अपने नए व्यवसाय को ऑनलाइन प्राप्त करना इतना आसान नहीं है जितना कि आप मानते हैं – यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं

नए साल की शुरुआत में यह असामान्य नहीं है कि कई नए व्यवसायों को इंटरनेट की दुनिया में अपने पहले कुछ संकोच कदम उठाने चाहिए और फिर फरवरी तक छोड़ देना चाहिए क्योंकि ‘यह काम नहीं किया’। किसी कारण से, मीडिया ने हमें यह धारणा दी है कि एक इंटरनेट व्यवसाय शुरू करना आसान और त्वरित है और पहले कभी नहीं की तरह धन का मार्ग है। दुर्भाग्य से, यह सच्चाई के पास कहीं नहीं है!
Image result for Get into new business
हालांकि यह कहना उचित है कि अमेज़ॅन जैसी कंपनियां वास्तव में बहुत तेज़ी से शीर्ष पर पहुंच गई हैं, यह किसी भी तरह से चिकनी नहीं थी और उन्होंने केवल पैसे का एक बड़ा इंजेक्शन लगाया है और इतने सारे लोगों ने इसे बनाने में मदद की है। आप सिर्फ एक वेबसाइट नहीं बनाते हैं और फिर रात भर में अचानक एक लाख से अधिक किताबें देने में सक्षम हो जाते हैं।

और इसलिए जब आप अपनी पहली वेब साइट बनाते हैं और यह तय करते हैं कि आप अपने उत्पाद या सेवाओं को उन सभी लोगों को बेचने जा रहे हैं जो इसे ढूंढ रहे हैं, तो आपको रास्ते में कुछ धक्कों और स्क्रैप के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। और शायद असममित विफलता। सबसे अधिक, आप प्रतीक्षा करने के लिए तैयार होने जा रहे हैं – सही चीजें प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक धैर्य लगेगा।
याद रखने वाली पहली बात यह है कि जो कोई भी आपकी साइट को ढूंढता है, जो भी कारण से, सबसे अधिक संभावना है कि आपने कभी नहीं सुना है और इसलिए आपको उस मोर्चे पर काम करने के लिए थोड़ा सा काम मिला है। कई विपणन कंपनियों का कहना है कि किसी भी संभावित ग्राहक ने कम से कम सात बार आपके बारे में सुना होगा, इससे पहले कि वे आपके साथ काम करने पर विचार करें – और यह वेब पर अलग नहीं है।
वास्तव में, यह नई तकनीक के डर के कारण वेब पर शायद अधिक कठिन है जो कई लोगों को परेशान करता है। हमें याद रखें, बहुत से लोग अभी भी यह नहीं समझते हैं कि यह कैसे काम करता है और इस तरह की प्रणालियों की सुरक्षा के बारे में चिंता है। जब आप मानते हैं कि लगभग हर दिन मुख्यधारा की खबरों पर डरावनी कहानियां हैं, तो कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लोग चिंतित होंगे।

इसलिए, किसी भी नए व्यवसाय का पहला कार्य केवल ‘ज्ञात होना’ है और इसमें ऑफ-लाइन और ऑन-लाइन दोनों कार्य शामिल हैं। अपनी नई वेब उपस्थिति की अपेक्षा आपको पहले कुछ दिनों में लाखों लोगों के संपर्क में लाना एक गलती है, इसलिए आपको पहले इससे निपटने की आवश्यकता है।

जब हम अपने दरवाजे पर एक मार्ग को हराने के लिए काम करने की प्रतीक्षा करते हैं, हालांकि, हम यह शोध करना शुरू कर सकते हैं कि वास्तव में हमारे उत्पादों की खोज करने वाले कुछ लोगों में कैसे टैप करें। इसके लिए हमें थोड़ा शोध करने की जरूरत है और सौभाग्य से हमारी सहायता के लिए बहुत सारे उपकरण उपलब्ध हैं।

आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि इंटरनेट पारंपरिक विज्ञापन से थोड़ा अलग है। ऐतिहासिक रूप से, आप केवल उन लोगों को विज्ञापन दे सकते हैं जो विज्ञापन के लिए आपके दृष्टिकोण में निष्क्रिय हो सकते हैं। यदि कोई अखबार पढ़ रहा है, तो आप पढ़ते समय किसी के दिमाग में एक बीज बोने की उम्मीद करेंगे और फिर उम्मीद है कि आप उन्हें बाद में अपने उत्पाद या सेवा में प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन, चीजें अलग हैं। किसी भी अन्य माध्यम से अधिक, आप वास्तव में उन लोगों को आकर्षित करना चाहते हैं जो सक्रिय रूप से आपके उत्पादों की मांग कर रहे हैं।

यह, तब, हमारे काम करने के तरीके को बदल देता है क्योंकि हमें अब यह पता लगाने की आवश्यकता है कि लोग क्या देख रहे हैं और सीधे उनसे अपील करें। यदि हम अपनी खोज के साथ अपनी पेशकश को संरेखित कर सकते हैं और इसे एक आकर्षक वेबसाइट के साथ जोड़ सकते हैं कि वे व्यवसाय करने में खुश हैं तो हम संभावित रूप से बिक्री कर सकते हैं।

सबसे पहले, हमें थोड़ा शोध करने की आवश्यकता है और यह वास्तव में उतना मुश्किल नहीं है जितना लगता है। हम यह देखना शुरू करते हैं कि यह हमारा उत्पाद क्या करता है और यह जानने की कोशिश करें कि हमारे पास एक उपभोक्ता के रूप में कौन से कीवर्ड हैं जो संभवतः इसे खोजने के लिए उपयोग करेंगे। एक और तरीका है उन दोस्तों से पूछना जो मुझे यकीन है कि मदद करने के लिए तैयार होंगे। सीधे शब्दों में उनसे पूछें, ‘यदि आप चाहते थे कि मैंने क्या बेचा, तो आपको यह कैसे मिलेगा’, तो, इसे लिख लें।

लेकिन यह केवल आधी कहानी है क्योंकि यह हो सकता है कि कोई और इन शब्दों की तलाश में नहीं है और इसलिए हमें यह पता लगाने की आवश्यकता है कि उस शब्द को कितनी बार खोजा गया है और केवल तभी हम यह तय कर सकते हैं कि क्या यह लक्ष्य के लिए अच्छा है? हमारी शर्तों में से एक है।

यह भ्रामक रूप से सरल है। आपको बस Google पर जाना है और ‘Google Keyword Tool’ टाइप करना है। पहला परिणाम वह उपकरण होगा जिसकी हमें आवश्यकता है इसलिए हम उस पर क्लिक करें और हमारे कुछ कीवर्ड्स को बड़े बॉक्स में टाइप करें जो प्रकट होता है और फिर ‘खोज’ दबाएं।

यह मज़ा यहां से शुरू होता है क्योंकि यह टूल न केवल हमें बताएगा कि उस कीवर्ड को कितनी बार खोजा गया है, बल्कि हमें अन्य कीवर्ड की एक सूची भी दें जो हमारे लिए उपयोगी हो सकते हैं। ये ऐसे शब्द होंगे जो दूसरों ने इसी तरह के परिणाम या शायद हमारे कुछ शब्दों को प्राप्त करने के लिए उपयोग किए हैं और किसी तरह से संबंधित हैं।

इसलिए अब हमें उन खोजों की संख्या को देखना होगा जो प्रत्येक कीवर्ड प्रदान करता है और तय करता है कि क्या यह लक्ष्यीकरण के लायक है। यद्यपि यह जटिल हो सकता है, आपको यहां पहुंचने के लिए कुछ विचार दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *