आप अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए इंतजार क्यों कर रहे हैं?

Image result for start your business girlsअधिकांश पहली बार उद्यमियों के लिए, एक व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचने और वास्तव में व्यवसाय के विचार को वास्तविकता में बदलने की दिशा में पहला कदम उठाने के बीच काफी समय है। यह समय आम तौर पर तर्कसंगत निष्क्रियता में बिताया जाता है – अर्थात, उन सभी कारणों के बारे में सोच रहा है जो अब स्टार्टअप के लिए आदर्श समय नहीं है। अधिकांश भाग के लिए, ये औचित्य एक या अधिक श्रेणियों में आते हैं:


    समय की कमी
    पैसो की कमी
    उत्पाद या सेवा का अभाव
    सुरक्षा को लेकर चिंता
    व्यक्तित्व, ज्ञान और कौशल के बारे में चिंता
    न जाने कहाँ से शुरू करूँ

 हालांकि ये सभी वैध चिंताएं हैं, कोई भी आपके अपने नियंत्रण से परे कारक नहीं हैं। जैसा कि एक प्रबंधन विशेषज्ञ ने एक बार कहा था, एक उद्यमी “… जोखिम नहीं देखता; वह केवल उन कारकों को देखता है जिन्हें वह अपने लाभ के लिए नियंत्रित कर सकता है।” प्रत्येक और हर बहाने आप उद्यमिता में डुबकी लेने का विरोध करने के बारे में सोच सकते हैं, बस एक बहाना है। यदि आप खुद के लिए काम करने और एक सफल कंपनी में अपने विचार के निर्माण के बारे में गंभीर हैं, तो उस सड़क पर तुरंत शुरू करने का एक तरीका है। अवसरों में काम करना बाधाओं को सफल उद्यमियों का एक बुनियादी कौशल है, और अब उन आदतों को सम्मानित करना शुरू करने का एक अच्छा समय है।

पहर

व्यापार विचार के स्टार्टअप में देरी के लिए समय की कमी एक सामान्य कारण है। कुछ के लिए, व्यापार विचार पर काम करने के लिए आज कोई समय नहीं है। दूसरों के लिए, एक व्यवसाय शुरू करने के लिए महीनों या एक साल का समय लगता है, बहुत भारी और बहुत दूर लगता है। इसके बजाय, कई संभावित उद्यमी अपने व्यवसायिक विचार की योजना बनाते हैं जब तक उनके पास पर्याप्त समय नहीं होगा। समस्या यह है कि जीवन का एक मज़ेदार तरीका है कि हमें वह सब कुछ करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है जो हमें करने की ज़रूरत है! आपके व्यवसाय विचार के साथ आरंभ करने की चाल अब आपके समय को प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करने के लिए है।

कई संभावित उद्यमियों के पास एक महान व्यावसायिक विचार है या दो हैं लेकिन इन विचारों को वास्तविक व्यवसाय में विकसित करने का समय नहीं मिल सकता है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सच है जो किसी और के लिए पूर्णकालिक काम करते हैं और महत्वपूर्ण व्यक्तिगत और पारिवारिक दायित्व हैं। वास्तविकता यह है कि थोड़ा प्रभावी समय प्रबंधन और प्रतिबद्धता के साथ आप अपने स्टार्टअप पर काम करने के लिए प्रति सप्ताह कम से कम कुछ घंटे पा सकते हैं। आप में से कई लोग सोच रहे हैं, “निश्चित रूप से, मुझे सप्ताह में कुछ घंटे मिल सकते हैं, लेकिन मेरे व्यवसाय को उस दर से जमीन पर उतारने में एक साल लगेगा!”

तो क्या???

वह वर्ष बीत जाएगा जब आप अपने व्यावसायिक विचार पर काम करेंगे या नहीं, लेकिन प्रति सप्ताह सिर्फ 3 घंटे का समय निर्धारित करके, आपने उस वर्ष के अंत तक लगभग एक घंटे के काम के घंटे में डाल दिया होगा! अधिकांश व्यावसायिक विचारों के लिए, काम का एक पूरा महीना, हर उस चीज़ को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय होता है, जिसे लॉन्च करने की आवश्यकता होती है!

सीमित समय के साथ आपके व्यवसाय के विचार पर शुरू होने की चाल आपके समय और जिम्मेदारियों को प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करना है। अपने वर्तमान सभी प्रतिबद्धताओं को शेड्यूल करने के लिए, अपने स्टार्टअप के लिए समर्पित समय के साथ एक दैनिक योजनाकार का उपयोग करें। स्पष्ट उद्देश्यों सहित प्रत्येक कार्य सत्र के दौरान आप अपने स्टार्टअप के किस हिस्से पर काम करेंगे, इसकी योजना बनाएं। यही है, उन विशिष्ट कार्यों की पहचान करें जिन्हें आप प्रत्येक स्टार्टअप सत्र के दौरान पूरा करेंगे और उन कार्यों को निर्धारित समय पर पूरा करने के लिए खुद को जिम्मेदार ठहराएंगे।

दीर्घकालिक लक्ष्यों के प्रबंधन के लिए 90-दिवसीय नियोजन रणनीति का उपयोग करने का प्रयास करें। अधिकांश लोगों के लिए, आज से एक पूर्ण वर्ष के भीतर कितना पूरा किया जा सकता है, इसका सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है। यह अनुमान लगाना बहुत आसान है कि 90-दिवसीय विंडो के भीतर वास्तविक रूप से क्या पूरा किया जा सकता है। यदि आप अपने व्यवसाय पर काम करने के लिए प्रति सप्ताह 3 घंटे का समय निकाल सकते हैं, तो 90-दिन की योजना में वह कार्य शामिल होगा जो आपको लगता है कि आप एक पूर्ण वर्कवीक (3 घंटे x 12.5 सप्ताह = 37.5 घंटे) में पूरा कर सकते हैं।
बस याद रखें, समय आपके व्यवसाय विचार के साथ आगे बढ़ेगा या नहीं। अपनी स्वतंत्रता के लिए अब और इंतजार न करें – आज ही शुरू करें!

पैसे

पैसे की कमी, अब तक, व्यवसाय शुरू न करने के लिए सबसे आम तर्क है। जाहिर है, व्यावसायिक विचारों को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए आवश्यक पूंजी की मात्रा में भिन्नता है, लेकिन अधिकांश को संशोधित किया जा सकता है और प्रबंधकीय स्टार्टअप लागत में बूटस्ट्रैप किया जा सकता है। अधिकांश पहली बार उद्यमियों ने “परिमाण के क्रम” का अनुमान लगाया कि उन्हें लगता है कि उन्हें अपने व्यवसाय को शुरू करने की कितनी आवश्यकता है, यह इस बात पर आधारित है कि बड़ी चीजों की कीमत क्या होनी चाहिए। आपके व्यावसायिक विचार के विस्तृत अनुसंधान और योजना के बिना, यह अनुमान लगाने का कोई तरीका नहीं है कि स्टार्टअप की लागत बहुत अधिक है या नहीं। इसके अलावा, आपके द्वारा अपने विचार के सभी पहलुओं की अच्छी तरह से योजना बना लेने के बाद आपको अपनी जरूरत की पूंजी जुटाना बहुत आसान हो जाता है। एक अच्छी तरह से सोचा गया विचार और सटीक वित्तीय अनुमान संभावित परिवार और मित्र निवेशकों और शायद एसबीए को आश्वस्त करेंगे कि आप सफल होने के लिए गंभीर हैं।

 यहां तक ​​कि अगर आप अपने विचार के माध्यम से काम करते हैं और पाते हैं कि आप पूर्ण स्टार्टअप को वित्त करने में असमर्थ हैं, तो आपको अपने विचार को छोटे, कम खर्चीले niches में संशोधित करने और बूटस्ट्रैप करने में बहुत आसान लगेगा, जिसे आप अंततः उस कंपनी में विकसित कर सकते हैं जिसकी आप कल्पना करते हैं। आप आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के लिए अन्य छोटे व्यवसाय के मालिकों के साथ अंशकालिक, वस्तु विनिमय शुरू कर सकते हैं, या प्रारंभिक चरणों के दौरान आय बढ़ाने के लिए साइड कंसल्टिंग गिग्स उठा सकते हैं। इंटरनेट मुफ्त विपणन के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है – यह भुगतान किए गए विज्ञापन की तुलना में थोड़ा अधिक समय और प्रयास करता है, लेकिन आपके ब्रांड और ग्राहक आधार के निर्माण में लंबे समय से अधिक प्रभावी हो सकता है। एक बार जब आप जानते हैं कि आपको अपने व्यवसाय को जमीन पर उतारने के लिए पैसे खर्च करने की आवश्यकता है, तो बूटस्ट्रैप के लिए स्थानों को ढूंढना बहुत आसान है।

2008 इंक। 5000 में शामिल कंपनियों में से, 87% वित्त पोषित थे, कम से कम भाग में, मालिकों द्वारा स्वयं। इन कंपनियों को लॉन्च करने के लिए खर्च की गई पूंजी की औसत राशि $ 25,000 थी – इसका मतलब है कि उन 5000 सफल कंपनियों में से आधी 25K से कम के साथ शुरू की गई थीं। $ 5,000 या उससे कम का बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप बहुत आम है, और अधिकांश लोग थोड़ी प्रेरणा के साथ 5K उठा सकते हैं। अपने खर्च में कटौती करें, ईबे पर कुछ सामान बेचें, कुछ साइड जॉब्स करें, जो भी हो, हमेशा एक प्रमुख बाहरी निवेश के बिना शुरू करने का एक तरीका है। नकदी का संरक्षण करने की दिशा में अपना व्यवसाय शुरू करके, आप वित्तीय जिम्मेदारी की संस्कृति विकसित करेंगे जो आपके व्यवसाय के दीर्घकालिक विकास और सफलता को सुनिश्चित करेगा।

दोस्त और परिवार स्टार्टअप के लिए धन (सेल्फ फंडिंग के बाद) का दूसरा सबसे लोकप्रिय स्रोत है। व्यवसाय और व्यक्तिगत संबंधों की रक्षा और अलग करने के लिए, आपके करीबी लोगों के साथ सौदे करने में बुनियादी व्यापार सिद्धांतों का पालन करना महत्वपूर्ण है। सभी शर्तों पर चर्चा करें, एक स्पष्ट पुनर्भुगतान अनुसूची निर्धारित करें, और लिखित रूप में अपने समझौते को याद रखें। ऐसी कंपनियां उपलब्ध हैं जो आपके परिवार और दोस्तों के ऋणों की सेवा शुल्क के लिए करती हैं, जो एक बढ़िया विकल्प हो सकता है यदि आप और आपके ऋणदाता निवेश के बारे में किसी भी संभावित समस्याओं या विवादों को संभालने के लिए एक मध्यस्थ को पसंद करेंगे।

अपने स्टार्टअप के लिए पूंजी जुटाने के लिए एक और नया एवेन्यू सामाजिक ऋण देने वाली वेबसाइटों के माध्यम से है। ये साइटें आपको उद्देश्य और उस ब्याज दर के विवरण के साथ ऋण के लिए आपके अनुरोध को पोस्ट करने की अनुमति देती हैं जो आप भुगतान करने के इच्छुक हैं। इच्छुक उपयोगकर्ता $ 50 से लेकर आपकी पूर्ण अनुरोधित राशि में आपके ऋण के लिए अपने स्वयं के धन की प्रतिज्ञा करते हैं। आप इन ऋणदाताओं को वेबसाइट के माध्यम से चुकाते हैं। यदि आप अपनी स्वयं की पूंजी तक सीमित पहुंच रखते हैं तो यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। पीयर-टू-पीयर लेंडिंग लोकप्रियता में बढ़ रही है, जिसका अर्थ यह भी है कि काम करने के लिए कुछ किंक हैं। किसी भी उधार देने वाली साइट पर जांच करना सुनिश्चित करें जिसे आप करने से पहले विचार करते हैं।

स्टार्टअप्स के लिए बैंक ऋण सुरक्षित करना बहुत मुश्किल है। आम तौर पर स्टार्टअप के लिए बैंक के नकद का उपयोग करने का एकमात्र तरीका व्यक्तिगत रूप से ऋण की गारंटी देता है, आमतौर पर संपार्श्विक के साथ। SBA कई उत्कृष्ट स्टार्टअप वित्तपोषण कार्यक्रमों की पेशकश करता है जिनके लिए एक पूर्ण औपचारिक व्यवसाय योजना और अच्छे व्यक्तिगत ऋण की आवश्यकता होती है। बेशक, इन ऋणों को सुरक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण समय और प्रयास लगते हैं, इसलिए यदि आपके स्टार्टअप का खर्च अपेक्षाकृत कम है, तो आप अपने स्वयं के नकदी को एक साथ स्क्रैप करने और बाकी के लिए दोस्तों और परिवार को देखने से बेहतर हो सकते हैं।

एन्जिल निवेशकों और उद्यम पूंजीपतियों को अक्सर स्टार्टअप के वित्तपोषण के लिए आदर्श मार्ग के रूप में जाना जाता है। वास्तविकता यह है कि बहुत कम कंपनियों को एन्जिल्स या वीसी के माध्यम से स्टार्टअप में वित्त पोषित किया जाता है, प्रतियोगिता बहुत कड़ी है, और आपको ज्यादातर मामलों में महत्वपूर्ण नियंत्रण और स्वामित्व छोड़ने के लिए तैयार होना चाहिए। आम तौर पर, एन्जिल्स और वीसी दोनों अपने निवेश पर त्वरित और भारी रिटर्न की तलाश कर रहे हैं और आरएंडडी और ग्रंट कार्य पूरा होने के बाद बोर्ड पर दूसरे दौर के निवेशकों के लिए अधिक इच्छुक हैं, और कंपनी को भेजने के लिए नकदी की जरूरत है सितारों तक। अधिकांश वीसी के लिए प्रक्रिया लंबी और थकाऊ है, और बहुत कम पूंजी की मांग करने वाले वास्तव में वित्त पोषित होते हैं। यदि आप चुने गए हैं, तो आप अपने व्यवसाय में अपनी अधिकांश स्वामित्व हिस्सेदारी छोड़ देंगे और पैसे के साथ आने वाले पेशेवरों की सलाह पर ध्यान दें। हालांकि, यदि आपका विचार एक है जो कुलपति की प्रोफ़ाइल को फिट करता है, तो भारी सफलता के लिए किस्मत में है, आप संभवतः उन व्यापार-बंदों को तैयार करने के लिए तैयार होंगे जो आपकी कंपनी को सफल होने के लिए चाहिए।

आपके स्टार्टअप की जो भी योजना है, उसे शुरू करने का एक तरीका है, बाहर के वित्तपोषण के साथ या उसके बिना। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने व्यवसाय के विचार के माध्यम से सभी योजना और वित्तीय अनुमानों सहित विस्तार से काम करें, इससे पहले कि आप पैसे की कमी के कारण अपने विचार को अस्वीकार कर दें। जितना अधिक आप योजना बनाते हैं, उतने ही बेहतर तरीके से आप बूटस्ट्रैप के तरीकों को देख सकते हैं, छोटे खर्चों को शुरू कर सकते हैं, और उन अवसरों का फायदा उठा सकते हैं, जो आपके व्यवसाय को जमीन पर उतारने की अनुमति देंगे।


विचार

कई संभावित उद्यमी एक व्यवसाय शुरू करने के विचार से उत्साहित हैं, लेकिन किसी विशेष उत्पाद या सेवा को ध्यान में नहीं रखते हैं, जिस पर किसी व्यवसाय को आधार बनाया जा सके। वर्तमान में, सबसे लोकप्रिय सलाह यह है कि आप जिस चीज के बारे में “भावुक” हों, उसका चयन करें और उसी के आसपास व्यवसाय बनाएं। इस सलाह के पीछे सिद्धांत यह है कि आप एक ऐसे व्यवसाय के लिए अधिक समर्पित और प्रतिबद्ध होंगे जिसमें ऐसी कोई चीज शामिल हो जो आपको पसंद हो। इस सलाह की झलक यह है कि प्रति सप्ताह 60 घंटे उस गतिविधि में खुद को शामिल करने से कुछ खुशी हो सकती है – एक शगल जो पीस से एक महान बच था वह अचानक पीस बन जाता है। कुछ के लिए, यह विकल्प स्पष्ट है, और आपने शायद लंबे समय तक अपने शौक को व्यवसाय में बदलने पर विचार किया है। दूसरों के लिए, खासकर यदि आप अभी भी इस बारे में अनिश्चित हैं कि आपको किस व्यापारिक विचार का पीछा करना चाहिए, तो संभावना है कि आपके पास एक जुनून नहीं है जिसे आप व्यवसाय में बदलना चाहते हैं। यह एक संकेत नहीं है कि आपको उद्यमी नहीं बनना चाहिए। वास्तव में, कई बेहद सफल उद्यमी इस बात से कम परवाह नहीं कर सकते थे कि वे किस प्रकार के व्यवसाय में हैं, जब तक वे उन कारकों को नियंत्रित कर सकते हैं जो इसे सफल बनाते हैं!

यदि आप “जो भी व्यवसाय काम करेगा” श्रेणी में आते हैं, तो आपका व्यवसाय का पहला क्रम उन जरूरतों की पहचान करना है जिन्हें भरना होगा, या नई आवश्यकताएं जो बनाई जा सकती हैं। आप यह कैसे करते हैं? ध्यान दें! हर जगह आप जाते हैं, सब कुछ आप करते हैं, लोगों की समस्याओं और मंथन के संभावित समाधानों पर नज़र रखते हैं। अपने साथ कागज का एक पैड रखें और अपने साथ आने वाले प्रत्येक विचार को लिखें। वास्तविकता यह है कि अभी लगभग हर कोई कम से कम दस व्यावसायिक विचारों के साथ आ सकता है अगर पर्याप्त हताश हो। इस बारे में सोचें कि आप क्या अच्छा कर रहे हैं, नौकरियों के बारे में आपको लगता है कि आप आनंद लेंगे, आपके दोस्तों और पड़ोसियों की शिकायतें, उत्पादों या सेवाओं में सुधार जो समय या धन बचा सकते हैं। उस बाजार पर विचार करें जिसे आप लक्षित करने में सबसे अधिक रुचि रखते हैं – वे क्या करते हैं? इसे बेहतर तरीके से कैसे किया जा सकता है? उन्हें किस उत्पाद या सेवा की आवश्यकता है जो उन्हें अभी तक पता नहीं है कि उन्हें अभी भी आवश्यकता है? हास्यास्पद और असंभव विचारों को शामिल करें। यहां तक ​​कि अपमानजनक विचारों को लिखने का कार्य रचनात्मकता और आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोच को बढ़ा सकता है, अंततः आपको एक व्यवसायिक विचार के लिए अग्रणी कर सकता है जो व्यवहार्य है और आपको फिट बैठता है।

यदि आपको शुरू करने में परेशानी हो रही है, तो व्यापार विचारों की सूची के लिए वेब सर्फ करें, किराने की दुकान पर स्टार्टअप पत्रिकाओं को स्कैन करें, और अपने स्वयं के व्यवसाय शुरू करने की इच्छा के बारे में अपने दोस्तों और पड़ोसियों से बात करें। कई, कई व्यावसायिक विचार हैं जिन्हें सफल कंपनियों में विकसित किया जा सकता है। यदि आप खुद के लिए काम करने के लिए दृढ़ हैं, तो सही व्यवसाय विचार खोजना एक मामूली बाधा है। बेशक, “क्या आप प्यार करते हैं” के साथ बहस करना मुश्किल है – बस याद रखें कि अपने खुद के व्यवसाय के मालिक की वास्तविकता के लिए आपका ध्यान व्यापार के पक्ष में होना चाहिए। अधिकांश सफल उद्यमी आपको बताएंगे कि व्यावसायिक कौशल का सही सेट किसी भी व्यावसायिक विचार को सुखद और लाभदायक बना सकता है। जब तक आप अपने व्यवसाय के बारे में सब कुछ सीखने के लिए समय और प्रतिबद्धता में लगाने के लिए तैयार हैं, तब तक आप सफल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *