उद्यम पूंजी के बिना एक नया व्यवसाय बनाने का रहस्य

एक मिथक है कि यदि आप एक कंपनी शुरू करने जा रहे हैं, तो आपको बाहर पैसा प्राप्त करने की आवश्यकता है। यह पूरी तरह सच नहीं है और इस तरह से सोचना उद्यमी के लिए हानिकारक होगा। एक व्यवसाय शुरू करने और संचालित करने के लिए आवश्यक धन प्राप्त करने के कई तरीके हैं जो आपकी कंपनी के किसी भी मालिक को बाहरी लोगों को देने में शामिल नहीं हैं। बेशक यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, लेकिन यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और निवेशकों में नहीं लाना चाहते हैं तो आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। इसे संभव बनाने के तीन तरीके हैं: खर्चों को कम रखना, जल्दी से महत्वपूर्ण राजस्व में लाना और अन्य लोगों के पैसे का उपयोग करना।

Image result for Get into new business

खर्च कम रखें

किसी भी व्यवसाय का सबसे बड़ा खर्च पेरोल है। जब तक आप लोगों को पूरी तरह से किराए पर नहीं लेते! वास्तव में, आवश्यक होने तक खुद को पेरोल पर न डालें। व्यवसाय के लाभदायक और आत्मनिर्भर होने के बाद ही व्यवसाय मालिकों को अच्छी तरह से भुगतान किया जाना चाहिए। अपना व्यवसाय शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका आपकी वर्तमान नौकरी है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आपको अपने वर्तमान नियोक्ता से समय निकालना चाहिए, लेकिन व्यवसाय को सही दिशा में लाने के लिए रात, सप्ताहांत और छुट्टियों के दौरान बहुत समय उपलब्ध है।

यदि आप एक व्यापार भागीदार या दो बनने जा रहे हैं, तो उन्हें पेरोल से दूर रहने में भी सक्षम होना चाहिए। क्योंकि कंपनी के पास बिक्री, तकनीकी और वित्तीय कौशल होना चाहिए, और तीन लोगों का एक समूह साझेदारी की तुलना में अधिक स्थिर है, मैं दो व्यापारिक साझेदार होने की सलाह देता हूं। उन्हें व्यापार के साथ-साथ काम करने के लिए प्राप्त करें। जब यह समझ में आता है, तो एक साथी पूरे समय काम करना शुरू करें, फिर जब आप खर्च कर सकते हैं तो दूसरों को जोड़ें।

एक कार्यालय नहीं होने, रहने वाले क्वार्टरों को साझा करने और अन्यथा मितव्ययी होने से अन्य तरीकों से खर्चों को कम रखें। आप हर महीने जितना कम कैश जलाते हैं, आपको कंपनी उतनी ही लंबी अवधि के लिए मिलेगी। यह तर्कसंगत बनाने के लिए लुभाने वाला हो सकता है कि आपको एक कार्यालय, या अच्छे फर्नीचर की आवश्यकता हो, या नए कंप्यूटर खरीदें, लेकिन नहीं। इसके बजाय, अपने बट को साफ़ करने के लिए काम करें, इस बीच, दरवाजे पर कुछ राजस्व प्राप्त करने के लिए और अपनी उम्मीदों से ऊपर और बाहर अपने ग्राहकों की सेवा करने के लिए। यह लाइन का भुगतान करेगा।

हालांकि यह उन लोगों को इक्विटी की पेशकश करने के लिए लुभा रहा है, जिन्हें आप किराया देते हैं, मैं सभी मामलों में इसके खिलाफ सलाह देता हूं। इसके बजाय, उस अंतर्निहित कारण को खोजने की कोशिश करें जो वे इसके लिए पूछ रहे हैं। कुछ लोगों को लगता है कि इससे उन्हें यह कहने में आसानी होगी कि कंपनी कैसे चलती है, और आप उन्हें समझा सकते हैं कि उनके काम को अच्छी तरह से करने और अधिक जिम्मेदारी लेने से उनका बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। दूसरों को लगता है कि अगर कंपनी बेची जाती है तो उन्हें एक बड़ा भुगतान मिलेगा, और आप उन्हें समझा सकते हैं कि यदि वे एक बड़े भुगतान की तलाश कर रहे हैं, तो आप एक बोनस या कमीशन योजना बना सकते हैं जो उन्हें एक त्वरित भुगतान देगी। एक बड़ा भुगतान। केवल तभी जब आप किसी कर्मचारी को इक्विटी की पेशकश करने पर विचार कर सकते हैं, यदि वे एक सिद्ध रेनमेकर हैं और वे आपकी कंपनी में बहुत से व्यवसाय ला सकते हैं,

जल्दी से राजस्व में लाओ

एक कार्यशील व्यवसाय में नकदी होनी चाहिए, और इसे प्राप्त करने का एकमात्र आत्मनिर्भर तरीका है कि आप ग्राहकों से खरीदारी करें। प्रत्येक मालिक को एक विक्रेता होने की आवश्यकता होती है, और मालिकों को उन सभी से प्राप्त राजस्व को प्राप्त करने में लगातार परेशान होने की आवश्यकता होती है। लेकिन अपने दोस्तों को उन्हें बेचने की कोशिश करके अलग न करें, क्योंकि आप या तो दोस्तों या संभावनाओं से जल्दी बाहर निकल जाएंगे। इसके बजाय सबसे अच्छा बाजार ढूंढें जो आपके उत्पाद की आवश्यकता है, और प्रतिशोध के साथ उसके बाद जाएं।

स्टार्टअप कंपनियों के लिए प्रतिस्पर्धा करना बहुत मुश्किल है जब वे शुरुआती विकास मोड में हैं। उनके खर्च कम हैं, और वे किसी तरह से ग्राहकों को लाभ पहुंचाना चाहते हैं, इसलिए कई मामलों में वे स्थापित व्यवसायों के लिए कम कीमत पर बेहतर सेवा प्रदान करने में सक्षम हैं। जब आप एक स्टार्टअप कंपनी हैं, तो अपने ग्राहकों को समझाकर इसका लाभ उठाएं कि उन्हें एक अच्छा सौदा मिलेगा क्योंकि आप संदर्भ ग्राहकों की तलाश कर रहे हैं, और आपके पास अपने प्रतिस्पर्धियों के लिए समान प्रबंधन और बुनियादी ढांचा नहीं है। लेकिन उचित मूल्य चार्ज करें और जितना अधिक आप दूर हो सकते हैं, उतना अधिक लाभदायक हो सकता है, क्योंकि आपको बढ़ने के लिए उन मुनाफे की आवश्यकता है।

अन्य लोगों के पैसे का उपयोग करें

बिक्री से राजस्व के अलावा, फंड प्राप्त करने के दो तरीके हैं – इक्विटी और डेट। यदि संभव हो, तो इक्विटी फंडिंग से दूर रहें, क्योंकि यह आपके लिए बुरा है। भले ही स्टार्टअप कंपनियों के कई किस्से हैं जो दोस्तों और परिवार, स्वर्गदूत निवेशकों और उद्यम पूंजीपतियों के चारों ओर घूमते हैं, मैं आपको अनुभव से कहता हूं कि यदि आप कर सकते हैं तो आपको उन सभी से दूर रहना चाहिए।
जब तक आप पहले से ही एक लाभदायक व्यवसाय चला रहे हैं और आप निवेश की स्थिति निर्धारित कर सकते हैं, तब तक धन के उन स्रोतों में से प्रत्येक आपके व्यवसाय का अनुचित रूप से बड़े स्वामित्व प्रतिशत चाहते हैं। बैंक में डालने के लिए शुरुआती मात्रा में नकदी प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका उन मालिकों के पास है जो काम कर रहे हैं, नकद दांव में काम कर रहे हैं, और उन लोगों से पैसे नहीं लेते हैं जो अपने भाग्य को जोखिम में नहीं डाल रहे हैं। कंपनी को सफल बनाने के लिए 20 घंटे काम करने वाले चालक दल का हिस्सा बनें।

व्यापार को जल्दी से बढ़ने में मदद करने के लिए उधार का उपयोग बुद्धिमानी से किया जा सकता है। सबसे पहले, यह समझें कि एक नए व्यवसाय के रूप में, आप व्यक्तिगत गारंटी पर हस्ताक्षर किए बिना शून्य क्रेडिट प्राप्त करने जा रहे हैं। दूसरा, चूंकि आपके पास कोई व्यावसायिक इतिहास नहीं है, इसलिए आपके व्यवसाय को संभवतः कुछ हजार डॉलर क्रेडिट में मिलेंगे। इसलिए केवल एक ही तरीका है कि आप अपने व्यक्तिगत ऋण के साथ उपयोगी होने के लिए पर्याप्त उधार लेने की क्षमता पर अपने हाथों को प्राप्त करने में सक्षम होने जा रहे हैं। एक सिद्ध विधि जो काम करती है वह यह है कि आप अपने नियोक्ता पर काम करते समय यथासंभव क्रेडिट कार्ड निकालते हैं – आपके पास तब भी वह क्रेडिट उपलब्ध होगा जब आप अपने स्टार्टअप के लिए पूर्णकालिक काम करना शुरू करते हैं।

लेकिन ऋण का उपयोग पेरोल, किराए या अन्य चीजों के लिए न करें जैसे आप निरंतर संचालन के लिए ऋण का उपयोग करते हैं। ऋण का उपयोग उन उत्पादों को खरीदने के लिए किया जाना चाहिए जिन्हें आप ग्राहकों को फिर से बेचते हैं। कर्ज के साथ इन्वेंट्री भी न खरीदें! और ग्राहकों से ऑर्डर खरीदने के बाद ही उत्पाद खरीदें। इसके अलावा, आपके द्वारा ग्राहकों को प्रस्तुत की जाने वाली कोई भी शर्त उन्हें कम से कम उपकरण और सेवाओं के लिए भुगतान करना चाहिए, और उत्पाद के सभी के लिए एक बार उन्हें उनके स्थान पर पहुंचा दिया जाना चाहिए। इस तरह से लिए गए ऋण की राशि प्राप्य खातों के बराबर या उससे कम है, जिसका अर्थ है कि कंपनी अनिवार्य रूप से ऋण मुक्त है।

यदि आपका उद्योग इसका समर्थन करता है, तो अपने उत्पादों को स्टॉकिंग वितरक से खरीदें। हालांकि कई वितरक हैं, फिर भी एक के साथ एक अच्छा रिश्ता विकसित करें जो आपकी मदद करेगा। वितरक उत्पादों और ऋण की एक पंक्ति की तुलना में बहुत अधिक पेशकश कर सकते हैं – वे बाजार के बाद जाने के लिए सलाह दे सकते हैं कि कौन से उत्पाद और कामर्स हैं, और किन क्षेत्रों से दूर रहना है। विक्रेता और वितरक आपकी कंपनी को सफल होते देखना चाहते हैं, और यदि वे आपको तेज़ी से आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं, तो यह उनके लिए अच्छी बात है। यदि आपको एक बड़ा ऑर्डर मिलता है, और यह नहीं पता है कि उत्पाद खरीदने के लिए आवश्यक क्रेडिट को कैसे स्विंग किया जाए, तो वितरकों के पास ऐसा करने में आपकी मदद करने के कई रचनात्मक तरीके हैं क्योंकि वे आपको सफल देखना चाहते हैं।

स्थानीय बैंक शाखा के साथ एक संबंध स्थापित करें जो छोटे व्यवसाय के लिए उपयुक्त हो। यह पता लगाने के लिए एक बिंदु बनाएं कि छोटे व्यवसाय खाता विशेषज्ञ कौन हैं और यह पता लगाएं। अपनी योजनाओं को उनके साथ साझा करें, और उनके साथ क्रेडिट की एक छोटी सी रेखा शुरू करें, भले ही उसे आपकी जमा राशि के साथ सुरक्षित करना पड़े। समय के साथ रिश्ते बढ़ेंगे और खिलेंगे, और अगर आपको कुछ चाहिए, तो आपके पास पहले से ही विश्वास की नींव और विश्वसनीयता का एक ट्रैक रिकॉर्ड होगा, इसलिए वे आपकी बात सुनने के लिए तैयार होंगे और शायद आपकी मदद भी करें।

नकदी से बाहर मत भागो और इक्विटी मत देना!

सिर्फ इसलिए कि आप एक व्यवसाय के मालिक हैं, जो आपको विशेष नहीं बनाता है। बहुत से लोग मानते हैं कि व्यवसाय के मालिकों के पास पैसा है, लेकिन यह महसूस नहीं करते हैं कि पहले कुछ वर्षों के व्यवसाय को सभी लाभों को व्यवसाय में वापस लाने की अनुमति मिलती है ताकि यह एक जीवित स्तर तक बढ़ने में मदद कर सके। सुनिश्चित करें कि आप खर्चों को कम करते हुए शीर्ष-पंक्ति राजस्व बढ़ा रहे हैं ताकि आप उस पुनर्निवेश को चालू रख सकें। जब भी आप अपनी ऋण क्षमता को हमेशा जोड़ सकते हैं, और याद रखें कि आप चाहते हैं कि वितरक, विक्रेता और बैंक सफल हों, तो वे आपकी मदद करेंगे यदि आप अपनी योजनाओं को उनके साथ साझा करते हैं और उन्हें अपनी दृष्टि में रखते हैं। खरीदने के लिए प्राप्त करें। और अपनी मेहनत की कमाई किसी को मत देना!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *