आपका व्यवसाय शुरू करना: यह पैसा कमाने और पैसा बचाने के लिए नीचे उबालता है

व्यवसाय स्टार्ट-अप के संदर्भ में बूटस्ट्रैपिंग रचनात्मक वित्तपोषण दृष्टिकोण का उपयोग करता है जैसे कि व्यक्तिगत बचत, क्रेडिट-कार्ड ऋण, मित्रों और परिवार से ऋण, वस्तु विनिमय, और व्यवसाय शुरू करने के अन्य साधनों का उपयोग। कुछ व्यवसाय संस्थापक बूटस्ट्रैपिंग का उपयोग करते हैं क्योंकि उनके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है। किसी के बारे में जिसने बैंक से संपर्क किया है उसने सीखा है कि “केवल स्थापित व्यवसायों को ही आवेदन करने की आवश्यकता है।” बैंकर्स आमतौर पर नकदी प्रवाह, संपत्ति, एक स्थापित ग्राहक आधार और व्यवसाय के उस हिस्से पर एक सफल ट्रैक रिकॉर्ड की तलाश करते हैं जो स्टार्ट-अप ऋण की तलाश कर रहा है। जाहिर है, यह एक छोटी सूची है जिसे पूरा करना असंभव है जब आप अभी शुरुआत कर रहे हैं।
Image result for start your business girls

हालांकि, बहुत से व्यवसाय के मालिक बैंकरों के साथ जीवन के इन वित्तीय तथ्यों को सीखने पर घृणा की एक गंभीर सनसनी विकसित करते हैं, बैंकरों के पास निर्णय लेने के लिए एक बहुत अच्छा कारण है। जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो बैंक को क्या हासिल होता है? सबसे अच्छी स्थिति में, बैंक को अपना पैसा वापस मिलेगा, साथ ही ब्याज भी। इसके विपरीत एक निवेशक या सह-मालिक की स्थिति के विपरीत, जिसकी स्थिति में “कार्रवाई का एक टुकड़ा” शामिल है, अगर व्यवसाय बढ़ता है। दूसरे शब्दों में, बैंकरों का कोई उल्टा नहीं है। उल्टा मूल्य क्या है? ठीक है, एक पूरी बहुत, अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में होते हैं जो Microsoft या FedEx जैसी कंपनी के भूतल पर था।

बूटस्ट्रैपिंग आवश्यक रूप से केवल व्यावसायिक समुदाय द्वारा उपयोग किया जाने वाला उपकरण नहीं है “है-नॉट।” कुछ बूटस्ट्रैपर्स को उनके द्वारा बचाए गए धन (और उनके द्वारा किए गए धन) पर गर्व है। बहुत से लोग डींग नहीं मारते हैं, “अरे, मैंने अपनी [कंपनी या व्यक्तिगत] कार की पूरी कीमत चुकाई है – और मुझे इस पर गर्व है! और जब डीलर ने प्रशासनिक शुल्क और अंडरकोटिंग के लिए $ 1347.00 पर सौदा किया [जो कार पहले से ही थी] कारखाना], मैंने कहा ‘यकीन है, कोई बात नहीं।’ ‘हम में से कुछ के लिए, यह केवल पैसे खर्च करने का एक मुद्दा नहीं है, या नहीं। बल्कि, एक मानसिकता है जो कहती है, “मैं अपने डॉलर के लिए उचित मूल्य चाहता हूं, और मुझे लगता है कि किसी चीज़ की तुलना में ‘अधिक’ का भुगतान करने से चीरफाड़ महसूस होती है।”

कई मायनों में, बूटस्ट्रैपर्स अपने ज्ञान और व्यक्तिगत कौशल को विकसित करते हैं और अपनी क्षमताओं का उपयोग नकदी के विकल्प के रूप में करते हैं। एक निश्चित संतुष्टि भी है जो अधिक आत्मनिर्भर बनने से आती है। एक रिटेल स्पेस में परिवर्तित करने और इसे एक किताबों की दुकान के लिए उपयुक्त बनाने के लिए एक ठेकेदार के बहुत महंगा भवन नवीकरण अनुमान के साथ सामना करने के बाद, एक स्टार्ट-अप उद्यमी और उसके पति ने एक स्थानीय घरेलू सुधार स्टोर पर जाकर प्रतिक्रिया व्यक्त की। कुछ घर सुधार किताबें, एक स्लेज हथौड़ा, और एक घूमकर देखा जाने वाला इन नवजात उद्यमियों को हजारों लोगों को बचाने की अनुमति देता है, और उसने कहा कि यह वास्तव में दीवारों को खटखटाने में मजेदार था! “यह एक महान तनाव reducer है।”

उद्यमी दंपति ने बुक डिस्ट्रीब्यूटर्स के लिए सरल योजनाओं का एक सेट भी हासिल कर लिया, जो कि बुक डिस्ट्रीब्यूटर के सौजन्य से बन जाता है, जो स्टोर के सप्लायर बन जाते हैं, और प्रत्येक 100 से अधिक $ 200.00 के मूल अनुमान की तुलना में $ 40.00 प्रत्येक के लिए प्रोडक्शन-लाइन फैशन में खुद को बुककेस बनाते हैं। तब पुस्तक वितरक ने अपने स्टोर का स्टॉक किया और उदार भुगतान की शर्तें प्रदान कीं। इस जोड़ी ने तकनीकों के माध्यम से जो बचत की, जैसे कि ऊपर वालों ने उन्हें दो-हज़ार डॉलर के स्टार्ट-अप का अनुमान लगाया था कि एक सामान्य मिड-प्राइस कार की लागत का अनुमान लगाया जा सकता है, एक राशि जो वे कई वर्षों के परिणामस्वरूप ले सकते थे। अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बचत की।

सीधे शब्दों में, बूटस्ट्रैपर्स द्वारा नियोजित केवल दो मूल विधियां हैं: 1) संसाधनों का नियंत्रण प्राप्त करने के तरीके खोजना, और 2) वे प्रभावी रूप से अपने हाथों को प्राप्त कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, यह पैसा बनाने और पैसे बचाने (इनफ्लो और आउटफ्लो) को उबालता है। एक व्यवसाय मॉडल चुनने में कुछ महत्वपूर्ण विचार हैं जो बूटस्ट्रैपिंग के लिए उत्तरदायी हैं। पूंजी के बिना स्टार्ट-अप उद्यमियों को एक व्यवसाय का चयन करने के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए जो किसी उत्पाद या सेवा के वितरण से पहले मुआवजे को मजबूर करता है। उदाहरण के लिए, परामर्श, मेल ऑर्डर या एक आला उन्मुख इंटरनेट व्यापार; इन सभी उदाहरणों को एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे या पूंजी परिव्यय की आवश्यकता नहीं है। अन्य विकल्प एक एजेंसी या ब्रोकरेज-प्रकार के व्यवसाय हो सकते हैं: यदि आप एक पार्टी को जोड़ सकते हैं जिसे बेचने की जरूरत है, एक पार्टी के साथ जिसे खरीदने की जरूरत है, आपके लिए एक लाभ मार्जिन के साथ, आपके बीच एक व्यवहार्य व्यवसाय हो सकता है आदर्श।

जब अधिकांश लोग उद्यमिता के बारे में सोचते हैं, तो वे “एक आकार-फिट-सभी छवि” को जोड़ते हैं। दूसरे शब्दों में, एक बड़े व्यवसाय और केवल एक व्यवसाय का विचार मन में आता है। कई स्रोतों से पैसा बनाने में कुछ भी गलत नहीं है: ट्रेडिंग कारें, इंटरनेट पर किसी की या टर्नकी वेब साइटों के माध्यम से बेचना, कंपनी की कैटलॉग से बेचना, अचल संपत्ति में डब करना, रिपोर्ट प्रकाशित करना, स्पीकर की फीस अर्जित करना, कभी-कभी परामर्श करना और अन्य में निवेश करना लोगों का स्टार्ट-अप (नकद या पसीना इक्विटी श्रम के साथ) एक बहुत अच्छा मिश्रण हो सकता है। अपने विशेष स्रोतों की सूची के बावजूद, आप यह जानने में आराम कर सकते हैं कि बहुत सारे अमीर लोग वहाँ से बाहर निकल कर विविधता प्राप्त कर रहे थे।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *