एक व्यापार साम्राज्य में अपने छोटे व्यवसाय को चालू करने के शीर्ष तरीके

अपने छोटे व्यवसाय को एक लाभदायक व्यवसाय साम्राज्य में बदलने के शीर्ष तरीके।

छोटे व्यवसाय वे व्यवसाय हैं जिन्हें छोटे पूंजी निवेश से शुरू किया जा सकता है। ऐसे लाखों लोग हैं जो छोटे या घरेलू व्यवसाय चला रहे हैं। लगभग 70% नए शुरू किए गए छोटे व्यवसाय पूंजी, प्रतियोगिताओं और अन्य विभिन्न कारणों की कमी के कारण विफल होते हैं।

Image result for Get into new business
इससे पहले कि हम छोटे व्यवसायों की सफलता या विफलता का कारण देखें, हम कुछ सबसे सफल व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिन्हें कुछ शक्तिशाली और नवीन विचारों के साथ शुरू किया गया था। यदि आप किसी भी छोटे व्यवसाय को नियमित रूप से शुरू करते हैं, तो आप बस हाथ से कमा सकते हैं। अपने छोटे व्यवसाय को शीर्ष पर ले जाने के लिए आपको कुछ नया और नवीन प्रदान करना होगा।

कैसे कुछ सामान्य लोगों ने अपने छोटे व्यवसाय को वैश्विक व्यापार साम्राज्य में बदल दिया:

(1)। राजा c। जिलेट: एक ट्रैवलिंग सेल्समैन ने पाया कि उसका सीधा रेजर सुस्त हो गया था और उसके लिए एक करीबी शेव बनाना असंभव था। कई बार उनकी सुस्त रेजर का उपयोग उनकी त्वचा को काटने के लिए किया जाता था क्योंकि कोई तीक्ष्णता नहीं बची थी, इसलिए उन्होंने एक नए सुरक्षा रेजर के बारे में सोचना शुरू कर दिया। ट्विन ब्लेड रेजर बनाने के बारे में एक नया विचार उत्पन्न हुआ जिसमें डिस्पोजेबल ब्लेड्स को रखा जा सकता है और प्रतिस्थापित किया जा सकता है। भले ही कई इंजीनियरों ने इस विचार को खारिज कर दिया, उन्होंने प्रयोग जारी रखा और आज जिलेट एक बिलियन डॉलर की कंपनी बन गई है। उन्होंने एक कम लागत वाली डिस्पोजेबल ब्लेड पेश की, जो करीब और सुरक्षित शेव कर सकती है।

सारांश: उन्होंने एक समस्या का सामना किया और उस समस्या का एक अभिनव समाधान खोजना चाहते थे। यद्यपि वह सीमित संसाधनों वाला एक सेल्समैन था, वह जानता था कि विचार को पैसे में बदला जा सकता है। उन्होंने महसूस किया कि अगर उनके सपने को साकार किया जा सकता है, तो वे इसे एक लाभदायक व्यवसाय साम्राज्य में बदल सकते हैं। यह नए विचार की शक्ति है। एक अभिनव विचार असीमित धन कमा सकता है। यदि आप कुछ नई अवधारणाओं को पेश करने की कोशिश करते हैं तो किसी भी छोटे व्यवसाय को एक बड़े व्यापारिक साम्राज्य में बदल दिया जा सकता है।

(2)। तोरी कुमोन: जापान में हाई स्कूल के गणित के शिक्षक तोरु कुमोन चिंतित हो गए क्योंकि उनके दूसरे दर्जे के स्कूल के बेटे गणित में घर के खराब ग्रेड ला रहे थे। अपनी पत्नी को अपने बेटे को पढ़ाने का बेहतर तरीका खोजने के लिए प्रोत्साहित करने के बाद, कुमोन ने पाठ्यपुस्तकों और अभ्यासों की जांच करना शुरू किया। कुमोन को लगा कि बेहतर तरीके हैं और वह अपने बेटे के लिए एक अलग रास्ता तलाश रही है। कुमोंस ने एक साथ काम किया और जबकि उनकी पत्नी ने अपने बेटे के होमवर्क की देखरेख की, तोरु कुमोन ने अपने बेटे के लिए अभ्यास और अभ्यास को फिर से लिखा, जिससे वह हर दिन थोड़ा और मुश्किल हो गया। जब तक बेटे ने आठवीं कक्षा पूरी की, तब तक वह आसानी से और सही ढंग से पथरी की समस्याओं से गुजर रहा था और विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार में पाए गए काम को संभाल सकता था।

तोरू कुमोन को एहसास हुआ कि अगर उनके बेटे को यह समस्या हो रही थी, तो उसी स्थिति में अन्य बच्चे भी होंगे। कुमोन ने तब अपने तरीकों को अन्य माता-पिता तक ले जाने का फैसला किया, जिनके बच्चों की चुनौतियां समान थीं। उन्होंने पूरे जापान में कुमोन लर्निंग सेंटर खोलकर ऐसा किया। कुमोन हालांकि अपने आलोचकों के बिना नहीं थे। शैक्षिक प्रतिष्ठान के सदस्य उसके खिलाफ थे – मुख्यतः क्योंकि यह उसका विचार नहीं था। वे इस तथ्य का खंडन नहीं कर सकते थे कि कुमोन प्रणाली काम करती थी। आज कुमोन के 46 देशों में 26000 केंद्र हैं। यह एक छोटे और शक्तिशाली विचार की शक्ति है!

सारांश: कुमोन ने एक समस्या देखी – खराब अकादमिक प्रदर्शन और इसे एक अवसर के रूप में परिभाषित किया – एक शिक्षा प्रणाली बनाने का अवसर जो खराब शैक्षणिक प्रदर्शन समस्याओं को हल करेगा। अपने बेटे के साथ काम करने और कुछ काम करने के बाद, उसने पाया कि वह अन्य माता-पिता के लिए भी यह सेवा प्रदान कर सकता है जिनके पास समान चुनौतियाँ थीं। उसी समय, वह अपने लिए एक आय बना सकता था। उन्होंने कई विकल्पों के बीच कुछ मूल्य और कम लागत प्रदान की।

(३) अमानसियो ओर्टेगा: अमानसियो ओर्टेगा का जन्म वर्ष १ ९ ३६ में स्पेन में हुआ था। उनके पिता एक रेलवे कर्मचारी थे और उनकी माँ ने परिवार की देखभाल करने के लिए एक नौकरानी के रूप में काम किया था। अपने परिवार की वित्तीय समस्याओं के कारण, 13 साल की उम्र में, उन्होंने शर्ट की दुकान पर एक डिलीवरी बॉय के रूप में काम करना शुरू कर दिया। इसके बाद उन्होंने कई स्टोर और टेलर के लिए काम किया और उत्पाद और उत्पादों की लागत में बारीकी से अध्ययन किया क्योंकि उन्होंने निर्माता से उपभोक्ता तक की यात्रा की। इस अध्ययन के परिणामस्वरूप वह बिचौलियों को समाप्त करके उत्पाद को सीधे उपभोक्ता तक पहुंचाने के महत्व पर केंद्रित हो गया। एक स्थानीय कपड़े की दुकान के प्रबंधक के रूप में काम करने के अपने अनुभव के दौरान, उन्होंने महसूस किया कि केवल अमीर लोग ही उच्च कीमत के साथ उच्च फैशन के कपड़े खरीदने में सक्षम थे। इसे देखने के बाद, उन्होंने उच्च फैशन के कपड़े बनाने का फैसला किया, जो सभी के लिए सस्ती और सुलभ थे। उन्होंने 1963 तक काम करने के दौरान अनुभव और ज्ञान प्राप्त करना जारी रखा जब उन्होंने सिर्फ 25 डॉलर के साथ अपनी खुद की कंपनी शुरू की। उन्होंने बढ़िया वस्त्र डिजाइन करना और बनाना शुरू कर दिया और ग्राहकों को बेच दिया और विभिन्न दुकानों पर उनकी आपूर्ति भी की। बाद में उन्होंने इस व्यवसाय की मदद से अपने मुनाफे के साथ अपना कारखाना शुरू किया।
आज उनकी निजी संपत्ति 20 बिलियन डॉलर अधिक है। यह नवोन्मेषी विचारों की शक्ति है, जिसके आधार पर एक छोटा व्यवसाय एक व्यापारिक साम्राज्य में विकसित होता है।

आइए हम अपने छोटे से व्यवसाय को सौभाग्य में बदलने के लिए इस्तेमाल किए गए अभिनव विचारों पर कुछ प्रकाश डालने की कोशिश करें।

(ए) उन्होंने महसूस किया कि उच्च अंत फैशन के कपड़े केवल अमीर लोगों के लिए सुलभ थे क्योंकि वे इसे खरीद सकते थे। मूल्य मार्जिन का एक बड़ा हिस्सा बिचौलियों द्वारा खपत किया गया था। इस समस्या को खत्म करने के लिए, उन्होंने बिचौलियों को समाप्त करके महंगे दामों पर जनता के लिए उच्च फैशनेबल कपड़े या बल्कि फैशनेबल कपड़े की तलाश शुरू कर दी। इस तरह उसके कपड़े खरीदने वालों की संख्या बढ़ती गई और बदले में वह बहुत लोकप्रिय हो गया।

उपभोक्ता को लाभ: अमानसियो के अभिनव विचार के कारण, मध्यम वर्ग के लोग जो सामान्य रूप से महंगे और नवीनतम डिजाइन नहीं खरीद सकते थे, वे इन फैशनेबल कपड़ों का उचित दरों पर लाभ उठा सकते थे।

(बी) प्रत्यक्ष खुदरा बिक्री: अमानसियो ने महसूस किया कि थोक व्यापारी, अर्ध-थोक व्यापारी जैसे मध्यम पुरुष इन कपड़ों की अंतिम बिक्री मूल्य तय कर रहे थे और इस तरह वे बहुत महंगे हो गए। इस प्रकार उन्होंने जारा नाम से अपना स्वयं का स्टोर खोला, जहाँ उन्होंने मध्यम पुरुषों द्वारा ग्राहकों को ले जाया जा रहा था।

(सी) जब अमानसियो ने अपना व्यवसाय शुरू किया; उद्योग मानक को वर्ष में दो बार नए फैशन को पेश करना था। इस प्रकार लोगों को बहुत लंबे समय तक इंतजार करना पड़ा और नए फैशनेबल कपड़े खरीदने के लिए वर्ष में केवल दो बार दुकान का दौरा किया। 2-3 सप्ताह के भीतर नवीनतम डिजाइन और नए फैशन को पेश करके अमानसियो ने तत्काल फैशन की अनूठी अवधारणा पेश की। इसने लोगों को महीने में कई बार इसकी दुकानों तक पहुंचाया। ग्राहकों को नए डिजाइन लाने में भी मदद मिली और दुकानदारों को भी ग्राहकों द्वारा लगातार यात्राओं से लाभ हुआ।

(डी) अनसोल्ड डिज़ाइन को संशोधित करना: कुछ डिज़ाइन लोकप्रिय नहीं हैं। अमानसियो ने असफल डिजाइनों को बदलने और बदलने की कोशिश की, इसलिए उन्हें बेच दिया गया। उन्होंने पुराने डिजाइनों में नए पैटर्न और सामान लागू करके ऐसा किया।

(ई) सूचना प्रौद्योगिकी का लाभ: किस प्रकार के डिजाइन बेचते हैं और किस प्रकार की बिक्री नहीं होती है और शेयरों को अनसोल्ड करने के बारे में अधिक जानने के लिए, अमानसियो ने सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जिससे उन्हें अनसोल्ड इन्वेंट्री की निगरानी करने की अनुमति मिली। । इससे उन्हें ग्राहकों के असली स्वाद का एहसास करने में मदद मिली।

सारांश: Amancio ortega ने केवल $ 25 के साथ एक छोटा व्यवसाय शुरू किया था लेकिन आज उनकी व्यक्तिगत कुल संपत्ति $ 20 बिलियन अधिक है। जिस समय उन्होंने अपना व्यवसाय शुरू किया उस समय वहां पहले से ही हजारों व्यापारी, डिजाइनर और फैशन हाउस स्थापित थे, लेकिन केवल वे ही इसे शीर्ष पर बना पाए क्योंकि उन्होंने अपने छोटे व्यवसाय के लिए कुछ नया पेश किया और बाकी इतिहास है।

अधिकांश स्व-निर्मित अरबपतियों ने अमीर बनने के लिए निम्नलिखित गुणों को विकसित या विकसित किया और किसी भी व्यवसाय में सफलता के लिए आवश्यक हैं: वे एक छोटे व्यवसाय से शुरू हुए और एक व्यापारिक साम्राज्य में विकसित हुए। एक छोटे से व्यवसाय को एक व्यापार साम्राज्य में विकसित करने के लिए आवश्यक गुणों में से कुछ निम्नानुसार हैं।

  1. अमीर बनने की एक जलती हुई इच्छा
  2. इसे निर्धारित करने के लिए एक निश्चित लक्ष्य और एक ध्वनि व्यवसाय योजना।
  3. अपने प्रयासों में आत्मविश्वास और दृढ़ता और कई असफलताओं के बाद भी कभी हार न मानने का कठोर निर्णय।
  4. कार्रवाई की एक व्यावहारिक योजना
  5. सूचना को व्यवस्थित करने और उसमें से कुछ नया बनाने की क्षमता विकसित करना।
  6. नया करने की क्षमता
  7. व्यवसाय के लिए आवश्यक निवेश के बारे में चिंता करने के बजाय नए विचारों और नवाचारों को विकसित करने की दिशा में काम करना।
  8. आत्म शिक्षा के साथ शिक्षा का अभाव और व्यावहारिक अनुभव के साथ सभी विशेष ज्ञान में महारत हासिल करना।
  9. पूंजी के बिना पैसा कमाने के तरीके खोजना
  10. कुछ नया बनाने की कोशिश करना जो ग्राहकों या उद्योग को अतिरिक्त लाभ प्रदान करे।
  11. उन्हें कभी भी एक छोटी सी नौकरी लेने में शर्म नहीं आती है ताकि वे व्यवसाय और अपने क्षेत्र में सीख सकें और क्षेत्र में अपने कौशल को तेज कर सकें।
  12. $ 1 को हजारों में बदलने की क्षमता।
  13. उनके होने की प्रतीक्षा करने के बजाय अपने लिए अवसर पैदा करता है
  14. वे सभी विशिष्ट ज्ञान में महारत हासिल कर चुके हैं जो चुने हुए व्यवसाय के लिए आवश्यक हैं और एक भाग्य बनाने के लिए आवश्यक सभी चीजों को सीखने की कोशिश की
  15. सर्वश्रेष्ठ बनाने की उनकी क्षमता का विकास किया।
  16. बनाता है और केवल उन चीजों को विकसित करता है जो मांग में हैं या जिन्हें सुनिश्चित करने के लिए बेचा जाएगा।
  17. वे प्रतिस्पर्धा से कभी नहीं डरते और बेहतर उत्पादों की मदद से इसे हरा देते हैं।
  18. वे हमेशा सोचते हैं और समय से 10-20 साल पहले की योजना बनाते हैं
  19. वे निवेश को आकर्षित करने के लिए एक लाभदायक विचार विकसित करते हैं।
  20. वे शुरू में ज्ञान आधारित या कौशल आधारित व्यवसाय से शुरू करते हैं।
  21. वे सीखते हैं कि ग्राहक की तरह कैसे सोचें और कम लागत पर और उच्च मूल्य के साथ सामान और सेवाएं प्रदान करने के तरीके खोजने की लगातार कोशिश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *