आपका व्यवसाय शुरू: शीर्ष पर अपना रास्ता बूटस्ट्रैपिंग के लिए 3 युक्तियाँ

किसी व्यवसाय स्टार्टअप को बूटस्ट्रैप करने का मतलब यह नहीं है कि आप पूंजी के पारंपरिक स्रोतों को खोजने में असमर्थ हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप चतुर हैं, या जब आप इसे देखते हैं तो आप एक सौदेबाजी जानते हैं, या यह कि आप उस व्यक्ति के प्रकार हैं जो खरोंच से अपने स्वयं के हाथों और दृष्टि का उपयोग करके किसी चीज़ को बनाने से एक निश्चित संतुष्टि प्राप्त करता है। यदि यह आपके महसूस करने का तरीका है, तो एक मताधिकार शायद आपके लिए नहीं है। एक उद्यम पूंजीपति, यदि आप उस दुर्लभ प्रजाति का सदस्य भी पा सकते हैं, जब आप अभी शुरू कर रहे हैं, तो कुछ या बहुत अधिक नियंत्रण चाहने की भी संभावना है, और आपकी दृष्टि उस परिदृश्य में भी खिड़की से बाहर फेंक दी जा सकती है।
Image result for start your business girls
यह उसी तरह की बात है जब आप अपनी पहली होममेड चीज़केक को एक पेटू पत्रिका से एक नुस्खा का उपयोग करके बनाते हैं, और फिर आपको एहसास होता है कि उन स्टोर ने बॉक्स में चीज़केक खरीदा (जो आप खाते थे) एक साइड-बाय-साइड में स्वाद लेते हैं तुलना। ज़रा सोचिए, अगर आप “उद्यमी के रूप में पेटू महाराज” रूपक को गले लगाते हैं, जो मैंने ऊपर सुझाया है, तो आप लोगों को बता सकते हैं कि आप सामाजिक समारोहों में एक “एंटरप्रेन्योरशिप कन्नोइस्सेर” हैं और जब आप अपनी अगली उड़ान में अन्य प्रथम श्रेणी के यात्रियों के साथ बैठे होते हैं। कहीं रोमांचक है। कहीं भी रोमांचक नहीं, आप कहते हैं? अजीब बात है कि आपको उत्साह की इतनी कमी दिखानी चाहिए, क्योंकि यह हमें टिप नंबर एक की ओर ले जाता है:

1) आपने सोचा होगा कि हम आपूर्तिकर्ताओं या जमींदारों के साथ सौदेबाजी या बातचीत के लिए कुछ उच्च-शक्ति वाली “गुप्त” सौदेबाजी की रणनीति शुरू करेंगे। ठीक है, एक तरह से आप सही हैं। ऑल टाइम टॉप टिप, न्यूमेरो यूनो, को आपके दृष्टिकोण के साथ करना होगा। क्या आपको लगता है कि आप नियमित रूप से “एक बुरे दिन वाले” हैं? शायद यह उस दिन या दिनों की तरह नहीं है जो आप कर रहे हैं; हो सकता है कि यह आपका संक्रामक गंदा रवैया है जो आपके आस-पास के सभी लोगों को संक्रमित करता है और आपको वापस रखता है।

यहां एक तकनीक है जिसे आप “गंदा रवैया सिंड्रोम” को विफल करने के लिए उपयोग कर सकते हैं – एक शातिर, विरल रोग: एक दर्पण का उपयोग करें। यदि आपको वह तरीका पसंद नहीं है जो आप देखते हैं, तो कल्पना करें कि अन्य लोग कैसा महसूस करते हैं। अपने चेहरे पर सबसे बड़ा, नास्टिएस्ट स्नार लगाएं जिसे आप मस्टर्ड कर सकते हैं। उस दर्पण में कठोर घूरो और कहो, “मुझे सबसे अच्छी कीमत चाहिए – अब।” क्या दर्पण में व्यक्ति ऐसा दिखता है कि वह आपकी आंखों के सामने पिघल जाएगा और कहेगा, “तुम्हारे लिए, मेरे दोस्त, मैं तुम्हें दुनिया को एक चांदी के पेटेंट पर दूंगा, क्योंकि तुम मेरे पसंदीदा व्यक्ति हो” ?

शायद मुझे दर्पण की लगभग जादुई उपचारात्मक शक्तियों की व्याख्या करनी चाहिए जिसे अब आपको अपने हाथ में रखना चाहिए (हाँ, एक पॉकेट-आकार के मॉडल का उपयोग करें जिसे आप साथ ले जा सकते हैं, जहां भी आप जा सकते हैं – उन सभी रोमांचक यात्राओं पर)। यदि आप रोते समय अपने सिर के बल खड़े होंगे, तो आप “उस उल्टे को उल्टा कर सकते हैं।” अन्य लोग आप पर मुस्कुराएंगे, और शायद चकली, या ज़ोर से दहाड़ें, हँसी में लुढ़क जाएँ। अब आप इसे लटका रहे हैं। एक सकारात्मक दृष्टिकोण और आपके चेहरे पर एक मुस्कुराहट आपको अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद करेगी, अपने जीवनसाथी के साथ परेशानी से बाहर निकलेगी, या यदि आप एकल हैं तो आपको एक तारीख मिलेगी। आप जहां भी जाएं, उत्साहित रहें (बस के बारे में)।

2) किसी के लिए जो बालवाड़ी भूल गया है, मुझे याद दिलाएं कि आप रचनात्मक थे – शायद आप अभी भी हैं – और रचनात्मकता बूटस्ट्रैपिंग का दिल और आत्मा है। यदि आपने अपने रचनात्मक पक्ष के साथ संपर्क खो दिया है, या यह आपके द्वारा अन्य लोगों के प्रयासों के परिणामस्वरूप आप से बाहर कर दिया गया है, तो आप एक आज्ञाकारी ड्रोन में बदल जाते हैं, जो एक क्यूबिकल में पूरी तरह से फिट बैठता है, तो यह उच्च समय है जब आप अभिनय की तरह शुरू करते हैं फिर से बच्चा।

जी हां, हम बात कर रहे हैं क्रेयॉन, पेंट, ग्लू, कार्डबोर्ड, कैंची, लकड़ी और कबाड़ यार्ड की यात्राओं की। हम बात कर रहे हैं एनिमल हाउस (फिल्म), और पुराने जमाने के फूड फाइट्स की। हम मनोरंजन पार्क सवारी में चित्रित काल्पनिक दुनिया के बारे में बात कर रहे हैं। हम विज्ञान मेले के बारे में बात कर रहे हैं, आपके गैरेज में गर्भ निरोधकों और उबलते हुए बर्तनों में से नीले-हरे रंग के गोए सामान निकल रहे हैं। हम उस उत्पाद विचार के चित्रण के बारे में भी बात कर रहे होंगे जो आपके पास है, या स्टोर लेआउट का एक तीन-आयामी मॉडल – जैसे कि आप वास्तविक जीवन में लागू करेंगे जब आप अपना व्यवसाय शुरू करेंगे।

यदि उपरोक्त सभी मूर्खतापूर्ण लगते हैं, तो आप टिप नंबर 1 के तहत वर्णित हस्तक्षेप की सख्त जरूरत में सिर्फ फ्लैट-आउट हैं। आपको उस रुट से बाहर निकलना होगा जो आप अंदर हैं। अपने पूरे जीवन के लिए क्यूबिकल में काम करना। यह धारणा वास्तव में मूर्खतापूर्ण है। जब आप अपने वर्तमान कार्यस्थल को घर जाने के लिए छोड़ देते हैं, तो एक अलग मार्ग लें। आप पाते हैं कि जब आप अपनी यात्रा पर होते हैं, तब आप खो जाते हैं, आप अपने रचनात्मक आंतरिक बच्चे को पुनः खोज लेते हैं, अंदर।

रचनात्मकता एक कार्य है, कुछ एक करता है, एक विशेषता नहीं है। आपको अपने रचनात्मक पक्ष को कार्य करने के लिए समय और उपकरण देना होगा। बहुत सारी उत्तेजनाओं के माध्यम से अपने आप को अस्थिर करें। वास्तव में नवाचार, आविष्कार, भविष्य, अतीत और विशिष्ट रचनात्मक तकनीकों का अध्ययन करने के लिए समय निकालें। उस अंतिम बिंदु पर, यहां एक तकनीक का एक उदाहरण है: विरोध के बारे में सोचें। किसी उच्च कीमत के विपरीत क्या है? एक अर्थव्यवस्था का मूल्य संस्करण। बड़े पैकेज के विपरीत क्या है? एक छोटा सा। यह चंकी बनाम क्रीमी है। पूर्ण बनाम प्रकाश।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *