वेबसाइट बनाने के लिए सबसे अच्छा कैसे किया, वेबसाइट टेक्स्ट, व्हाइट स्पेस, हेडर और उप-हेडर इत्यादि के बारे में सीखना, जब तक कि व्यवसाय इतना व्यस्त था कि मैं अब अपनी वेबसाइटों पर खर्च किए गए समय का औचित्य नहीं कर सकता, मैंने यह सब करने के लिए खुद को संतुष्ट था। इसे अपने दम पर करने के अन्य उदाहरण आपके अपने व्यवसाय कार्ड, फ़्लायर्स और ब्रोशर बना रहे हैं। इनमें से प्रत्येक प्रचार उपकरण बनाने के लिए हममें से अधिकांश के पास हमारे कंप्यूटर पर आवश्यक सॉफ़्टवेयर हैं। आपको बस एक प्रिंटर और स्याही की आवश्यकता है, और आप कुछ ही समय में अपना खुद का व्यवसाय कार्ड प्रिंट कर सकते हैं। और, आपके व्यवसाय परिवर्तन के विवरण के रूप में, जैसे कि व्यवसाय फ़ोन लाइन, एक वेबसाइट या नए कार्यालय का स्थान जोड़ना, आप आसानी से अपने कार्ड को बदल सकते हैं बिना उन कार्डों को बाहर निकालने के लिए जिन पर आपने कई सौ डॉलर खर्च किए थे।

6. फंक्शन पर ध्यान दें। आप उस सही कार्यालय या स्थान की कल्पना करते हैं, लेकिन आपके घर में एक अतिरिक्त कमरा है। यदि आप पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं, तो अब, आपके पास जो है उसका उपयोग करें! जब आपके पास अधिक पैसा हो, तो आप एक बेहतर स्थान या उस आदर्श कार्यालय फर्नीचर में निवेश कर सकते हैं। ग्राहकों को देखने के लिए महत्वपूर्ण है, अब, तब तक प्रतीक्षा न करें जब तक कि आपके पास आदर्श सेटिंग न हो। आपको यह भी आश्चर्य हो सकता है कि ग्राहकों के साथ काम करने में आपकी मदद करने के लिए सबसे अच्छा कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम क्या है, लेकिन अक्सर ऑनलाइन मुफ्त या सस्ते विकल्प उपलब्ध हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे। वे बहुत सुंदर नहीं लग सकते हैं, या आपको क्लाइंट को पेश करने के लिए कुछ कॉपी और पेस्ट करना पड़ सकता है, लेकिन जब तक आप बर्दाश्त नहीं कर सकते कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं, तब तक प्रतीक्षा के बजाय कुछ करना अभी भी आपको आगे बढ़ाएगा। कई संभावित ग्राहक इसे शुरू करने से पहले ही इस सवाल को पकड़ लेंगे! भूल जाते हैं कि बिल गेट्स ने अपने गैरेज में शुरुआत की थी!

 7. पूर्वानुमान। मैं हमेशा ग्राहकों से पूछता हूं कि वे अपने पहले साल में कितना बनाना चाहेंगे, लेकिन फिर मैंने उन्हें तोड़ दिया। वे प्रत्येक सप्ताह कितने ग्राहकों को देखना चाहेंगे? फिर हम यह निर्धारित करते हैं कि उन्हें प्रत्येक ग्राहक के लिए कितना शुल्क और प्रत्येक स्थिति के लिए निर्धारित करना होगा कि वे उस लक्ष्य आय को कैसे पूरा करेंगे। कई नए ग्राहक अपनी सेवाओं का मूल्यांकन करते हैं, इसलिए यह अक्सर एक मूल्यवान अभ्यास होता है। हालांकि, पूर्वानुमान का एक और हिस्सा यह जानना है कि आपके खर्च क्या हैं। यदि आपको इस बात की कोई समझ नहीं है कि आप अपने व्यवसाय पर कितना खर्च कर रहे हैं, तो आप व्यवसाय शुरू करने से पहले ही समाप्त हो सकते हैं। क्योंकि मेरे ग्राहक बहुत सावधान और रूढ़िवादी हैं, यह उनमें से किसी के साथ कभी भी एक मुद्दा नहीं रहा है, लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप अपने व्यवसाय में निवेश करने या उससे अधिक खर्च नहीं कर सकते। इस कारण से, न केवल ग्राहकों को तुरंत देखना शुरू करना आवश्यक है, और यह कि आप अपने खर्चों को कम रखते हैं, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि आप समझें कि आपके मौजूदा खर्च क्या हैं और व्यवसाय बढ़ने पर वे कैसे बढ़ेंगे। जैसे-जैसे ग्राहक अपनी व्यवसाय योजना के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, मैं उनके साथ काम करता हूं यह समझने के लिए कि वृद्धि के विभिन्न परिदृश्यों के साथ वे कौन से बढ़े हुए खर्चों का अनुभव करेंगे।

8. आप जो जानते हैं, उससे शुरू करें। मान लीजिए कि आप एक स्वास्थ्य और फिटनेस स्पा खोलने का सपना देखते हैं, लेकिन आप अपना व्यवसाय अभी शुरू करना चाहते हैं, और आप खाद्य संवेदनशीलता वाले लोगों के साथ काम करने का आनंद भी लेते हैं। स्पा बनाने से फंडिंग और मार्केट रिसर्च पर काफी असर पड़ेगा, लेकिन ग्राहकों को अलग-अलग या समूहों में देखकर अभी कुछ मार्केटिंग करनी होगी और वहां से अपना नाम निकालना होगा। जब ग्राहक अपनी व्यावसायिक योजना पर काम करते हैं, तो मैं उन्हें अंतिम दृष्टि के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करता हूं और ऐसा करने के लिए कदम बढ़ाता हूं। ग्राहकों के साथ काम करते हुए, आप एक संपन्न स्वास्थ्य और फिटनेस स्पा के अंतिम लक्ष्य के लिए आवश्यक अनुसंधान का संचालन भी शुरू कर सकते हैं।

9. हमेशा हाँ बोलो! मुझे पता है कि यह एक डरावना प्रस्ताव है, लेकिन मान लीजिए कि आपकी दृष्टि स्थानीय संगठनों को कॉर्पोरेट स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रदान करना है और एक कंपनी आपको आज बुलाती है और कहती है कि वे आपको उनकी कंपनी के लिए एक वेलनेस प्रोग्राम बनाना पसंद करेंगे। वे चाहते हैं कि आप इसे 2 महीने में शुरू कर दें, वे चाहते हैं कि सभी 100 कर्मचारी इसमें शामिल हों, आप उन 100 लोगों से जितने चाहें उतने समूह बना सकते हैं, और वे आपको न केवल पेश करने में खर्च होने वाले समय के लिए आपकी दर पूछ रहे हैं कार्यक्रम लेकिन यह भी बनाने के लिए। आपके द्वारा अनुभव की जाने वाली पहली भावना विस्मय है कि यह वास्तव में हो रहा है, फिर भय, और फिर घबराहट में सेट होता है। लेकिन; आपने हाँ कहा! आप यह कहने का जोखिम नहीं उठा सकते कि आप उनके पास वापस आएँगे! यह नकदी प्रवाह बढ़ा है। व्यवसाय में एक पहला सिद्धांत हमेशा कह रहा है हाँ और यह पता लगाएँ कि आप इसे कैसे प्राप्त करेंगे। जब आप अपनी रचनात्मकता को खेलने में आने देते हैं तो असीमित संख्या में विकल्प और संसाधन होते हैं। अजीब बात है कि जब हम असफल हो जाते हैं तो डर कितना रचनात्मक हो जाता है और वास्तव में ऐसा करने का जुनून हमें प्रेरित करता है।

10. उस चीज़ पर ज़ोर दें जो आपको अद्वितीय बनाती है। जब आप किसी दुकान पर काम शुरू कर रहे हों, तो आपके पास अपने उद्योग के नेताओं के साथ तुलना करने का विलास नहीं होता है। आपको अपने आप को, अवधि पर ध्यान केंद्रित करके ग्राहकों / ग्राहकों को आकर्षित करना चाहिए। अस्पताल-आधारित वजन घटाने कार्यक्रम के लिए साइन अप करने के बजाय एक ग्राहक आपके पास क्यों आएगा? स्वास्थ्य क्लब में शामिल होने के बजाय वे आपको अपनी व्यक्तिगत प्रशिक्षण सेवाओं के लिए क्यों बुलाएंगे? वे सड़क पर डॉक्टर के बजाय आपके साथ एक नियुक्ति क्यों करेंगे? इसे धन से अधिक होना है; यह आपके और आपके द्वारा दी जाने वाली अनूठी सेवाओं या देखभाल के बारे में कुछ होना चाहिए। जब आपके पास ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए फैंसी ट्रिमिंग नहीं होती है, तो आपको अपने प्रतिस्पर्धी किनारे के रूप में उस पर वापस आना होगा जो आपको पेश करना है और उसका उपयोग करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *