अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें – टिप्स, सलाह और मेरी कहानी

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना सबसे चुनौतीपूर्ण चीजों में से एक हो सकता है जो आप कर सकते हैं। यह साहस और दृष्टि, कड़ी मेहनत के बाल्टी भार, दृढ़ संकल्प की गाड़ी लोड और शुभकामनाओं का एक चुटकी लेता है, यह सब और आप अभी भी केवल आधे रास्ते में हैं। कोई भी आपको इसके लिए तैयार नहीं करता है कि यह वास्तव में क्या लेने जा रहा है और मैं या तो कोशिश करने वाला नहीं हूं। मैं जो करने जा रहा हूं वह मेरी कहानी और मेरे खुद के व्यवसाय को शुरू करने के मेरे अनुभव को साझा करना है। लेखों की इस श्रृंखला को पढ़कर आप उन परीक्षणों और क्लेशों को समझना शुरू कर सकते हैं जिन पर आप विचार कर रहे हैं, जब आप इस पहले लेख में समस्याओं, आपूर्तिकर्ताओं, ग्राहकों की देखभाल और बाद में धन और परिसर से अपना व्यवसाय शुरू करने पर विचार करते हैं! तो, जैसा कि कहा जाता है, चलो बहुत शुरुआत में शुरू करते हैं …
Image result for start your business girls
शुरुआत में…

2005 की शुरुआत में मैंने विश्वविद्यालय छोड़ने और अपनी खुद की कंपनी शुरू करने का फैसला किया। मुझे यह बहुत कठिन फैसला नहीं लगा क्योंकि मैं हमेशा अपनी चीज़ करना चाहता था, अपना खुद का व्यवसाय चलाता था और अपना खुद का बॉस था। मुझे लगता है कि उस समय तक मुझे लगता था कि यह ऐसा कुछ है जो हर कोई चाहता था लेकिन कुछ लोगों ने बस किया और दूसरों ने नहीं किया। मैंने कभी यह समझने में समय नहीं लिया कि कुछ लोग वास्तव में अपना खुद का व्यवसाय नहीं चलाना चाहते हैं और यह कुछ ऐसा है जो केवल कुछ को छूता है।

पहला चरण

मेरे पास अपना ‘विचार’ था क्योंकि यह उस समय था, मूल रूप से एक उत्पाद के लिए एक अवधारणा जो किसी को उस समय की पेशकश नहीं लगती थी और वह थी। मेरे पास बस इतना ही था। पहले कुछ कदम सबसे कठिन हैं क्योंकि आप वास्तव में नहीं जानते कि कहाँ या कैसे शुरू करें। इससे पहले कि आप इस बिंदु पर भी शुरू करना छोड़ दें, इतना आसान है। मैं अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुनता हूं कि ‘मुझे नहीं पता होगा कि कहां से शुरुआत करनी है’ और इससे पार पाने की यह पहली बाधा है। मैंने इसे कुछ तरीकों से गोल किया; सबसे पहले मैंने बात की। मैंने उन सभी से बात की, जो एक व्यवसाय के लिए मेरे विचार और मेरी योजनाओं के बारे में सुनेंगे, कुछ लोगों ने सिर्फ प्रोत्साहन की पेशकश की, लेकिन विषम को कुछ रत्नों की पेशकश की गई और यहां तक ​​कि साझा करने के लिए विषम संपर्क भी। इस तरह की एक बातचीत से मुझे एक बात समझ में आई कि बिजनेस स्टार्ट अप के लिए बहुत सारी मुफ्त सलाह और मदद थी। मुझे भोला कहो, लेकिन मेरे साथ ऐसा नहीं हुआ था। इसलिए मैंने तुरंत बिजनेसलिंक, एक्सेस फॉर बिजनेस, लोकल काउंसिल आदि संगठनों से संपर्क करना शुरू किया और यह पता लगाया कि सलाह और फंडिंग के मामले में क्या था।

अनुदान

यह मुझे मेरी अगली बाधा के लिए लाता है; धन। हां, यह एक बड़ी बात है और मुझे हर समय इसके बारे में पूछा जाता है। तथ्य यह है कि यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं, तो आपको स्टार्ट अप और रनिंग दोनों में बहुत पैसा लगाना होगा। मैं भाग्यशाली था कि मुझे शुरू करने के लिए परिवार और दोस्तों का समर्थन और मेरी खुद की बचत थी, इसे उस अनुदान में जोड़ें जिसे मैं बिजनेसलिंक से प्राप्त करने के लिए बेहद खुश था और मैं सेट था। स्टार्ट अप फंडिंग के मामले में कई इतने भाग्यशाली नहीं हैं। पिछले कुछ वर्षों में मैंने बहुत से लोगों से बात की है और भीख माँगने के लिए और व्यापार को प्राप्त करने के लिए उधार लिया है – सभी सफलता की कहानियों में मूल संदेश दृढ़ संकल्प रहा है। आप चीजें कर सकते हैं, आपको बस कोशिश करते रहना होगा।

यदि आप बैंकों से संपर्क करने जा रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप हाथ से पहले पूरी तरह से तैयार हैं। यह कुछ हद तक ड्रेगन डेन जैसा है – आपको अपने आंकड़े जानने की जरूरत है। सावधान रहें कि अपने बैंक मैनेजर के साथ अपॉइंटमेंट बुक न करें और एक सटीक योजना के बिना £ 20,000 के लिए पूछें और विचार करें कि यह कहां जा रहा है। विशेष रूप से इस आर्थिक जलवायु में आपको यह दिखाने की आवश्यकता होगी कि आप सफल होंगे और आपके पास कुछ सुरक्षा की पेशकश होगी।

मेरे लिए अच्छी तरह से काम करने वाली कोई चीज सरकारी कार्यक्रमों के माध्यम से उपलब्ध कराई गई मुफ्त मदद और सलाह का लाभ उठा रही थी। पहली बार में ये बैठकें समय की बर्बादी की तरह महसूस कर सकती हैं, व्यापार योजनाओं और अनुमानों के बारे में बात कर रही हैं जब आप करना चाहते हैं और बाहर जाना होगा। मैं रोगी था और इसने भुगतान किया। इन भ्रूण चरणों के दौरान मुझे मिले कई व्यावसायिक सलाहकार आज भी मेरे साथ काम कर रहे हैं। गौरतलब है कि ये सलाहकार सरकारी धन उपलब्ध होने के साथ ही बहुत अप टू डेट हैं और कई आप आवेदन के माध्यम से चलेंगे। जब भी मैं एक नई परियोजना पर विचार कर रहा हूं मैं हमेशा अपने व्यवसाय सलाहकार से परामर्श करता हूं – मुझे नहीं पता था कि वास्तव में इस समय को कितनी अच्छी तरह से खर्च किया जाएगा।

घर

कई सहयोगियों और दोस्तों से बात करने के बाद, जिन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर दिया है, हम सभी को परिसर के लिए अपने शिकार पर वापस देखने का आनंद लेने लगता है। आपके दिमाग में यह एक बड़ी बात है जब आप एक व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो आपके पास वास्तव में एक दृष्टि है कि आप क्या चाहते हैं लेकिन इसे ढूंढना और इसे रिकॉर्ड करना पूरी तरह से अलग चीजें हैं।

जाहिर है कि आपके व्यवसाय की प्रकृति आपके द्वारा खोजे जा रहे परिसर के प्रकार को अच्छी तरह से निर्धारित कर सकती है। मेरा नहीं था। मुझे जल्दी पता था कि कागज में एक ऑनलाइन व्यवसाय होने जा रहा था, जिसे मैं मूल रूप से कहीं से भी चला सकता था। संपत्ति बाजार में एक रिश्तेदार होने से यहां मदद मिली और वह मुझे कुछ स्थानीय कार्यालय दिखाने के लिए पर्याप्त था। मैंने अपने घर से लगभग 30 मिनट में एक ग्रामीण गांव में एक छोटा सा कार्यालय लिया। पीछे देखते हुए इस कार्यालय को लेते समय बहुत सी ऐसी बातें थीं जिन पर मैंने विचार नहीं किया जो बाद में समस्याएँ बन गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *