क्या आपको अपनी नौकरी छोड़नी चाहिए या अपना व्यवसाय शुरू करना चाहिए?

नेपोलियन हिल – यदि सभी बाधाओं को पहले दूर किया जाना था, तो कोई भी उद्यम पूरा करने के योग्य नहीं होगा
Image result for start your business girlsऊपर बताए गए दो विकल्पों में से बेहतर के बारे में अपने निर्णय पर आने में आपकी मदद करने का प्रयास करते हुए (अपनी नौकरी छोड़ने बनाम अंशकालिक शुरू करने), मैं आपको एक अंतर्दृष्टि दूंगा कि कैसे मैंने संचार के व्यवसाय में प्रवेश किया। मैं उन सटीक शब्दों को पुन: प्रस्तुत करने के साथ शुरू करता हूं जिनके साथ मैंने एक ईबुक में अनुभव सुनाया था जिसे मैंने 2003 में वापस लिखा था, जिसका शीर्षक था “हाउ टू हेल्प योर चाइल्ड डिस्कवर हिज / हर पर्पस इन लाइफ” (नीचे अंश देखें)।


————————————————– ——

“मैंने 6 साल तक संघर्ष किया, जैसे मैंने कहा कि मैं यह जानने की कोशिश कर रहा हूं कि मुझे एक बड़े, ब्लू चिप कॉर्पोरेट मल्टीनेशनल में एक अच्छी तरह से भुगतान किए गए युवा प्रबंधक के रूप में काम करने में इतनी असंतुष्टता क्यों महसूस हुई। तेजी से उन्नति और कई अवसरों के साथ-साथ बेहतर करियर विकल्पों का वादा भी। मुझे अब भी पता चला कि मैं असंतुष्ट था। इसलिए यह सही था कि गिनीज नाइजीरिया पीएलसी में एक प्रबंधक के रूप में मेरे रहने के अंतिम 2 वर्षों तक, मैं लागोस, बेनिन, इबादान, पोर्टचारकोर्ट के बीच अपनी आगे की यात्राओं के साथ परिवार / दोस्तों को चकमा देता रहा। और अन्य स्थानों पर।

मैं नई नौकरियों के लिए विज्ञापनों, नए शुरुआती व्यवसायों के अवसरों और विदेशों में अध्ययन करने के लिए प्रवेश पाने की संभावना के बारे में विभिन्न प्रकार से अनुसरण कर रहा था (मैं सिर्फ KNEW था, मैं अपना समय उस नौकरी के अलावा कुछ और बिताना चाहता था जो मुझे इतनी अच्छी तरह से भुगतान किया जा रहा था!) । मैंने विनिर्माण से लेकर कंप्यूटर / इंटरनेट शिक्षा आदि विषयों पर कई सेमिनार में भाग लिया। फिर मैंने उन लोगों की तलाश की जिन्हें मैंने “इसे बनाया” सुना था, और जिन्होंने खुद को परामर्श के लिए पेश किया। मैंने उनसे सलाह ली कि क्या करना चाहिए। धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से, मैं अंतर्दृष्टि हासिल करने लगा।

धीरे-धीरे तस्वीर साफ होती गई। लंबे समय के बाद नहीं – 1999 के अंत में, सटीक होने के लिए, मेरे पास जीवन में जो करना चाहता था, उसकी पूरी तस्वीर मेरे दिमाग में स्पष्ट रूप से मैप की गई थी। लेकिन तब तक मैं 29 साल का हो चुका था! फिर मैंने पूरी तरह से उतारने से पहले पूरे 2 साल “तैयारी” (बिजनेस स्टार्टअप सेमिनार आदि में भाग लेने) में बिताए! उस सब से गुजरने के बाद, मैं अब पूरी तरह से आश्वस्त हो गया हूं कि मैं बेहतर कर सकता था, अगर केवल मैं पहले से ही जानता था कि मेरे पास यह फैसला करने का विकल्प है कि मुझे भुगतान किए गए रोजगार में जाना है या नहीं। “- ebook से उद्धरण” कैसे अपने बच्चे को जीवन में उसकी / उसके उद्देश्य की खोज में मदद करने के लिए “
————————————————– ——

अब, सच्चाई यह है कि जब तक मैंने तय किया कि मैं अपना खुद का व्यवसाय चलाना चाहता हूं, मुझे यकीन नहीं था कि मैं कैसे शुरू करूंगा।

मुझे पता था कि मैं बोलने-प्रशिक्षण परामर्श / शैक्षिक कार्य के किसी रूप में जाना चाहता हूं लेकिन मुझे यकीन नहीं था कि कैसे शुरू किया जाए। इसके अलावा, मुझे पता था कि मेरे व्यवसाय के प्रसाद (कस्टम स्प्रेडशीट प्रोग्रामिंग / समाधान विकास में मेरी दक्षता पर निर्माण) के लिए एक रचनात्मक तिरछा होना उपयोगी होगा, ताकि एक विविध आय स्ट्रीम उत्पन्न हो सके। यह इन विचारों के साथ था कि मैंने नौकरी छोड़ने से पहले दो साल में उन सभी सेमिनारों / पाठ्यक्रमों में भाग लेना शुरू कर दिया था।

मैं हालांकि सिर्फ उनके पास नहीं गया और काम जारी रखने के लिए अपनी नौकरी पर वापस चला गया। स्वाभाविक रूप से एक्शन ओरिएंटेड होने के नाते, मैं आगे बढ़ गया और कुछ व्यावसायिक विचारों के मिनी-संस्करण लॉन्च किए, जिनके लिए मैंने समझौता किया था। वे सील नायलॉन पैक किए गए काली मिर्च के उत्पादन और कस्टम ब्रांडेड टी-शर्ट्स प्रोडक्शन थे (जो कि मैं अपनी सोच के बाद खुद के साथ आया था)। वार्षिक अवकाश पर रहते हुए, मैंने तब काम से अपने सभी अवकाश भत्ते का व्यावहारिक रूप से उपयोग किया, ताकि इन सूक्ष्म व्यवसायों को परीक्षण के आधार पर चलाया जा सके।

यह कठिन था, लेकिन मैंने वह सब दिया जो मेरे पास था। प्रत्येक मामले में, मैंने बहुत कम या कोई आय नहीं की, लेकिन यह सब करने की उत्तेजना – आईडी कार्ड प्रिंट करना, बिक्री पत्र तैयार करना / खरीदारों की तलाश करना, टी-शर्ट लेबल डिजाइन करना, काली मिर्च और कार्टन के डिब्बों को पैक करने के लिए एक आवेग नायलॉन मुहर का उपयोग करना। रात भर कभी कभी!) मुझे कुछ हद तक संतुष्टि देने के लिए सेवा की कि यह मुसीबत के लायक था।

हालांकि, जब मैं काम पर लौटा, तो एक कर्मचारी के रूप में मेरी नौकरी को पूरा करने की चुनौतियों ने जल्द ही यह स्पष्ट कर दिया कि मैं अपनी वेतनभोगी नौकरी करने के साथ व्यवसायों में से किसी एक को चलाने में गठबंधन नहीं कर सकता। यह एक ऐसे समय में था जब मैं अभी भी एक शिफ्ट शराब बनानेवाला था, और जैसे कि सप्ताह के दिनों में ड्यूटी बाकी अवधि प्राप्त करने का लाभ था, जिसे मैंने अपने सूक्ष्म व्यापार प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए उपयोग करने की कोशिश की थी।

जब तक मुझे वर्ष 2000 में एक सामान्य, नियमित 9 – 5 नौकरी में पदोन्नत किया गया, तकनीकी प्रशिक्षण और विकास प्रबंधक के रूप में, मैंने जो थोड़ी बहुत स्वतंत्रता छोड़ी थी, उसे खो दिया। एक साल के करीब, मैंने यह देखने की कोशिश की कि क्या मैं उस बदलाव और उस पर लगे प्रतिबंधों को झेल सकता हूं, लेकिन जल्द ही महसूस किया कि यह काम नहीं करेगा। इसलिए, मैंने 1999 में अपने पूर्व बॉस (जो तब इसे अस्वीकार कर दिया था) को प्रस्तुत किए गए इस्तीफे पत्र की एक नई प्रति पर हस्ताक्षर किए और मुद्रित किया, जबकि मैं अभी भी शराब बनानेवाला था, और इसे सिर (संचालन प्रबंधक) को सौंप दिया था 31 अक्टूबर 2001 को उनके कार्यालय में मेरी शराब की भठ्ठी (2 महीने का नोटिस देकर)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *