कारण कि आपका नया व्यावसायिक उद्यम विफल क्यों होगा।

‘यहां सफलता की कुंजी है: अपनी ऊर्जा, विचारों और पूंजी को उस व्यवसाय पर विशेष रूप से केंद्रित करें, जिसमें आप लगे हुए हैं। एक बार जब आप एक लाइन पर शुरू करते हैं, तो उस लाइन पर लड़ने के लिए, उसमें नेतृत्व करने का संकल्प करें। इसके लिए, हर सुधार को अपनाएं। ‘सबसे अच्छी मशीनरी वहाँ है, और अधिकांश इसके बारे में जानते हैं। ‘एंड्रयू कार्नेगी 1835-1919।
Image result for Get into new business
वह उद्धरण दिखाता है कि सबसे नए व्यवसाय के मालिकों की क्या कमी है: उन चीजों के बारे में उच्च स्तर पर जो उनके व्यवसाय के बारे में काम नहीं करती हैं, और उन चीजों पर लगातार सुधार करने के लिए आवश्यक प्रयास। जब तक आप इस समीकरण के संदर्भ में नहीं आते, आप उस व्यवसाय में सफल नहीं हो सकते। निम्नलिखित उदाहरण चीजें हैं जो सबसे नए उद्यमी करने में विफल रहते हैं। समस्याओं के समाधान स्पष्ट रूप से स्पष्ट कदम के साथ उन शब्दों को समझने के लिए कहा गया है जो आपको इन भयानक व्यापारिक नुकसानों से बचने के लिए लेने की आवश्यकता है।

1. व्यापार करने के लिए लागत प्रभावी तरीके का कोई अनुकूलन नहीं। जब अधिकांश लोग अपने व्यवसाय शुरू करते हैं, तो ग्राहकों के आदेश बहुत धीमे होते हैं। यह एक सफल बिजनेस मॉडल के साथ समय के साथ बदल जाएगा। अधिकांश व्यावसायिक स्वामी जो सबसे बड़ी गलती करते हैं, वह है उनके आदेशों को संसाधित करने के समान धीमी गति से उपयोग करते रहना। यदि आपने ऑनलाइन किताबें बेचना शुरू कर दिया है, और आपने पहले 6 महीनों के लिए प्रति दिन 20 किताबें बेची हैं, तो मैनुअल क्रेडिट कार्ड प्रसंस्करण के माध्यम से ऑर्डर संसाधित करने का एक तरीका ठीक होगा। लेकिन छह महीने की अवधि के बाद, आपकी बिक्री एक दिन में 50 पुस्तकों तक बढ़ गई। अब आपके पास दो विकल्प हैं: या तो किसी और को किराए पर लें और अपनी मेहनत से कमाए गए मुनाफे से पैसे का भुगतान करें ताकि आप मैनुअल ऑर्डर प्रोसेसिंग में मदद कर सकें, या अपने ऑर्डर प्रोसेसिंग को एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम में अपग्रेड करने के लिए प्रारंभिक शुल्क का भुगतान कर सकें ताकि आपका व्यवसाय पेपल प्राप्त कर सके भुगतान या प्रत्यक्ष जमा अपने ग्राहकों से सीधे आपके खाते की जाँच करता है। यदि आप अपने व्यवसाय के लिए प्रसंस्करण बिल्कुल नहीं करना चाहते हैं, तो बहुत सारे विकल्प हैं जो आप पूरी तरह से स्वचालित ऑनलाइन भुगतान कंपनियों के क्षेत्र में कर सकते हैं जो आपके लिए न्यूनतम शुल्क के साथ काम करेंगे। वे आम तौर पर प्रति दिन केवल आदेशों की मात्रा के अनुसार आपसे शुल्क लेते हैं। आप जो कुछ भी करते हैं, वह संचार, विपणन है, इन्वेंट्री प्रबंधन और लेखा जैसे नियमित व्यावसायिक कार्यों को स्वचालित करने में विफल नहीं होता है। बहुत सारे सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और छोटे ऑनलाइन व्यवसाय हैं जो आपको इन कार्यों को अनुकूलित करने में खुशी से मदद करेंगे ताकि आप अधिक महत्वपूर्ण कार्य कर सकें जो आपके व्यवसाय को अंधेरे में रखते हैं: अपने व्यवसाय के लिए नए ग्राहक ढूंढना और आपके समग्र ग्राहक आधार को विस्तृत करना।

2. नए ग्राहकों के लिए आपका व्यवसाय बहुत औपचारिक है। इस दिन और उम्र में, दुनिया भर के लोग अधिक अनुकूल कारोबारी माहौल की उम्मीद करते हैं जब वे सामान या सेवाएं खरीदना चाहते हैं। एक ऑनलाइन व्यवसाय में भी, ग्राहक उस मानव तत्व के साथ अभिवादन करने की अपेक्षा करते हैं, या तो स्टोर से अधिक आराम से ईमेल संदेश, या व्यक्तिगत ब्लॉग द्वारा जो कि स्वामी साप्ताहिक आधार पर ताज़ा करता है। लोग कंप्यूटर स्क्रीन नहीं बल्कि अन्य मनुष्यों के साथ संबंध बनाना चाहते हैं! इसलिए आपकी भावनाएं आपके संभावित ग्राहकों के लिए हमेशा ‘हाय बॉब!’ के साथ अभिवादन, ‘नमस्ते भविष्य के भविष्य के ग्राहक नहीं …’ आपको विचार मिलता है। यहां तक ​​कि आपके व्यवसाय कार्ड, व्यवसाय शीर्षक, ध्वनि मेल और आउटगोइंग ईमेल संदेश हमेशा ढीले होने चाहिए और यह एक व्यक्तिगत स्पर्श है जो केवल आप अपने ग्राहकों को दे सकते हैं। ऐसा करके,

3. अपने ग्राहक आधार को नहीं जानना। यदि आप ग्राहकों का गलत आधार बेचते हैं, तो आप किसी को भी एहसान नहीं कर रहे हैं, आपके सभी व्यवसाय। यह आमतौर पर हर दिन नए व्यवसायों के साथ हो रही विफलताओं का एक कारण है। जब कोई ग्राहक आपकी मार्केटिंग-सहायता वेब व्यवसाय से बाहर हो जाता है, और वह सबसे सस्ता है या उपलब्ध सबसे कम शुल्क का भुगतान करने के लिए टूट जाता है, तो अपना समय बर्बाद न करें और उसे एक नया ग्राहक बनाने का प्रयास करें। कई व्यवसाय मालिक एक मृत-हरे ग्राहक को पकड़ने और उसे तब तक घूमने की कोशिश करते हैं जब तक कि उसे अपनी सेवाओं को खरीदने के लिए पैसे नहीं मिलते। ‘ऐसा मत करो! बस उन्हें एक प्रतियोगी की साइट / स्टोर पर भेजें जो उनके बजट को फिट करता है और आपके अधिक upscale ग्राहकों को खोजना जारी रखता है, जो न केवल आपकी अधिक वस्तुओं / सेवाओं की खरीद को वित्त देगा,’ दूसरों को भी लेने के लिए संदर्भित करेगा। उन्हें आपकी साइट / स्टोर में इस पर अपनी आंत वृत्ति पर भरोसा करें। यदि कोई ग्राहक आपके लिए एक संभावित मनीमेकर की तरह आवाज नहीं करता है, तो उन पर अपना समय बर्बाद न करें। तुरंत बेहतर संभावनाओं पर जाएं और अपने सबसे बड़े को परिभाषित करने पर काम करें। ग्राहक आधार का भुगतान करें। Google पर खोज करें कि आपके सर्वश्रेष्ठ ग्राहक कहाँ रहते हैं, या वे किस प्रकार की साइटें खोलते हैं। ऐसी शोध कंपनियां हैं जो आपके लिए एक डेटाबेस खोज करती हैं कि आप किस तरह की सेवाएं बेचते हैं। फिर आप एक ई-मेल या घोंघा मेल अभियान शुरू कर सकते हैं और अपने ग्राहक आधार को लक्षित कर सकते हैं ताकि वे आपके व्यवसाय में आएं। तो उन पर अपना समय बर्बाद मत करो। तुरंत बेहतर संभावनाओं पर जाएं और अपने सबसे बड़े को परिभाषित करने पर काम करें। ग्राहक आधार का भुगतान करें। Google पर खोज करें कि आपके सर्वश्रेष्ठ ग्राहक कहाँ रहते हैं, या वे किस प्रकार की साइटें खोलते हैं। ऐसी शोध कंपनियां हैं जो आपके लिए एक डेटाबेस खोज करती हैं कि आप किस तरह की सेवाएं बेचते हैं। फिर आप एक ई-मेल या घोंघा मेल अभियान शुरू कर सकते हैं और अपने ग्राहक आधार को लक्षित कर सकते हैं ताकि वे आपके व्यवसाय में आएं। तो उन पर अपना समय बर्बाद मत करो। तुरंत बेहतर संभावनाओं पर जाएं और अपने सबसे बड़े को परिभाषित करने पर काम करें। ग्राहक आधार का भुगतान करें। Google पर खोज करें कि आपके सर्वश्रेष्ठ ग्राहक कहाँ रहते हैं, या वे किस प्रकार की साइटें खोलते हैं। ऐसी शोध कंपनियां हैं जो आपके लिए एक डेटाबेस खोज करती हैं कि आप किस तरह की सेवाएं बेचते हैं। फिर आप एक ई-मेल या घोंघा मेल अभियान शुरू कर सकते हैं और अपने ग्राहक आधार को लक्षित कर सकते हैं ताकि वे आपके व्यवसाय में आएं। या वे किस तरह की साइट्स खोलते हैं। ऐसी शोध कंपनियां हैं जो आपके लिए एक डेटाबेस खोज करती हैं कि आप किस तरह की सेवाएं बेचते हैं। फिर आप एक ई-मेल या घोंघा मेल अभियान शुरू कर सकते हैं और अपने ग्राहक आधार को लक्षित कर सकते हैं ताकि वे आपके व्यवसाय में आएं। या वे किस तरह की साइट्स खोलते हैं। ऐसी शोध कंपनियां हैं जो आपके लिए एक डेटाबेस खोज करती हैं कि आप किस तरह की सेवाएं बेचते हैं। फिर आप एक ई-मेल या घोंघा मेल अभियान शुरू कर सकते हैं और अपने ग्राहक आधार को लक्षित कर सकते हैं ताकि वे आपके व्यवसाय में आएं।

4. अपना बजट कहां खर्च करना है इससे अनजान होना। इंटरनेट की दुनिया में, कोई भी बहुत कम नकदी के साथ व्यवसाय शुरू कर सकता है। यह जानना कि नकद कहाँ रखना एक बहुत गंभीर कारक है जो आपकी सफलता या विफलता को निर्धारित करेगा। अपनी वेब साइट बनाते समय कभी भी फैंसी लोगो या फ्लैश टूल पर बहुत अधिक पैसा खर्च न करें। अपने डोमेन नाम को पंजीकृत करने के लिए आवश्यक आठ डॉलर खर्च करें, और वेब डेवलपर्स पर बोलियों की तलाश करें, जिनकी स्पष्ट परिभाषा है कि आपके वेब पृष्ठों को क्या लाया जाए। किसी ऐसे व्यक्ति का पता लगाएं, जिसे आपकी ज़रूरत है, और बिना किसी शुल्क के, उन्हें आपकी माँग के नमूने भेजने होंगे। मेरा विश्वास करो, बहुत सारे वेब डिजाइनर हैं जिन्हें काम की आवश्यकता है, वे आपको उन्हें किराए पर लेने के लिए भीख माँग रहे होंगे। सुनिश्चित करें कि आप सही किराया। यदि आप अपने व्यवसाय के निवेश में हर डॉलर का निवेश करते हैं, तो दो और डॉलर निकालने का एक तरीका है यदि आपका व्यवसाय सफल होने का इरादा रखता है। सामग्री अभी भी राजा है, इसलिए नए ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए अपने नंबर को एक बिक्री बिंदु बनाएं। जब तक आप इसे लिख रहे हैं तब तक सामग्री हमेशा के लिए मुक्त है। जो काम आप कर सकते थे उसे करने के लिए किसी और को नौकरी न दें। बस एक लेखन कक्षा लें, या कुछ वेब साइटों पर शोध करें जो यह बताती हैं कि वेब सर्फर क्या खोज रहे हैं और उनके लिए प्रभावी रूप से कैसे लिखना है। यह हमेशा आपके बजट को खर्च करने के तरीके के बारे में एक दूसरी राय प्राप्त करने में मदद करता है, इसलिए किसी भी व्यवसाय की डिग्री वाले से आपकी मदद करने के लिए कहें। अपने विपणन डॉलर को प्रभावी विज्ञापन अभियानों पर खर्च करें जो आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचते हैं। इन दिनों अधिकांश मार्केटिंग अपेक्षाकृत सस्ते में की जा सकती है, और आप इसमें बहुत कुछ कर सकते हैं। सुझावों, या अमेज़ॅन के लिए बस Google खोजें।

5. लोगों को उनके शब्द पर ले जाना। व्यापार में आज, बहुत सारे वेसल हैं जो खुद की तरह नौसिखिया व्यापार मालिकों का लाभ उठाना चाहते हैं। वे हमेशा यह कहने की कोशिश करते हैं कि वे आपके व्यवसाय अनुबंध पर हस्ताक्षर करेंगे और उस सौदे पर टिके रहेंगे जिस पर आप दोनों सहमत थे, और फिर आपको एक पैसा दिए बिना पूरे अनुबंध पर वापस आ गए। यह हर समय होता है, लेकिन इसे अपने साथ न होने दें। यदि आपको एक लिखित अनुबंध पर वापस आना है, और व्यवसाय ग्राहक की ईमानदारी और अखंडता नहीं है, तो आप पहले से ही बड़ी परेशानी में हैं। आपको कम से कम लोगों को वहां से निकालने में सक्षम होना चाहिए और उन्हें अपने साथ व्यापार करने से हतोत्साहित करना चाहिए। हमेशा सामने वाले से पैसे मांगें, भले ही वह सहमत राशि का हिस्सा हो। कभी भी किसी उत्पाद को शिप न करें, जिसकी ग्राहक की जांच अभी भी संसाधित हो रही है। कई बड़ी इंटरनेट कंपनियों के सीईओ हैं जो केवल आपके साथ काम करेंगे और कुछ भी नहीं देंगे। वे खुद के साथ कैसे रहते हैं, मुझे कभी पता नहीं चलेगा, लेकिन बड़े पैमाने पर किसी के साथ अनुबंध करने से पहले अपनी परिश्रम पर शोध करें, और आपको ठीक करना चाहिए। अपने संभावित ग्राहकों के साथ संबंधों को विकसित करना और साथ ही उन लोगों को अपने दरवाजे से दूर रखने के लिए अच्छे अनुसंधान कौशल का संयोजन करना।

6. अपने व्यवसाय में मूल्य पैदा नहीं करना। किसी भी दीर्घकालिक व्यापार को बनाए रखने के लिए, आपको हर चीज के ऊपर मूल्य रखना चाहिए। कई व्यापार मालिकों के लिए, लाभ मार्जिन नीचे की रेखा है, और वे उस लाभ को बनाने के लिए कुछ भी करेंगे। आपको इससे अधिक मूल्य-उन्मुख होने की आवश्यकता है। आपको हमेशा अपने आप से पूछना चाहिए कि आप अपने ग्राहकों के लिए दिन-प्रतिदिन क्या मूल्य ला रहे हैं। आपके पास सबसे खराब व्यवसाय मॉडल वह हो सकता है जिसमें आप केवल कुछ डॉलर के लाभ के लिए उत्पाद बेचते हैं, और फिर वार्षिक आधार पर उस लाभ मार्जिन को अपग्रेड करने का प्रयास करते हैं। व्यापार की दुनिया में बहुत सी कंपनियां हैं जो आइटम बेचती हैं, लेकिन पर्याप्त कंपनियां नहीं हैं जो वास्तव में उन लोगों के लिए मूल्य जोड़ते हैं जो उनसे खरीदते हैं। अपने ग्राहकों को कुछ मुफ्त दें जो वे सामान्य रूप से अन्य साइटों के लिए भुगतान करेंगे, और वे वापस आ जाएंगे और वास्तव में अपनी मेहनत की कमाई को अन्य साइटों से अधिक अपनी साइट पर खर्च करेंगे जो अपने ग्राहकों को दिए बिना अपने लाभ मार्जिन को बढ़ाने के लिए बेचते हैं। कोई मान। हर महीने कई बार अपने ग्राहकों को वापस पाने के लिए अपने आदेशों पर एक निश्चित मात्रा में सामान खरीदने वाले लोगों को मुफ्त जानकारी या मुफ्त वीडियो दें।

7. फोनी होना। अपने ग्राहकों को यह न बताएं कि आप उनकी जरूरतों के लिए समर्पित एक विशाल संगठन हैं। यदि आप अपने व्यवसाय के एकमात्र स्वामी हैं, तो इसके बारे में स्पष्ट रहें और अपने ग्राहकों को बताएं। इस बारे में ईमानदार रहें कि आप एक व्यक्तिगत इंसान के रूप में कैसे उन पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे और उनकी जरूरतों को पूरा कर पाएंगे, न कि केवल एक संख्या को। आप अपनी ईमानदारी का उपयोग उनके लिए विक्रय बिंदु के रूप में कर सकते हैं, क्योंकि अब आप अपनी असली पहचान खोल रहे हैं और खुलासा कर रहे हैं। यह उस मानव तत्व को समीकरण में लाने में मदद करता है, जिससे एक दीर्घकालिक व्यापार / ग्राहक संबंध बनता है। विपणन की कोई भी राशि इस तरह के फलदायी व्यावसायिक लक्ष्य को उत्पन्न नहीं कर सकती है। अधिकांश ग्राहक इस बात पर भरोसा करेंगे कि एक व्यक्ति जो अपने स्वयं के व्यवसाय का मालिक है, उनके शब्द के लिए अच्छा होगा, जैसा कि Microsoft या हेवलेट पैकर्ड जैसे व्यापारिक दुनिया के मोनोलिथ के विपरीत है। बड़े निगमों को अवैयक्तिक बीमा के रूप में देखा जाता है जो ग्राहक के पैसे लेगा और इस बात की परवाह नहीं करेगा कि उत्पाद में कुछ गड़बड़ है,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *