अपना नया व्यवसाय कैसे शुरू करें

तो आपने एक छोटा व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया है और आप शुरू करने के लिए तैयार हैं लेकिन आप अपना नया व्यवसाय कैसे शुरू करेंगे?
Image result for Get into new businessयहां कुछ चीजें हैं जिन पर विचार करने के लिए आपको अपने नए व्यवसाय के विचार को जमीन पर उतारना होगा।

एकमात्र व्यापारी या सीमित कंपनी?

विचार करने वाली पहली बात यह है कि क्या आप एक एकमात्र व्यापारी या एक सीमित कंपनी के रूप में व्यापार करने जा रहे हैं। जिस प्रकार का छोटा व्यवसाय आप शुरू करने जा रहे हैं वह काफी हद तक निर्धारित करेगा कि आप कौन सा विकल्प चुनते हैं।

एक एकल व्यापारी एक व्यक्ति (किसी भी कर्मचारी के बिना) के स्वामित्व वाला व्यवसाय है जो कंपनी के ऋण और अनुबंधों की पूर्ति के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है। इस प्रकार का व्यवसाय पारंपरिक कुशल ट्रेडमैन जैसे कि माली, प्लंबर, सज्जाकार, मलहम इत्यादि का पक्षधर है।

एकमात्र व्यापारी होने के फायदे हैं:

व्यवसाय पर पूर्ण नियंत्रण।

इसका पालन करना आसान है क्योंकि इसके अनुपालन के लिए कम नियम हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि व्यवसाय शुरू करने के 3 महीने के भीतर आप उन्हें सलाह देने के लिए अंतर्देशीय राजस्व से संपर्क करें।

आपको सीमित कंपनियों के विपरीत बहुत सारे रूपों को पूरा नहीं करना होगा, लेकिन वार्षिक लाभ और कर देनदारियों को घोषित करने के लिए आपको अभी भी अपने वार्षिक स्व मूल्यांकन कर रिटर्न के लिए तैयार खातों की आवश्यकता होगी।

जैसा कि कोई कर्मचारी नहीं हैं, आप अपने साथ सभी लाभ रखेंगे, जो निजी रह सकते हैं क्योंकि आपको उन्हें कंपनी हाउस को घोषित नहीं करना होगा।

आपको कंपनी को पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं है और इसलिए इसे कुछ भी कहा जा सकता है इसलिए कई व्यापारी खुद को ‘ट्रेडिंग के रूप में’ बताते हैं …

आप ग्राहक के साथ अधिक व्यक्तिगत तालमेल बना सकते हैं।

यह आपके लिए सस्ता होगा क्योंकि एकाउंटेंट आपसे कम शुल्क लेंगे क्योंकि उन्हें केवल आपके लिए लाभ और हानि खाते को पूरा करना होगा।

इस प्रकार की कंपनी के मुख्य नुकसान हैं:

आप किसी भी विफलताओं या देनदारियों के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे जैसे कि आपका व्यवसाय विफल हो रहा है या संपत्ति क्षतिग्रस्त हो रही है।

बड़ी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल हो सकता है जिनके पास अधिक कर्मचारी हैं और इसलिए जल्दी से काम कर सकते हैं।

यदि आप बीमार हो जाते हैं तो आपको कोई आय नहीं होगी। यद्यपि आप गंभीर बीमारी बीमा ले सकते हैं, कुछ 1 महीने के बाद तक भुगतान नहीं करेंगे।

यदि आपका व्यवसाय विफल हो जाता है, तो आपको अपनी देनदारियों को पूरा करने के लिए अपनी व्यक्तिगत संपत्ति, जैसे कि अपने घर, को बेचने के लिए मजबूर किया जा सकता है।

हालांकि, जैसा कि आपका व्यवसाय अधिक सफल होता है, आप इसके बजाय एक निगम या सीमित देयता कंपनी बनाकर जोखिम को कम कर सकते हैं।

लिमिटेड कंपनी

एक एकमात्र व्यापारी होने के विपरीत, जब आप एक निजी लिमिटेड कंपनी बनाते हैं, तो आपका पंजीकरण इस तरह से किया जाता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास सीमित देयता है, आपकी कंपनी और व्यक्तिगत वित्त अलग-अलग रखे जा रहे हैं। एक सीमित कंपनी शेयरधारकों के स्वामित्व और निदेशकों द्वारा संचालित है। अपनी कंपनी को एक सीमित कंपनी के रूप में पंजीकृत करके आपको निम्नलिखित पर विचार करना होगा:

आप निगम कर के अधीन होंगे।

यदि आप प्रति वर्ष £ 77kk या अधिक चालू करने का अनुमान लगाते हैं, तो आपको VAT के लिए पंजीकरण करना होगा।

एक निर्देशक के रूप में आपके पास अधिक कानूनी, वित्तीय और प्रशासनिक जिम्मेदारियां होंगी।

शेयरधारकों के प्रति जवाबदेह होने के साथ-साथ, आपके व्यवसाय के संपूर्ण संचालन पर आपका कम नियंत्रण होगा।

आपको प्रत्येक वर्ष कंपनी हाउस के साथ पंजीकरण करना होगा और वार्षिक खातों के साथ वार्षिक रिटर्न जमा करना होगा।

एनबी। एक निजी लिमिटेड कंपनी और एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी के बीच का अंतर यह है कि किसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के सभी शेयर निजी हाथों में होते हैं जबकि एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी के शेयर जनता के स्वामित्व में होते हैं।

एक व्यवसाय को एक सीमित कंपनी के रूप में पंजीकृत करने का मुख्य लाभ यह है कि निदेशकों और शेयरधारकों के पास केवल ‘सीमित देयता’ है और इसलिए एकमात्र व्यापारी होने के विपरीत, उनकी व्यक्तिगत संपत्ति को छुआ नहीं जा सकता है।

स्टाफिंग

जब आप एक छोटा व्यवसाय शुरू करते हैं तो आप स्व-नियोजित हो जाते हैं और इसलिए आपको अंतर्देशीय राजस्व को सूचित करना होगा कि आपकी आय परिवर्तन के अधीन है। यदि आप एक मौजूदा नौकरी रखते हैं, तो आपको अभी भी अंतर्देशीय राजस्व की रिपोर्ट करनी चाहिए।

यदि आप कर्मचारियों को काम पर रखने जा रहे हैं तो यही बात लागू होती है। आपके पास अंतर्देशीय राजस्व में अपने PAYE योगदान को इकट्ठा करने और भुगतान करने का दायित्व है। अंतर्देशीय राजस्व उन्हें आपके नए व्यवसाय PAYE नंबर और खाता कार्यालय संदर्भ संख्या प्रदान करेगा।

आप या तो स्वयं ऐसा कर सकते हैं या आप इस सब के लिए एक एकाउंटेंट नियुक्त कर सकते हैं और अपनी ओर से वेतन और वेतन का भुगतान कर सकते हैं, जो मैं अपने एक बड़े व्यवसाय के साथ करता हूं।

अपने व्यवसाय का अच्छा नाम बनाने के लिए एक छोटा व्यवसाय नाम चुनना महत्वपूर्ण है। व्यवसाय के लिए नाम चुनते समय, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि नाम पहले से उपयोग में नहीं है, अन्यथा आप पर मुकदमा चलाया जा सकता है।

आप या तो कंपनी हाउस से जांच कर सकते हैं कि क्या आपके द्वारा चुना गया नाम उपलब्ध है या यदि आप ऑनलाइन व्यवसाय पर विचार कर रहे हैं या आपके व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट है, तो आप गो डैडी जैसी साइटों का उपयोग करके ऑनलाइन जांच कर सकते हैं कि आप डोमेन नाम चाहते हैं या नहीं। उपलब्ध।

मैं व्यक्तिगत रूप से यह सोचता था कि किसी कंपनी का नामकरण करते समय आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नाम यह दर्शाता है कि आपका व्यवसाय किस बारे में है, लेकिन कई लोगों का तर्क है कि नाम कुछ ऐसा होना चाहिए जो याद रखना आसान हो या जो असामान्य हो और जो स्थायी छाप छोड़ता हो जैसे ‘ भ्रमित डॉट कॉम ‘या’ funkpision.com ‘। किसने कल्पना की होगी कि नाम ऐसे बहु मिलियन पाउंड के उद्यमों में बदल जाएंगे?

यदि आप एक सीमित कंपनी शुरू करने की योजना बनाते हैं, तो आपको कंपनी हाउस के साथ एक कंपनी का नाम पंजीकृत करना होगा। वे बदले में आपको एक कंपनी पंजीकरण संख्या जारी करेंगे जो आपकी नई कंपनी के लिए अद्वितीय होगी।

 

कंपनी हाउस आपके नए व्यवसाय और विवरण का विवरण रखेगा, जिसमें तीसरे पक्ष के लिए, तीसरे पक्ष को देखने में सक्षम होना शामिल है।

लघु व्यवसाय बीमा सं

चाहे आप कितने भी छोटे व्यवसाय शुरू करें, आपको अपने व्यवसाय और अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एक छोटे व्यवसाय बीमा की आवश्यकता होगी। कई विशेषज्ञ बीमा दलाल हैं जो आपकी कंपनी की जरूरतों के अनुरूप पैकेज तैयार कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना बीमा कवर पहले से ही स्थापित है इससे पहले कि आप अपना छोटा व्यवसाय उद्यम शुरू करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने उपकरण और अपने परिसर का बीमा कर रहे हैं जब आप अपना व्यवसाय स्थापित कर रहे हैं।

एक बार जब आप उपरोक्त बिंदुओं को लागू करते हैं, तो आप अपना नया व्यवसाय शुरू करने के लिए तैयार होंगे।

मेरा नाम रॉय डेरिक है और मुझे अपना खुद का व्यवसाय चलाने का 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वर्षों से मैंने खुदरा दुकानों और एक निर्माण कंपनी की श्रृंखला सहित कई सफल व्यवसायों की स्थापना और बिक्री की है।

 

मेरी पत्नी जूली और मैं वर्तमान में एक गृह आधारित व्यवसाय चलाते हैं, जो कि घर पर काम करने वाले एक छोटे, स्थायी व्यवसाय को शुरू करने के सर्वोत्तम तरीकों को खोजने और सोर्स करने में माहिर है।

व्यवसाय हमारा जुनून है और यही कारण है कि हम परफेक्ट प्रॉस्पेरिटी स्थापित करते हैं ताकि हम अपने विशाल व्यापार ज्ञान को दूसरों के साथ साझा कर सकें ताकि उन्हें बेहतर काम / जीवन संतुलन का आनंद लेने में मदद मिल सके।

हमारे अवसर उन व्यवसायों से हैं जो लगभग सीधे घर से अतिरिक्त आय अर्जित करने के इच्छुक लोगों के लिए शुरू किए जा सकते हैं, उन व्यक्तियों के लिए अधिक उन्नत अवसरों के लिए जो अपना वर्तमान वेतन बदलना चाहते हैं और कम घंटे काम करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *