असली कारोबार में टर्नओवर ग्रीन बिजनेस

हर कोई जानता है कि हरे रंग का व्यवसाय इन दिनों व्यवसाय में जाने का तरीका है। समस्या यह है कि इनमें से कई ग्रीन बिजनेस स्टार्टअप संघर्ष कर रहे हैं। इन उत्पादों के लिए सरकारी कर क्रेडिट और सब्सिडी बनाने वाली हेडलाइन को देखते हुए, वे संघर्ष और असफलता कैसे जारी रख सकते हैं? मैं देश के ऐसे क्षेत्र में रहता हूं, जहां पर्यावरण के अनुकूल सभी चीजों के लिए औसत समर्थन है। ये इको-वॉरियर्स अधिकांश हरे व्यवसायों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त बाजार प्रदान करते हैं, लेकिन इसे पनपने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त नहीं है। सिर्फ एक जमीनी आंदोलन से परे एक हरे रंग का व्यवसाय कैसे बढ़ता है?

Image result for Get into new business

मुझे इस प्रकार की कुछ कंपनियों के लिए परामर्श करने का आनंद मिला है और जिन मुद्दों का वे सामना कर रहे हैं उनमें निरंतरता देखी गई है। छोटे व्यवसायों की तरह, इनमें से कई स्टार्टअप व्यक्तिगत जुनून के साथ शुरू होते हैं। मैंने कई लेख पढ़े हैं जो पर्यावरण के अनुकूल समाधानों के लिए उस जुनून पर निर्माण करने के लिए जनता को शिक्षित करने का सुझाव देते हैं, कारण के लिए एक चैंपियन हो, और मुंह और नेटवर्किंग के माध्यम से अपनी कंपनी का निर्माण करें। यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छे अंक हैं, लेकिन वे कुछ प्रमुख सिफारिशों को रेखांकित करते हैं:

अपने लक्षित बाजार को अधिकतम करें।
बिजनेस मॉडल के साथ-साथ बिजनेस टेक्नोलॉजी में भी इनोवेटिव रहें। नहीं
हर कोई अपने जुनून साझा करता है।
सुनिश्चित करें कि व्यवसाय के साथ, उत्पाद काम करता है

यह सच है कि किसी भी व्यवसाय में आपको समान विचारधारा वाले व्यक्तियों और ग्राहकों के साथ नेटवर्किंग करने की आवश्यकता होती है। सामाजिक नेटवर्किंग यहाँ रहने के लिए है, और निश्चित रूप से ग्राहक वफादारी का निर्माण करने का एक अवसर है, जो उन्हें हरित आंदोलन में शामिल होने का एहसास कराता है। हालाँकि आबादी का एक बहुत बड़ा वर्ग है जो कम देखभाल कर सकता है। आपको इस आबादी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कई मामलों में यह समूह आपके उत्पाद या प्रतिस्पर्धी उत्पाद का उपयोग केवल इसलिए करेगा क्योंकि यह सबसे सस्ता, सबसे सुविधाजनक, सबसे सुंदर पैकेज या जो कुछ भी है।

यह रणनीति ईंधन उद्योग में अब वर्षों से कार्यरत है। इथेनॉल 10% के स्तर पर मिलाया जाता है और लोग इसे बिना सोचे-समझे दो बार खरीद भी लेते हैं। वर्तमान में सेलुलोसिक इथेनॉल उत्पादक अपने व्यवसायों का विस्तार करने और सेल्यूलोसिक इथेनॉल को एक व्यवहार्य ईंधन विकल्प के रूप में साबित करने के लिए इस सम्मिश्रण आवश्यकता का लाभ उठा रहे हैं। केवल उन ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित न करें जो आपको खोजने के लिए अपने रास्ते से हटने को तैयार हैं, उन ग्राहकों को लक्षित करें जिन्हें यह पता भी नहीं होगा कि आप कौन हैं। एक सफल व्यवसाय के लिए दोनों क्षेत्रों की आवश्यकता होती है।

कुछ हरी प्रौद्योगिकियां वर्तमान प्रौद्योगिकी के प्रतिस्थापन में खुद को गिरावट के लिए उधार नहीं देती हैं। सौर ऊर्जा में इस समस्या के पहलू हैं। ग्रिड से बंधे एक बड़े सरणी में सौर पैनल एंड-यूज़र नोटिस के बिना जीवाश्म, पवन या परमाणु ऊर्जा उत्पादन के लिए स्थानापन्न कर सकते हैं। हालांकि, छोटे प्रतिष्ठानों में, होटल और औद्योगिक सुविधाओं की तरह, एंड-यूज़र अक्सर बड़ी लागतों का सामना करते हैं, और तदनुसार योजना और डिजाइन करते हैं। सरकार द्वारा कर छूट, ऋण वित्तपोषण, और उत्पादक ऋण प्रस्तावों के असंख्य हैं, जिन्हें प्रबंधित भी किया जाना है।

सौर प्रणाली के कुछ निडर इंस्टॉलर बंडल्ड सॉल्यूशंस प्रदान कर रहे हैं जिसमें वे सिस्टम को डिजाइन करते हैं और नौकरशाही के सभी कागजी कार्रवाई के माध्यम से उतारा करते हैं और ग्राहक को बिजली के लिए दीर्घकालिक अनुबंध प्रदान करते हैं। ग्राहक एक ज्ञात दर अनुसूची और एक हरे रंग की छवि पर शक्ति प्राप्त करता है। सभी कागजी कार्रवाई को संभालने से, इंस्टॉलर ने प्रौद्योगिकी को अपनाने में बाधा को हटा दिया और अपने बाजार का विस्तार किया। इंस्टॉलर एक नकदी प्रवाह धारा प्राप्त करता है जो सरकार के समर्थन से कई मामलों में स्थिर और विश्वसनीय है। ग्रीन समाधानों के चयन की प्रक्रिया के माध्यम से ग्राहकों का मार्गदर्शन करने के लिए हरित प्रौद्योगिकी के अधिकांश उद्यमियों को तैयार किया जाना चाहिए। इस प्रक्रिया की जांच करें और उन क्षेत्रों की तलाश करें जहां आप संभवतः नए नए व्यवसाय मॉडल बना सकते हैं जो उपभोक्ता के लिए आपके उत्पाद को चुनना आसान बनाते हैं।

बिना भावुक मालिकों के स्टार्टअप कारोबार में सफलता की बहुत कम संभावना है। हरित प्रौद्योगिकी क्षेत्र में, जुनून गहरा चल सकता है। इस क्षेत्र में कई विकल्प एक नैतिक अनुभव पर ले जा सकते हैं। यह महसूस करना स्वाभाविक है कि आप कुछ अच्छा कर रहे हैं, और निराश महसूस करने के लिए जब लोग आपके साथ सिर्फ इसलिए नहीं मिलते क्योंकि यह ‘सही बात है।’ अपने व्यवसाय को एक नैतिक धर्मयुद्ध में बदलने से बचने की कोशिश करें। एक हरे उद्यमी को अपनी पसंद के बारे में लोगों को अच्छा महसूस कराने और उन्हें आपके संदेश से आहत महसूस करने के बीच बारीक रेखा पर चलना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको केवल हरे संदेश से परे लोगों से अपील करने के अन्य तरीके खोजने होंगे। यदि आप अपने संदेश की पहुंच को अधिकतम करना चाहते हैं, तो गुणवत्ता, विश्वसनीयता, उपयोग में आसानी और पर्यावरणीय प्रभाव पर ध्यान दें।

वहाँ अच्छा सबूत है कि स्नेहन या इंजन दीर्घायु और शोर में बायोडीजल outperforms पेट्रो-डीजल। ये विभेदन के बिंदु हैं जिन्हें डीजल का कोई भी उपभोक्ता सराहना कर सकता है। अपने हरे व्यवसाय में समान अवसरों की तलाश करें। स्थिरता पर अपने उत्पादों के साथ इनका मिश्रण करें और आपके पास व्यापक अपील के साथ एक शक्तिशाली विपणन संदेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *