एक बार जब आप अपना व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको एक उद्यमी की तरह सोचना और कार्य करना चाहिए!

“मैं एक संपादक या पत्रकार बनना चाहता था, मुझे वास्तव में एक उद्यमी होने में कोई दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन मैंने जल्द ही पाया कि मुझे अपनी पत्रिका को जारी रखने के लिए एक उद्यमी बनना था” – रिचर्ड ब्रैनसन
Image result for start your business girls
प्रस्तावना

इस लेख में मैं समझाता हूं कि किसी व्यवसाय को शुरू करने वाले को यह महसूस करने की आवश्यकता है कि सफल होने के लिए उसे एक उद्यमी बनना होगा। कई लोगों के लिए इसके लिए खर्च करने की आदतों में बदलाव, व्यक्तिगत समय का उपयोग, दोस्ती रखी जानी चाहिए- और सबसे महत्वपूर्ण बात यह हैबिट्स!

मैंने पिछले दो वर्षों में काफी सारे अनुभव आधारित लेख लिखे हैं। इसलिए मैं यहां ज्यादातर संक्षिप्त बिंदुओं की पेशकश करता हूं – अन्य लेखों के लिंक के साथ समाप्त होता है जो पाठक के लिए अधिक विस्तृत विवरण प्रदान करता है जो रुचि हो सकती है। इस लेख को लिखने का मेरा निर्णय उस प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप आया है जो मैंने पिछले पांच वर्षों में विभिन्न व्यवसायों और व्यवसाय चलाने में लगे समूहों के साथ अपनी बातचीत में देखी है।

मैंने देखा है कि जिन लोगों से मैं मिला, उनमें से ज्यादातर को शायद ही कभी इस बात का एहसास हुआ था कि उन्हें अपना दिमाग अलग करने की जरूरत है, जिसके साथ वे अपना “सामान्य” जीवन व्यतीत करने से पहले अपना व्यवसाय शुरू करते थे। बहुत से लोग यह समझने में विफल रहते हैं कि एक बार जब आप किसी भी व्यावसायिक उद्यम को शुरू करते हैं, तो आपको उस व्यवसाय को स्थायी रूप से दीर्घकालिक लाभप्रदता प्राप्त करने के लिए सफलतापूर्वक उस व्यवसाय के निर्माण की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए “उद्यमी दिमाग सेट” कहा जाता है।

तो क्या वास्तव में उद्यमी दिमाग सेट है जिसे मैं संदर्भित करता हूं?

शायद मुझे अपनी व्यक्तिगत परिभाषा के साथ शुरू करना चाहिए कि एक उद्यमी कौन है।

“एक मजबूत इरादों वाला, स्वतंत्र दिमाग वाला व्यक्ति जो अंततः चीजों को करने के लिए एक नया – या बेहतर – उत्पाद / सेवा या तरीका प्रदान करने के लिए वित्तीय सफलता और सामाजिक मान्यता प्राप्त करता है, जो लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाता है। एक सच्चा उद्यमी, बहुत बार। बस उसका / उसका विचार होगा और उसे वास्तविकता में लाने की इच्छा होगी। इसलिए यह कहना कि वे कुछ भी नया नहीं बनाते हैं, जोखिम लेते हैं जो उनके अस्तित्व को खतरे में डालते हैं, लेकिन दृढ़ता के माध्यम से सभी बाधाओं को पार करते हैं, जो कि सबसे अधिक निष्कर्ष निकाला होगा। असंभव होना। ” – तयो के। सोलागबाडे

उपरोक्त परिभाषा का उपयोग करते हुए, मैं अब विशिष्ट व्यवहार गुण और सोच की आदतों को रेखांकित करूंगा, जो सबसे सफल उद्यमियों की विशेषता है। यदि आप अपने व्यवसाय में सफल होना चाहते हैं, तो लक्षणों को विकसित करना और आदतों को अपनाना आपके सफलता की संभावना को बेहतर बनाने की संभावना है।

इसलिए, एक उद्यमी बनने और अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए, आप करेंगे:

1. एक आत्म-विकास / निरंतर सुधार छात्र बनें – हमेशा अधिक चाहने वाले

सच्चे उद्यमी कभी भी बेहतर होने की कोशिश करना बंद नहीं करते हैं। यही कारण है कि वे उन लोगों को “ड्राइव” करते हैं जो उन्हें (या साथ) काम करते हैं ताकि वे अधिक कर सकें और दिन में, दिन बाहर बेहतर हो सकें।

आपके व्यवसाय में – उदाहरण के लिए – आप पिछले महीने के प्रदर्शन को मापना चाहते हैं और नए महीने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं – जिसे आप तब चुनौती देने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए अपने आप को और / या अपनी टीम को चुनौती देंगे।

अधिक प्राप्त करने के लिए, आप उन लोगों की तलाश करके खुद को लैस करेंगे जिन्हें आप अधिक जानते हैं या जो बेहतर कर रहे हैं, और उनसे सीख रहे हैं। आप पुस्तकों को भी खरीदेंगे और किसी भी अन्य संसाधन / उपकरण का अधिग्रहण करेंगे जो आपको आश्वस्त करता है कि आपको बेहतर बनाने में मदद करेगा।

2. कम पैसे खर्च करने के तरीके खोजें – और समय और लाभ – अधिक पैसा बनाने के लिए (मोटे तौर पर स्वीकार करें कि कुछ भी “असंभव” है)

इससे पहले कि आप LESS के साथ MORE करने के अपने उद्देश्य को प्राप्त कर सकें, आपके द्वारा अपनाई गई रणनीति में समय या परिवर्तन हो सकता है। लेकिन अक्सर, यदि आप अपने आप को समझदारी से लागू करते हैं और जारी रखते हैं, तो आप उन लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे जो आप लक्ष्य बनाते हैं।

उदाहरण के लिए, आपके व्यवसाय में, एक महत्वपूर्ण घटक या इनपुट अचानक आपके लिए अपने दैनिक उत्पादन में लाभ मार्जिन हानि के बिना उपयोग करने के लिए बहुत महंगा हो सकता है। संभावित विकल्प के साथ प्रयोग करके अनुकूलित करने के आपके प्रयास आपके कार्यकर्ता, सहयोगी / साथी आपको “अवास्तविक” कह सकते हैं।

यदि आप इस पर काम करते हैं, तो आप बस एक सफलता प्राप्त कर सकते हैं जो न केवल आपकी बल्कि पूरे उद्योग की मदद करेगी। याद रखें कि जब हर कोई एक ही तरह से एक ही काम करता है, तो वे अक्सर एक ही परिणाम – बार-बार समाप्त होने की संभावना रखते हैं।
3. अपनी गलतियों से सीखें और उन्हें दोहराने से बचें

अक्सर, एक व्यक्ति की जीवन में सफल होने की क्षमता इस बात पर निर्भर करती है कि भविष्य की कार्रवाइयों को निर्देशित करने के लिए पिछली गलतियों से सीखे गए पाठों का उपयोग वह कितनी अच्छी तरह करता है। आपके व्यवसाय में, अपने पिछले अनुभवों से प्राप्त ज्ञान का लाभ उठाकर पूर्वानुमान और सक्रिय योजना पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने से आपके व्यवसाय को अधिक सुचारू रूप से चलाने की संभावना है।

इतने सारे जोखिम और अनिश्चितताएं यहां के कारोबारी माहौल को प्रभावित करती हैं। संभावित समस्याओं को टालने के लिए अधिक सटीक प्लस अनुमान / योजना की कल्पना करने की आपकी क्षमता आपको व्यवसाय में बनाए रखने में मदद करेगी, जब कई अन्य लोग चल रहे हैं।

उदाहरण के लिए, आप अचानक सरकार के नीतिगत परिवर्तनों (जैसे पेट्रोल की कीमत की समीक्षा – जो कि नीचे की ओर हो गए हैं!), आपके इनपुट / आउटपुट के लिए बाजार मूल्य, आपके तैयार उत्पादों के लिए विश्वसनीय आउटलेट्स की निरंतर उपलब्धता जारी रख सकते हैं।

ऐसा करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप इस तरह के अप्रत्याशित घटनाक्रम के संभावित नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए जल्दी से निर्णय लेने की स्थिति में रहेंगे।

4. हमेशा अपनी सफलताओं और असफलताओं का विश्लेषण करें ताकि सफल होने में बेहतर हो सकें

जब चीजें सही हो जाती हैं, तो कई लोग बस पल में ही खुश हो जाते हैं और इन्वेस्टिगेट के लिए समय निकालने में असफल रहते हैं कि उन्हें यह सही क्यों लगा। यही कारण है कि जब चीजें गलत हो जाती हैं, तो वे अक्सर नहीं जानते कि कहां देखना है, क्या देखना है और सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है!

आपके व्यवसाय में, WHAT WORKS और क्या नहीं करता है (और जब वे काम करते हैं या काम नहीं करते हैं) की एक सुस्पष्ट समझ आपकी दीर्घकालिक सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगी।

हमेशा आपके द्वारा अपने व्यवसाय में प्राप्त विशिष्ट परिणामों को प्राप्त करने के लिए आपने क्या किया (या क्या नहीं किया है) दस्तावेज बनाने की आदत डालकर, आप धीरे-धीरे “नॉलेज बेस” (KB) कहलाएंगे। भविष्य में, आप KB का उपयोग करके प्रभावी समस्या निवारण उपायों के साथ आ सकेंगे। यह आपको यह सुनिश्चित करने में भी मार्गदर्शन करेगा कि लगातार उत्पादन लंबे समय तक प्राप्त किया जाता है।

हालांकि उपरोक्त संभव बनाने के लिए, आपको अपने संचालकों / कार्यबल के बीच और अपने व्यवसाय में एक संपूर्ण रिकॉर्ड संस्कृति को बनाए रखना चाहिए। इसके बिना, आप अपनी सफलताओं और असफलताओं का विश्लेषण करने की क्षमता को गंभीर रूप से बाधित करेंगे।

5. अपने व्यवसाय के खर्च पर दृढ़ नियंत्रण में रहें

आप व्यावसायिक रूप से पैसा बनाने के व्यवसाय में हैं (मुझे आशा है!)। ऐसा करने के लिए, आपको अपने खर्च को नियंत्रित करना होगा, इसे उन गतिविधियों को जितना संभव हो उतना सीमित करना होगा, जिन्हें आप आवश्यक और अपरिहार्य मानते हैं।

इससे भी महत्वपूर्ण बात, अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को आपके व्यवसाय के लिए निधि का उपयोग करने के पक्षधर हैं, जब आप कम से कम इसकी उम्मीद करते हैं तो आप नकदी प्रवाह की कमी के लिए तैयार हो सकते हैं। जितना संभव हो सके, व्यवसाय को खुद को संभालने दें – यह भी सुनिश्चित करें कि “बरसात के दिन (ओं)” के लिए बैकअप के रूप में सेवा करने वाले किसी भी अतिरिक्त को छोड़ दें।

6. अपने दोस्तों को प्रबंधित करें / अपने व्यक्तिगत समय का उपयोग इस तरह से करें जो आपके व्यवसाय को समृद्ध बनाने में मदद करता है

आपको यह जाँचने की आवश्यकता है कि सभी क्षेत्रों में आपका व्यवसाय कैसा हो रहा है। यह दैनिक या साप्ताहिक हो सकता है – मैं सुझाव दूंगा कि इससे अधिक समय के अंतराल पर नहीं। आपको व्यवसाय में होने वाली घटनाओं के साथ संपर्क में रहने की आवश्यकता होगी ताकि आप इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए समय पर निर्णय ले सकें।

दोस्त / रिश्तेदार जो आपको ऐसा करने से रोकते हैं, वे आपको उस रिटर्न को लूट लेंगे जो आप व्यवसाय से बनाने की उम्मीद करते हैं। आपको उन्हें यह समझने की आवश्यकता होगी कि इस उद्देश्य के लिए आपके द्वारा तय किए गए कुछ समय हैं।

बेहतर अभी भी (और यदि आप इसे उचित समझते हैं), तो आप उन्हें आपसे तब जुड़ने के लिए कह सकते हैं जब आप इसे करना चाहते हैं। इस तरह से आप अभी भी इसे करते हैं – और उनके साथ समय बिताते हैं। बस आवश्यक ध्यान बनाए रखना सुनिश्चित करें ताकि आप महत्वपूर्ण संकेतों या रुझानों को याद न करें।

क्या जरूरी है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यवसाय के प्रदर्शन की समीक्षा करने और इसे बेहतर बनाने के तरीकों पर विचार करने के लिए गुणवत्ता समय बिताने की उपेक्षा न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *