एक निकास रणनीति मानसिकता – सही नए व्यापार उद्यम चुनें

हर साल दुनिया भर में लाखों व्यवसाय शुरू किए जाते हैं। आमतौर पर इन व्यवसायों के 10% से कम एंड-टू-एंड विलय और अधिग्रहण, प्रबंधन खरीद-बहिष्कार, लिस्टिंग और बहुत कुछ के माध्यम से कटौती की जाती है। एक उद्यमी को अंततः इसे सफल बनाने के लिए व्यवसाय के कई पहलुओं को सुनिश्चित करना होता है। इस पूरी प्रक्रिया को सही प्रश्न पूछकर शुरू करना चाहिए। कुछ महत्वपूर्ण सवाल जो उद्यमियों को एक नया व्यापार उद्यम शुरू करते समय पूछना होगा:
Image result for Get into new business
क्या अवसर की वास्तविक खिड़की है?
क्या उसकी प्रोफ़ाइल अवसर से मेल खाती है?
क्या उद्यम का अर्थशास्त्र स्वीकार्य है?
क्या उन्हें प्रतिस्पर्धा में बढ़त मिल सकती है?
क्या कटिंग डायनामिक्स साउंड संभव है?

यह लेख उन सवालों के प्रकारों पर प्रकाश डालता है जो उद्यमियों को एक नया उद्यम शुरू करने से पहले संतोषजनक ढंग से पूछने और जवाब देने की आवश्यकता होती है, जिसके लिए उनके पास एक निकास रणनीति मानसिकता है।

क्या अवसर की वास्तविक खिड़की है?

दुनिया में बदलाव की गति बहुत तेजी से बढ़ रही है। यह तैयार उद्यमी के लिए जबरदस्त अवसर पैदा करता है। प्रश्न यह है कि उद्यमियों को यह सुनिश्चित करने के लिए पूछना चाहिए कि अवसर की एक उचित खिड़की वास्तव में मौजूद है:

क्या उद्योग या क्षेत्र की विकास दर काफी अधिक है? एक विकास दर जो प्रति वर्ष 25% से ऊपर है और सामान्य रूप से सुधार कई अवसर पैदा करता है।
क्या संभावित बाजार का आकार काफी बड़ा है? कई भूमिका-खिलाड़ियों के लिए बाजार सामान्य रूप से बड़ा होना चाहिए। 50 मिलियन डॉलर का वर्तमान बाजार आकार जल्दी से अरबों डॉलर तक बढ़ सकता है (यदि उच्च विकास दर के साथ संयुक्त)।
क्या नए उद्यम के उत्पाद और / या सेवाएं आवश्यक हैं? उचित बाजार अनुसंधान एक पूर्व-आवश्यकता है।
क्या उद्यम आर्थिक रूप से आकर्षक है? व्यवसाय का एक विस्तृत वित्तीय विश्लेषण और अनुमान आवश्यक है।
क्या अवसर समय के साथ टिकाऊ होते हैं? व्यवसाय की फसल के लिए उद्यम की गतिशीलता पर्याप्त रूप से स्थायी होनी चाहिए।

क्या उद्यमियों के पास प्रोफ़ाइल मैच का अवसर है?

सही टीम को सही अवसर मिलने पर बहुत पैसा कमाया जा सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उद्यमियों की प्रोफ़ाइल उस अवसर से मेल खाती है, जो उन्हें अपने बारे में निम्नलिखित प्रश्न पूछने की आवश्यकता है:

क्या वे उद्यम के बारे में भावुक हैं?

यह ऊर्जा के लिए अनुकूल वातावरण बनाता है, दूसरों को प्रेरणा देता है और सीखता है।
क्या उद्यम की सफलता के लिए उद्यमियों के पास सही कौशल है? यदि वे नहीं करते हैं, तो उन्हें इन कौशल वाले लोगों को हासिल करने में सक्षम होने की आवश्यकता नहीं है।
वे अपने व्यक्तिगत सिग्माइड वक्रों के संबंध में कहां हैं? उद्यमियों को अपने जीवन के एक चरण में होना चाहिए जहां वे जिम्मेदारियों के साथ-साथ उद्यमशीलता के लिए तैयार हैं।
क्या सफलतापूर्वक व्यवसाय बनाने के लिए उनकी सही मानसिकता है? – उद्यमियों के पास व्यक्तित्व होना चाहिए जो यह सुनिश्चित करें कि काम पूरा हो जाएगा।
क्या उद्यम जोखिम उनके जोखिम प्रोफ़ाइल में आते हैं? उद्यमियों के लिए जोखिम उनके व्यक्तिगत जोखिम प्रोफ़ाइल के अनुरूप होना चाहिए।

क्या वेंचर इकोनॉमिक्स स्वीकार्य है?

व्यवसायों को आमतौर पर उनके वित्तीय प्रदर्शन पर मापा जाता है। हालांकि यह एक सफल व्यवसाय के लिए एक मापदंड है, यह बिल्कुल महत्वपूर्ण है कि यह जगह में है। उद्यमियों से व्यवसाय के अर्थशास्त्र के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न इस प्रकार हैं:

क्या पर्याप्त बिक्री की संभावना है? – यदि बाकी सब कुछ जगह में है, लेकिन पर्याप्त व्यावसायिक क्षमता नहीं है, तो व्यापार शुरू से ही बर्बाद हो गया है।

क्या सकल लाभ मार्जिन पर्याप्त है? सकल लाभ मार्जिन अधिक होना चाहिए ताकि खर्चों को आसानी से कवर किया जा सके, जिससे मूल्य निर्धारण में लचीलापन और पर्याप्त लाभप्रदता हो। कम से कम 30% सामान्य रूप से पर्याप्त माना जाएगा।
टूटेगा-भी जल्दी आ जाएगा? विशिष्ट प्रकार के उपक्रम करने के लिए ब्रेक-ईवन और पेबैक अवधि काफी कम होनी चाहिए। एक आईटी उद्यम को आम तौर पर कुछ महीनों में अपना पैसा बनाना चाहिए जहां एक खनन ऑपरेशन में कई साल लग सकते हैं।
क्या आपको पूंजी की आवश्यकता है? यह उद्यम या ऐसी प्रकृति के लिए निषेधात्मक नहीं होना चाहिए कि उद्यमियों की इक्विटी बहुत पतला हो जाए।
क्या निवेश पर अपेक्षित रिटर्न स्वीकार्य है? यह जोखिम मुक्त ब्याज दर और उद्यम शुरू करने के जोखिम से अधिक होना चाहिए। आम तौर पर 20% से अधिक की वापसी की आवश्यकता होगी।

क्या उद्यमी प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल कर सकते हैं?

उद्यमियों के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे अपनी उम्मीदों के बारे में यथार्थवादी हों और विशेष रूप से यह कि वे प्रस्तावित उद्यम के माध्यम से प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करने की क्षमता रखते हैं। उन्हें निम्नलिखित प्रश्नों पर ध्यान देने की आवश्यकता है:

क्या प्रवेश के लिए पर्याप्त बाधाएं हैं?

कंपनियों के लिए इस उद्योग में प्रवेश करना कठिन होना चाहिए। विशेषज्ञता, वित्त, स्वामित्व, अनुबंध, संपर्क आदि का अभाव प्रवेश के लिए बाधाओं के रूप में कार्य कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *