अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना: सही विचार ढूँढना

परफेक्ट बिजनेस आइडिया कैसे पाएं?
Image result for start your business girlsइस सवाल का जवाब है कि सही विचार शायद मौजूद नहीं है। आपका उद्देश्य एक ऐसा विचार चुनना चाहिए जो व्यावहारिक और व्यावहारिक हो, आपके कौशल और अनुभव और आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों को देखते हुए। यह भी एक विचार होना चाहिए जो आपके उत्साह और कुछ ऐसा है जो आप वास्तव में विश्वास कर सकते हैं!


कुछ नए व्यवसायिक लोगों को एक एकल व्यापार विचार पर समझौता करना कठिन लगता है क्योंकि वे नए अवसरों से चूकने या अपने विकल्पों को जल्दी संकुचित करने से चिंतित होते हैं। लेकिन याद रखें, जब आपने अपना व्यवसाय शुरू किया है, तब भी नई सेवाओं या उत्पादों को जोड़ना संभव है, या यहां तक ​​कि दूसरे या तीसरे व्यवसाय को शुरू करने के लिए भी। आप और आपके व्यवसाय बढ़ते रहेंगे और विकसित होते रहेंगे – इसलिए अपने पहले व्यावसायिक विचार के चयन में आप अन्य अवसरों के लिए ‘नहीं’ कह रहे हैं। हालांकि, अपने पहले व्यावसायिक विचार को वास्तव में मजबूत शुरुआत देने के लिए आपको कुछ समय के लिए अन्य विचारों को रखने की आवश्यकता हो सकती है!

आपके नए व्यवसाय के लिए प्रेरणा से आ सकता है:

    कुछ नया आविष्कार करना – कुछ लोग समस्याओं के मूल समाधान खोजने में स्वाभाविक रूप से अच्छे हैं। अन्य लोग पूरी तरह से नए विचारों के साथ नई तकनीक या अन्य विकास पर आधारित हैं। कभी-कभी लोगों को एक समाधान का आविष्कार करने के लिए प्रेरित किया जाता है जब वे अपने जीवन में एक समस्या का सामना करते हैं और महसूस करते हैं कि कोई समाधान नहीं है … अभी तक।
    किसी और के विचार की नकल करना – यह एक शानदार शुरुआती बिंदु हो सकता है। अगर एक विचार एक व्यवसाय के लिए काम कर रहा है तो एक अच्छा मौका है जो आपके लिए भी काम कर सकता है। हालांकि, यह एक देखभाल के साथ नियंत्रित किया जाना चाहिए। यदि बाज़ार पहले से ही अधिक भीड़भाड़ वाला है, तो आपको अपने ग्राहकों की कमाई के लिए कुछ विशेष पेशकश करने की आवश्यकता होगी।

    “सैंड्रा अपने खुद के हेयरड्रेसिंग सैलून को खोलने पर विचार कर रही थी – उसके छोटे शहर में अन्य हेयरड्रेसिंग व्यवसाय बहुत अच्छा कर रहे थे, और वह अपने बेल्ट के तहत कई वर्षों के पेशेवर अनुभव के साथ एक अनुभव स्टाइलिस्ट थी। हालांकि, एक बार जब वह अपने बाजार पर शोध करना शुरू कर रही थी, तो उसे एहसास हुआ। शायद 15,000 लोगों के एक छोटे से शहर में छह सैलून थे। यह उसके लिए भी स्पष्ट हो गया कि हालांकि सैलून के एक जोड़े बहुत अच्छा कर रहे थे, दो अन्य वास्तव में संघर्ष कर रहे थे। यह एक भीड़भाड़ और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार था। वह अपने होम टाउन सैंड्रा में अपने सैलून को खोलना चाहती थी ताकि यह तय किया जा सके कि उसका व्यवसाय अलग कैसे होगा। वह बाकी लोगों से कैसे अलग होगा और ग्राहकों को आकर्षित करेगा? “

    बाजार में एक अंतर को पाटना – यह अक्सर दुर्घटना से होता है। शायद आप हर जगह किसी ऐसी चीज की तलाश करते हैं जिसकी आपको जरूरत है, केवल यह महसूस करने के लिए कि आपके क्षेत्र में कोई भी इसे प्रदान नहीं कर रहा है।
    अपने स्वयं के कौशल और रुचियों को विकसित करना – विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों पर निर्माण एक महान प्रारंभिक बिंदु हो सकता है, कम से कम नहीं क्योंकि आप शायद पहले से ही बाजार और अपने संभावित ग्राहकों की जरूरतों को काफी अच्छी तरह से समझते हैं। बहुत से लोग अपने जीवन में कुछ ऐसा करने का सपना देखते हैं जिसमें वे प्यार करते हैं, और कोई कारण नहीं है कि वे इस लक्ष्य को प्राप्त न करें, सावधानीपूर्वक योजना और कड़ी मेहनत करें।

    “ग्राहम एक उत्सुक मक्खी मछुआरे थे। उन्होंने आइसलैंड में मछली पकड़ने की छुट्टियां चलाने के लिए एक व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया, एक जगह जो उन्होंने खुद कई बार देखी थी, और जहां उनके कई उपयोगी संपर्क थे। व्यापार बेहद सफल था और तीन साल के साथ उन्होंने अपना विस्तार किया था। कनाडा, रूस और नॉर्वे को कवर करने के लिए मछली पकड़ने की छुट्टी का व्यवसाय।

    ग्राहम का व्यवसाय एक छोटे, विशेष बाजार में फैला हुआ है। इसे कभी-कभी आला विपणन कहा जाता है। “

व्यावसायिक विचारों को सबसे अप्रत्याशित स्थानों या रोजमर्रा की स्थितियों में पाया जा सकता है। विचारों को सफल होने के लिए बेतहाशा आविष्कारशील या मूल होने की आवश्यकता नहीं है:

    “अक्सर सबसे सरल और सबसे स्पष्ट विचार सबसे अच्छे होते हैं। जब मैंने पहली बार शुरुआत की थी, तो मैंने एक पीले पन्नों को उठाया था और यह पता लगाने के लिए कि हर कोई क्या कर रहा था, से भड़क गया। मैंने तर्क दिया कि यदि वे पहले से ही ऐसा कर रहे थे, तो यह साबित हुआ। कम से कम इसके लिए एक बाजार! “

    चार्ली स्टीवेन्सन।

आपको शुरू करने के लिए कुछ अभ्यास:

    आपके पास सभी कौशल सूचीबद्ध करें।
    अपने काम और निजी जीवन में प्राप्त अनुभवों के बारे में सोचें। सबसे महत्वपूर्ण सूची।
    किसी अन्य शौक और रुचि को सूचीबद्ध करें।
    अपनी सबसे बड़ी ताकत और कौशल के अपने छापों के लिए अपने दोस्तों / परिवार से पूछें। उनसे पूछें कि आप ईमानदारी से बताएं कि आपको क्या लगता है कि आपके सबसे कमजोर बिंदु अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के मामले में हैं।
    बाजार में अंतराल के लिए बाहर देखो।
    अन्य व्यवसायों का अन्वेषण करें, और उन लोगों की पहचान करें जिन्हें आप कॉपी करने में सक्षम हो सकते हैं। उन तरीकों की तलाश करें, जिनमें आप प्रश्न पर व्यवसाय में सुधार कर सकते हैं। आप क्या पेशकश कर सकते हैं कि वे नहीं करते हैं? उत्पाद / सेवा को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है?
    जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सही विचार खोजने का अर्थ है अपने स्वयं के कौशल और सीमाओं के बारे में ईमानदार होना। यह सिर्फ उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अन्य सभी कारकों को माना जाता है, यदि ऐसा नहीं है। अपने प्रमुख व्यावसायिक विचार को संक्षेप में बताएं। आप किस उत्पाद या सेवा को बेचने जा रहे हैं? आपके ग्राहक या ग्राहक कौन हैं? अपने आइडिया का आकलन करना तो आपके पास अपना विचार है … लेकिन यह वास्तव में कितना अच्छा है? क्या यह बाजार के दबाव को खड़ा करेगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *