आपका व्यवसाय शुरू – कुछ प्रमुख मुद्दों के लिए एक संक्षिप्त गाइड

यदि आप एक नया व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, या यदि आप बस डुबकी लगाने वाले हैं, तो आप जानेंगे कि बहुत कुछ है जो आपको करना है। यहां कुछ चीजों के बारे में सोचना और करना है, इससे पहले कि आप सीधे अपने नए व्यवसाय को चलाने में गोता लगाएँ।
Image result for start your business girls
ट्रेडिंग इकाई

विचार करने वाली पहली चीजों में से एक है कि आप किस प्रकार की कानूनी इकाई का उपयोग करने का इरादा रखते हैं। अक्सर लोग बस शुरू करते हैं और विचार नहीं करते हैं कि बाद में जब तक उन्हें क्या व्यवसाय संरचना की आवश्यकता है। यदि आपको कोई संदेह है, तो मैं आपको अपने एकाउंटेंट या सॉलिसिटर के माध्यम से बात करने की सलाह देता हूं।

बुनियादी प्रकार के व्यवसाय एक एकमात्र व्यापारी, एक साझेदारी, एक सीमित कंपनी या एक सीमित देयता भागीदारी हैं। जबकि कुछ मामलों में संरचना को अपेक्षाकृत आसानी से बदला जा सकता है, यह आपको शुरू करने से पहले कुछ विचार देने के लिए समझ में आता है। आपको इस स्तर पर अपनी निकास योजनाओं के बारे में भी सोचना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी ट्रेडिंग संरचना की पसंद प्रभावित हो सकती है।

एक एकमात्र व्यापारी बस यही है। आप अपने दम पर व्यवसाय में स्थापित होते हैं। व्यवसाय कई मायनों में आपके विस्तार से अधिक नहीं है, निश्चित रूप से जहाँ तक आपका वित्त जाता है। यह बहुत से लोगों के लिए सबसे आसान विकल्प है, क्योंकि इसमें प्रशासन कम है, लेकिन यह अकेला भी हो सकता है। यदि आप नियमित रूप से अन्य व्यवसाय मालिकों के साथ मिलने के तरीकों के लिए अपने स्वयं के लुक पर सेट होते हैं।

एक साझेदारी दो या दो से अधिक लोगों के एक साथ काम करने की है, आपकी देनदारियां एक एकमात्र व्यापारी के समान हैं, हालांकि यह ध्यान रखें कि आमतौर पर सभी भागीदार दूसरों के कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं।
यदि आप साझेदारी में स्थापित होते हैं, तो आपको किसी प्रकार के समझौते को परिभाषित करना चाहिए जो कि शेयर हैं और जो चित्र और वितरण के तरीके से मिलते हैं। इससे यह भी पता चलेगा कि बड़ी असहमति की स्थिति में क्या होता है, या यदि कोई साथी किसी भी कारण से छोड़ता है।

एक सीमित कंपनी के रूप में ट्रेडिंग के कई लाभ हो सकते हैं, विशेष रूप से इसका मतलब है कि व्यवसाय आपसे एक अलग इकाई है। इसका मतलब है कि आपकी देनदारी आपके पास व्यापार में शेयर पूंजी की मात्रा तक सीमित है। आपकी परिस्थितियों के आधार पर कर की बचत भी हो सकती है, लेकिन आपको कभी भी अपने निर्णय को केवल कर निहितार्थ के आधार पर नहीं करना चाहिए।

एक ही व्यापारी या साझेदारी की तुलना में अधिक लागत शामिल है और अक्सर अधिक लाल टेप होते हैं। एक कंपनी को विभिन्न रूपों के साथ-साथ कंपनी हाउस के साथ अपने खातों को दर्ज करना पड़ता है, और ऐसा करने में एक लागत भी शामिल है, साथ ही साथ सूचना तैयार करने में भी।

एक सीमित देयता भागीदारी एक साझेदारी और एक सीमित कंपनी के बीच एक क्रॉस की तरह है। इसमें एक साझेदारी की तरह एक सेट अप है, लेकिन एक कंपनी की सीमित देयता है। इसे कंपनी हाउस के साथ उसी तरह से रिकॉर्ड दर्ज करना होगा जैसे एक लिमिटेड कंपनी करती है।

व्यापार क्षेत्र आपके लिए सबसे अच्छा है, यह तय करते समय कई क्षेत्र हैं। इनमें अन्य शामिल हैं, कर निहितार्थ, आपकी अपनी वित्तीय स्थिति – पेंशन, बंधक आदि, चाहे आपको वाहन की आवश्यकता हो, आप किस प्रकार का व्यवसाय स्थापित कर रहे हैं, क्या कोई संपत्ति शामिल है, या एक संपत्ति की आवश्यकता है, कितने लोग व्यवसाय स्थापित कर रहे हैं और किन रिश्तों की आवश्यकता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि अपने सलाहकारों के साथ इस पर बात करें और एक सूचित निर्णय लें। आप जो करने का लक्ष्य बना रहे हैं, वह आपके लिए काम करने वाले विभिन्न मुद्दों के बीच संतुलन कायम करता है।

यदि आप एक एकमात्र व्यापारी या साझेदारी के रूप में शुरू करते हैं, तो आप हमेशा बाद में एक सीमित कंपनी में बदल सकते हैं।

कर

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका व्यवसाय आपके ऊपर लगाए गए (व्यापक) कर और सूचना दाखिल आवश्यकताओं का अनुपालन करता है। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप लगभग निश्चित रूप से समस्याओं, और वित्तीय दंडों को लागू करेंगे।

जब आप व्यवसाय में स्थापित होते हैं तो आपको कर और राष्ट्रीय बीमा के लिए अंतर्देशीय राजस्व के साथ पंजीकरण करना पड़ता है। यदि आपके पास स्टाफ होगा तो आपको PAYE के लिए भी पंजीकरण कराना होगा।

यदि आप पहले तीन महीनों के भीतर पंजीकरण नहीं करते हैं, तो आप £ 100 के दंड के लिए उत्तरदायी होंगे।

वर्ष शुरू होने के बाद आपको वास्तव में अपना टैक्स नहीं देना पड़ता है, लेकिन एकमात्र व्यापारियों और भागीदारों के लिए राष्ट्रीय बीमा को साप्ताहिक (या मासिक) भुगतान किया जाता है, जब आप एक बार पहुंचते हैं तो वर्ष के अंत में एक और भुगतान के साथ। लाभ का न्यूनतम स्तर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *