एक नया व्यवसाय शुरू करना – आपके पास क्या है?

क्या आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, लेकिन आप डरते हैं, चिंतित हैं … वास्तव में, आप बाहर हैं? यह आपको कई अन्य लोगों के साथ अच्छी कंपनी में रखता है जो आपके सामने आए हैं और एक ही सवाल पूछा है: मेरे पास क्या है? शब्दकोश के अनुसार, एक उद्यमी वह होता है जो किसी व्यवसाय या उद्यम के जोखिमों को व्यवस्थित करता है, प्रबंधित करता है और मानता है। यह इतना आसान लगता है, है ना? हम सभी के पास कुछ हद तक संगठनात्मक कौशल हैं। प्रबंधन कौशल के बारे में कैसे? क्या आपने आज सुबह घर से निकलते समय कपड़े पहने थे? फिर कहीं रास्ते में आपने कपड़े निकालने और उन्हें अपने शरीर पर लगाने की प्रक्रिया को प्रबंधित किया, है ना?
Image result for Get into new business
बधाई! ऐसा प्रतीत होता है कि आप एक उद्यमी उद्यमी के रूप में योग्य हैं … या आप? परिभाषा को फिर से पढ़ें – मुझे लगता है कि यह ‘किसी व्यवसाय या उद्यम के जोखिमों को संभालने’ के बारे में कुछ कहता है। यह ठीक वही है जहां अधिकांश संभावित व्यवसाय मालिक खुद को अप्रस्तुत मानते हैं, मुख्यतः क्योंकि उन्होंने कभी इस तरह के जोखिमों का सामना नहीं किया है। कभी पेरोल नहीं करनी पड़ी, कभी त्रैमासिक कर भुगतान के लिए पैसा नहीं बचाना पड़ा, कभी बड़ी रकम नहीं उधार ली (और फिर भुगतान करना शुरू कर दिया कि उसका व्यवसाय लाभदायक था या नहीं)। ध्यान दें कि मैंने ‘अयोग्य’ शब्द का उपयोग नहीं किया है – मैंने बिना शब्द का उपयोग किया है, जिसे ‘तैयार हो’ वाक्यांश में बदला जा सकता है। अच्छी खबर यह है कि सलाह और शिक्षा के माध्यम से, संभावित उद्यमी ऐसे जोखिमों को संभालने के लिए खुद को तैयार और तैयार कर सकते हैं।

मेरे 25 वर्षों के व्यवसाय प्रबंधन में और व्यवसाय के मालिकों (और आकांक्षी मालिकों) के लिए एक संरक्षक होने के नाते, मैंने एक सफल, लाभदायक व्यवसाय संचालित करने के लिए क्या किया है, इसके बारे में बहुत कुछ सीखा है। एक सफल उद्यमी की विशेषताओं पर मेरे विचार मेरे अपने व्यक्तिगत अनुभवों (दोनों प्रबंधकीय सफलताओं और विफलताओं), टिप्पणियों, सतत शिक्षा और व्यावसायिक मालिकों के साथ साक्षात्कार से आते हैं कि वे एक सफल उद्यमी के लिए क्या विशेषताएं महसूस करते हैं। आइए हम अपने भीतर मिलने वाली आशाओं के साथ इन विशेषताओं का पता लगाएं। हालांकि इन लक्षणों को गिना जाता है, यह निहित नहीं है कि एक दूसरे की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है … वे सभी महत्वपूर्ण हैं।

1. काम नैतिक

दरअसल, इसे पहली बार किसी कारण से सूचीबद्ध किया गया है। एक युवा लड़के के रूप में मेरे पिता ने मुझे एक जबरदस्त काम दिया। मेरे पास जितने पैसे थे, मैंने अपने साथियों को उनके पिता से मिलते देखा; हालांकि, उन्होंने मुझे यह सिखाने के लिए चुना कि जो मैं चाहता था वह उसे अर्जित करना था। उस समय मैंने नाराजगी जताई और मुझे उसका तरीका समझ नहीं आया। यह तब तक नहीं था जब तक मैं कॉलेज से बाहर था और अपने दम पर इसने मुझे 100,000 टन ईंटों की तरह चेहरे पर मारा था: असली दुनिया में, अगर कोई खाने की उम्मीद करता है, तो उसे काम करना चाहिए, और जो मेहनत करते हैं और बेहतर खाते हैं और खाते हैं अक्सर उन लोगों की तुलना में जो नहीं करते हैं। मैं वास्तव में अपने हाथों को गंदे और तैयार होने में सक्षम होने के बारे में बात कर रहा हूं, जमीन पर मार रहा है और थोड़ा कोहनी तेल का उपयोग कर रहा है, तो यह काम पाने के लिए लेता है। 15 साल की उम्र में मेरी पहली वास्तविक भुगतान नौकरी एक पैनकेक घर में डिशवॉशर के रूप में थी। हर शनिवार और रविवार सुबह मेरी माँ उठती और मुझे सुबह 6:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे की शिफ्ट में ले जाती। आपको बता दें, यह 15 मिनट के दो ब्रेक और दोपहर के भोजन के लिए 30 मिनट का एक अच्छा ब्रेक नहीं था (जाहिर है, 1976 में ओक्लाहोमा में कोई लागू श्रम कानून नहीं था)। मैं 9 घंटे सीधे बात कर रहा हूं, कुछ उदासीन व्यंजनों को धोने की कल्पना कर रहा हूं – और यह उन दिनों में वापस जाता है जब आप अभी भी रेस्तरां में धूम्रपान कर सकते थे। मैंने वास्तव में इस आशय का संकेत नहीं देखा था, लेकिन मेरा मानना ​​है कि इस पैनकेक हाउस में कुछ नियम थे कि हर किसी को धूम्रपान करना आवश्यक था और उन्हें अपनी प्लेट पर राख फेंकने की आवश्यकता थी। उन्हें 2 घंटे से कम समय तक रहने और धूम्रपान करने के लिए भी आवश्यक होना चाहिए – वहां बैठकर धूम्रपान और पफिंग करना – क्योंकि जब तक मैं उन प्लेटों को राख से प्राप्त करता हूं, तब तक सिगरेट चूतड़ और सिरप रासायनिक रूप से प्लेट में सील कर दिए जाते हैं। वे समाप्त हो चुके थे।

तो यहाँ मैं ओक्लाहोमा सिटी के सबसे महंगे पड़ोस में से एक में रहने वाले 15 साल के बच्चे के साथ हूँ, देश के गोल्फ क्लब के 18 वें मेले में एक सुंदर 5-बेडरूम वाले घर (मेरे माता-पिता) में। मुझे प्लेटों से लोगों की गंदगी का पता चलता है और उन्हें एक वाणिज्यिक डिशवॉशर के माध्यम से ऊपर-नीचे किया जाता है। उस कार्य से मुझे एकमात्र ब्रेक तब मिला जब मुझे बर्तन और धूपदान धोना पड़ा, जो रसोइयों को लाएगा और उन्हें अपने पैरों पर ढेर कर देगा। न्यूनतम मजदूरी बनाने के इस भयानक काम को करने के लिए मैं क्या कर रहा था? इसका उत्तर सरल है: मैं अपने खर्च के पैसे कमा रहा था और एक अच्छे, कठिन दिन के काम का मूल्य सीख रहा था। फिर, उस समय, मैंने किसी का स्वागत किया होगा, जो मुझे वह धन देगा जो मुझे चाहिए। लेकिन जब मैं अपने जीवन में लौटता हूं,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *