आपका व्यवसाय शुरू करना: “मी निगमित” सिंड्रोम से बचना

कई लोग जो व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, उनकी महत्वाकांक्षाओं के समान कारण हैं। आमतौर पर, वे अपने स्वयं के भाग्य पर एक नियोक्ता, स्वतंत्रता, या नियंत्रण से स्वायत्तता की मांग कर रहे हैं, जिसका अर्थ यह भी है कि वे अपनी आय, कार्य अनुसूची, नौकरी कर्तव्यों और कैरियर प्रक्षेपवक्र का निर्धारण कर सकते हैं। हालांकि, एक व्यवसाय शुरू करने पर, यह तुरंत स्पष्ट हो जाता है कि क्यों कई उद्यमी अपनी स्थिति का वर्णन “मुख्य रसोइया और बोतल .her” के रूप में करते हैं। यह कहने का एक और तरीका है – किसी और की अनुपस्थिति में सभी प्रमुख और छोटे कार्यों को संबोधित करने के लिए जो व्यवसाय को चलाने के लिए पूरा किया जाना चाहिए – यह उद्यमी है जो उसे या खुद को सब कुछ करना चाहिए।
Image result for start your business girls
फर्श की सफाई, कचरा निकालना, काउंटरों को पोंछना, फोन का जवाब देना, ग्राहकों की देखभाल करना, पैकेजिंग, शिपिंग, इनवॉइसिंग, प्राप्त करना, मरम्मत करना, बहीखाता पद्धति को संभालना, विपणन: इन कार्यों के साथ-साथ कुछ और भी करना चाहिए। उद्यमी के लिए एक दिन के काम में। उद्यमी सभी ट्रेडों का एक जैक बन जाता है और एक जाल में गिर जाता है। यह परिदृश्य एक भविष्यवाणी के लिए अच्छा है: व्यवसाय कभी नहीं बढ़ेगा। इसका कारण यह है कि शुरुआत में – जब उद्यमी की कल्पना को “नीले आकाश” की संभावनाओं के साथ जंगली हो जाना चाहिए था जब उसके सिर के माध्यम से बढ़ने की संभावना थी – केवल एक अतिव्यापी मजबूरी थी, जो आगे बढ़ना था और शीर्षक “राष्ट्रपति” प्रिंट करना था। उद्यमी के नए व्यवसाय कार्ड पर। उद्यमी “मी इनक्लूड” सिंड्रोम से पहले से ही पीड़ित था।

ऊपर दिए गए नौकरी विवरण में यह भी बताया गया है कि व्यवसाय शुरू करने वाले कुछ विस्थापित कॉर्पोरेट अधिकारी व्यवसाय मालिकों के रूप में अपनी नई भूमिकाओं के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं हैं। अब उन्हें सब कुछ करना है; लेकिन, उन्हें विशेषज्ञों के रूप में प्रशिक्षित किया गया था, जो साइलो में काम करते थे। उन्हें कभी शौचालय की सफाई नहीं करनी पड़ी और न ही “बीहेमोथ वर्ल्डवाइड” में पीतल के हैंड्रल्स को पॉलिश करना पड़ा। उनकी नौकरियों ने उन्हें “एंटरप्रेन्योर टाउन की औसत सड़कों” में जीवित रहने के लिए तैयार नहीं किया। वे उद्यमियों को घेरने वाली अस्पष्टता और अनिश्चितता से नहीं निपट सकते हैं, जिन्हें अपना भाग्य खुद बनाना होगा और बिना किसी मैनुअल के उड़ना होगा। उनके काम उनके मुंह बंद रखने, फिटिंग करने, और कहने के बारे में थे, “हाँ, बॉस – यह एक महान विचार है [जो आप मुझसे चुराते हैं, आप घरघराहट, धुंधला, सम्मोहक, मूर्ख … बेवकूफ]।”

ऐसा न हो कि मैं ओवरसाइज़्ड कॉर्पोरेशंस और ड्रोन जैसे व्यवहार के बारे में पूरी तरह से भाग जाऊं, जिस पर वे थिरकने लगते हैं (नैतिक उल्लंघनों और अन्य शेंनिगन्स का उल्लेख नहीं करना), मुझे यहीं रुकना चाहिए और इस लेख के प्राथमिक विषय पर वापस जाना चाहिए । यह कहने के लिए पर्याप्त है कि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, और आपके अपने कारण हैं।

यह देखते हुए कि मैंने “मुझे निगमित” सिंड्रोम के परिणाम के बारे में बताया है, मेरे लिए उचित होगा कि मैं कारण और प्रभाव पर चर्चा करूं, ताकि विपत्ति से बचा जा सके। चलिए शुरुआत करते हैं कि आपको अपने व्यवसाय के बारे में शुरुआत में कैसे सोचना चाहिए। अब मुझे लोगों के साथ वहां लटका दो, मैं कल्पना, क्रेयॉन, कैंची और पेस्ट के बारे में बात करने जा रहा हूं, और कुछ क्षणों के लिए किनारे पर बस थोड़ा सा माना जा रहा हूं।

व्यवसाय शुरू करने से पहले, उन विचारों पर कोई प्रतिबंध नहीं है जो आपके पास हैं। जब आप योजना के चरणों में होते हैं, तो आपके सिर में पॉप करने वाली किसी भी चीज़ को हटाने का समय नहीं होता है। आपके द्वारा व्यवसाय शुरू करने के बाद बाधाओं का सामना करने के लिए बहुत समय होगा। बेझिझक डूडल करें, ड्रा करें, कलर करें, पेंट करें, आकृतियों को काटें, और अपनी इच्छानुसार कुछ भी इकट्ठा करें। अन्य लोगों को एक ऐसी तस्वीर खींचें जो घंटी के रूप में स्पष्ट हो और उन्हें दिखाए कि आप क्या कर रहे हैं। यह आपकी दृष्टि है। इसे बड़ा और बोल्ड बनाएं, और शुद्ध पागल रंगीन शर्करा के छींटे में फेंक दें। कई अभूतपूर्व सफल आविष्कार ऐसे लोगों द्वारा किए गए थे, जो कि ल्युनेटिक्स के बजाय जीनियस साबित हुए थे, केवल उनके सफल होने के बाद।

एक उदाहरण के रूप में, मान लीजिए कि आपने एक शहर में सैंडविच की दुकानों की एक श्रृंखला शुरू करने के बजाय, एक सैंडविच की दुकान की कल्पना की। ये दुकानें पैमाने की दक्षता से लाभान्वित हो सकती हैं। क्या आप जानते हैं कि आपने जो कुछ भी मुद्रित किया है, जैसे कि नैपकिन, मेनू, कप, और सैंडविच रैपर इस उदाहरण में, बड़ी मात्रा में सस्ता है? यदि आप किसी चीज़ के 1000 प्रिंट करते हैं, तो कुछ डॉलर अधिक के लिए, आप शायद 2500 प्रिंट कर सकते हैं। अधिकांश चीजें “दर्जनों द्वारा सस्ती हैं।”

प्रभावकारिता के कुछ अन्य उदाहरण यहां ध्यान देने योग्य हैं, ताकि आपकी कल्पना पूरी तरह से व्यस्त हो जाए। मैंने एक बार फ्रैंचाइज्ड व्यवसाय के मालिकों के एक समूह की सेवा ली थी जो विज्ञापन को अलग-अलग करने के बजाय एक साथ अभिनय, सहयोग और खरीद करना चाहते थे। सबसे पहले, मैंने उन्हें एक सहकारी समझौते को लिखने में मदद की। आपको पता होना चाहिए कि भले ही वे प्रत्येक को समान सेवाएं प्रदान करते हों, लेकिन वास्तविक रूप से, ग्राहक फ्रैंचाइज़ी मालिक के साथ व्यापार करेंगे, जिसका स्टोर निकटतम था। दूसरे शब्दों में, जो ग्राहक शहर में स्थित थे, उन्होंने डाउनटाउन स्टोर के साथ व्यापार किया; ग्राहक जो शहर के पूर्व की ओर स्थित थे, उन्होंने उस स्टोर के साथ व्यापार किया, और इसी तरह। तकनीकी रूप से, इन दुकानों ने एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा की, लेकिन वास्तव में नहीं।

स्टोर मालिकों ने पीले फोन निर्देशिका में एक बड़ा विज्ञापन खरीदा, और उन्होंने इसे अलग कर दिया ताकि उनके पास न केवल उनके व्यक्तिगत स्थानों, बल्कि उनके ब्रांड नाम, और उनकी सेवाओं से जुड़े सुविधाओं और लाभों को बढ़ावा देने के लिए बहुत जगह थी। किसी भी एकल स्थान को उस सभी को प्राप्त करने का जोखिम नहीं उठाया जा सकता था; दुकानों के समूह के रूप में कार्य करना, वे कर सकते थे।

सभी विज्ञापन का अधिकांश हिस्सा स्थानीय विज्ञापन है। माँ और पॉप कंपनियां अपने-अपने बाज़ार क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को विज्ञापन देती हैं। आपका एकल सैंडविच शॉप, सभी के द्वारा अभिनय, बस निश्चित रूप से टेलीविजन विज्ञापन नहीं दे सकता है। हालांकि, एक शहर में पांच या दस दुकानों के साथ, सैंडविच की दुकानों की एक श्रृंखला शायद हो सकती है। टीवी उन ग्राहकों के संतुष्ट चेहरों की विशेषता के लिए एक अच्छा माध्यम हो सकता है जो आपकी मनोरम पाक कृतियों का उपभोग कर रहे हैं – यदि केवल आपकी दृष्टि ने ही उसे बुलाया था। जब आप कई दुकानों की ओर से काम कर रहे हों, तब क्रय आपूर्ति, विज्ञापन, भोजन, और कुछ भी अधिक कुशलता से पूरा किया जा सकता है।

चलो कर्मियों के बारे में भी बात करते हैं। राष्ट्रपति बनने की जल्दबाजी के बजाय, आपको सीईओ बनने के बारे में सोचना चाहिए। उस भूमिका में, आपका काम दूरदर्शी और टीम बिल्डर बनना है। “एक सफल स्टोर मैनेजर बनने के लिए क्या योग्यताएं हैं?” वह सवाल है जो आपको पूछना चाहिए। यदि आपने मेरे तर्क का पालन नहीं किया है, तो आपको हमारे काल्पनिक परिदृश्य में दस ऐसे स्टोर प्रबंधकों की आवश्यकता है। आप सीईओ हैं, याद है? आपकी भूमिका समग्र उद्यम को किराए पर लेने और प्रेरित करने, क्षतिपूर्ति करने और बढ़ने की है। आपकी प्राथमिक ज़िम्मेदारियाँ अन्य टीम लीडरों के साथ योजना बनाने, उन बाज़ारों की नब्ज़ लेने, जिनमें आप काम करते हैं, अर्थव्यवस्था को समझते हैं और ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करते हैं। एक उद्यमी के रूप में, परिभाषा के अनुसार, बिना जरूरतों की पूर्ति के आप व्यवसाय में हैं।

“मुझे पैसे कहाँ से मिलेंगे?” आप पूछ सकते हैं। क्या आपने कभी इस तथ्य के बारे में सोचा था कि जब आप अधिक कल्पनाशील, मजबूत योजना बना रहे हों तो निवेश पर अधिक रिटर्न की धारणा को “प्रभावी रूप से” बेच सकते हैं? कई छोटे व्यवसाय, “मी इनकॉर्पोरेटेड” सिंड्रोम से पीड़ित हैं, क्योंकि वे संघर्ष से ज्यादा कुछ नहीं करेंगे और अपने मालिकों को, जो बहुत ज्यादा लंबे समय से बहुत कम समय के लिए कर रहे हैं, को समाप्त नहीं करेंगे। आखिरकार, दोनों व्यवसाय, और मालिक दिवालिया होने के पानी के नीचे डूब जाएंगे और उद्यमी समुद्र के तल में डूब जाएंगे – या वे बड़े, बेहतर अनुकूलित शिकारियों द्वारा जीवित खाए जाएंगे।

यह कहना उतना ही आसान है, “दस उच्च प्रतिस्पर्धी, कुशलतापूर्वक चलाने, दृढ़ता से प्रचारित, पेशेवर रूप से प्रबंधित सैंडविच स्टोरों को खोलने के लिए मुझे नौ-सौ-सत्तर-तीन हजार डॉलर की जरूरत है, जैसा कि कहना है,” “माँ, पिताजी, मैं उम्मीद कर रहा था कि आप ‘सैंडविश’ की दुकान पर पहले और आखिरी महीने के किराए के लिए मुझे दो हज़ार रुपये उधार दे सकते हैं।” नहीं, यह टाइपो नहीं है। मेरे कहने का मतलब “सैंडविश” की दुकान है, क्योंकि यही है। यह एक अकल्पनीय होगा-उद्यमी की ओर से एक अनिश्चित प्रस्ताव है, जिसने पहले से ही दूरदर्शिता की कमी या उसके या खुद से परे सोचने की क्षमता का प्रदर्शन किया है। यह एक व्यवसाय स्टार्टअप को बूटस्ट्रैप करने के लिए एक बात है, लेकिन यह किसी भी रचनात्मक रस के बिना आगे बढ़ने के लिए पूरी तरह से एक और बात है। अगर आपको लगता है कि “मुझे, मुझे, मुझे,” हर समय, तो आप काम को साझा करने, मुनाफे को साझा करने या एक टीम बनाने के बारे में नहीं सोचेंगे।


नहीं, आप यह सब स्वयं करेंगे। अन्य सभी लोगों के लिए धन्यवाद, जिन्होंने आपको निराश किया है। कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो “सैंडविश” बना सकता है, जो आपसे बेहतर हो सकता है। न ही वे कैश रजिस्टर चला सकते हैं, न ही डिलीवरी स्वीकार कर सकते हैं, न ही कुछ और कर सकते हैं। “ओह, बेबी, बेबी, तुम सबसे अच्छे हो!”

“मी इनकॉर्पोरेटेड” सिंड्रोम से बचने के लिए, आपको भर्ती करने, काम पर रखने, प्रशिक्षण, विकास, क्षतिपूर्ति और कर्मियों को बनाए रखने के लिए अपने समाधानों का प्रतिनिधित्व करने वाली रणनीतिक और सामरिक योजनाएं बनाने की आवश्यकता है। घर में जो काम नहीं किया जाता है, उसे पूरा करने के लिए आपको बाहरी संसाधनों की आवश्यकता होती है। आपको उत्पाद, मूल्य निर्धारण, प्रचार, विज्ञापन, सुविधाएं, वितरण और ग्राहकों की संतुष्टि प्रक्रियाओं को शामिल करने के लिए एक विस्तृत विपणन योजना की आवश्यकता होती है। इसी तरह, आपको व्यावसायिक अवरोधों और जोखिम के प्रबंधन के लिए एक वित्तीय योजना, एक संचालन योजना, एक प्रौद्योगिकी योजना और आकस्मिक योजना की आवश्यकता होती है। जो कुछ भी आप नीचे लिखने की योजना बना रहे थे, बस शून्य जोड़ें, क्योंकि यही एक वास्तविक व्यवसाय शुरू करने और इसे सही तरीके से चलाने के लिए खर्च होता है, ताकि सभी को अपने पैसे वापस मिलें, साथ ही एक लाभ भी हो।

आपके द्वारा अपने व्यवसाय को चलाने के हर पहलू को संभालने की ज़िम्मेदारियों से अभिभूत होने के बाद, आपके पास यह सब नियोजन करने का समय नहीं होगा। तब तक बहुत देर हो चुकी होगी, क्योंकि आप पहले ही एक दलदल में फंस चुके होंगे।

उद्यमशीलता का संकल्प लेने से पहले, यह तय कर लें कि आप किस तरह का व्यवसाय बनाना चाहते हैं। यदि आप कुछ बड़ा मांगते हैं, और इसे उचित ठहराते हैं, तो आपके पास इसे बनाने का एक मौका हो सकता है। विकल्प क्या है? आप अपनी छोटी छोटी जागीर के प्रभारी होंगे, कभी नहीं जानते कि कैसे चीजें हो सकती हैं, अगर आपने केवल थोड़ी देर सोचा था, थोड़ा कठिन, थोड़ा बड़ा, और थोड़ा कम कैसे आप हर छोटी चीज कर सकते हैं। अपने आप से, या तो सभी मुनाफे को बनाए रखने के लिए, या वास्तविकता सोच से बचने के लिए आप इसे हमेशा के लिए पंख लगा सकते हैं।

उस “सैंडविश” को नीचे रखें और उससे परे सोचें कि आप खुद क्या कर सकते हैं, और उस पर ध्यान केंद्रित करें जो आप कल्पना कर सकते हैं। संयुक्त राज्य में फैले ट्रांसकॉन्टिनेंटल रेल को एक समय में एक रेलमार्ग टाई बनाया गया था, लेकिन यह हमेशा ईस्ट कोस्ट को जोड़ने की योजना थी, वेस्ट कोस्ट के साथ (और इस दृष्टि का एक बड़ा हिस्सा ईस्ट कोस्ट को माल के साथ जोड़ना था। चीन और भारत जैसे स्थानों के व्यापारियों द्वारा)। यदि आप एक व्यावसायिक अवधारणा की कल्पना कर सकते हैं, स्पष्ट कर सकते हैं, बेच सकते हैं और लागू कर सकते हैं, जो दूसरों की सेवा, रोजगार, साझेदारी, अग्रणी, और उत्थान की ओर इशारा करती है, तो आप शायद ठीक हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *